लोगो को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए लगाए जायेंगे कैंप : डिप्टी कमिश्नर

अमृतसर : स्वच्छ भारत शहरी अभियान के तहत सरकार की और से जिला की रैंकिंग सुधारणे के लिए सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत कूड़ा प्रबंधक अच्छे ढंग से करने के लिए  स्थानक बचत भवन में श्री पुराण सिंह परियोजना निदेशक स्वच्छ भारत मिशन शहरी के नेतृत्व में एक सेमिनार किया गया। सेमिनार के दौरान  पुराण सिंह ने बताया की कूड़े के प्रबंधक कूड़े का प्रबंध करने के लिए सबसे पहले हमें सूखा और गिला कूड़ा अलग-अलग करना चाहिए और गीले कूड़े के जरिये हम खाद्य का निर्माण कर इसको अच्छे दंग से संभाल सकते है।  पुराण सिंह की और से प्रतिपादन के जरिये कूड़े का प्रबंध सही डंग ढंग के साथ करने से ग्रो सांझा किया गया।  पुराण सिंह ने बताया की लोगो की सहायता से ही हम कूड़े को सही तरह से उपयोग में लेकर आ सकते है। उन्होंने कहा कि हमे कूड़े को बिलकुल भी जलाना नहीं चाहिए क्योंकि इस के साथ वातावरण भी दूषित  होता है।  पुराण सिंह ने बताया की हमें  कि  प्लास्टित के लिफाफों का उपयोग नहीं करना चाहिए, लिफाफों फेकना नहीं चाहिए क्योंकि इसके कारण शहर में सीवरेज का ब्लोकेज का खतरा बना रहता है। उन्होंने बताया कि स्वच्छ का ध्यान रखते हुए 2018 के अधीन कूड़ा हमे इदर उदर नहीं फेकना चाहिए इसके बजाय इसे ठीक से डंप  करना  चाहिए।

उन्होंने कहा कि हम गीले कूड़े से खाद्य बना कर इसे कई तरीकों से उपयोग कर सकते हैं, जो कृषि के प्रबंध में भी मदद करता है। इस अवसर पर,  कमलदीप सिंह संघा (डिप्टी कमिश्नर अमृतसर) ने बताया कि 1 अगस्त से 31 अगस्त तक, स्वच्छ भारत ग्रामीण अभियान के तहत सरकार सभी गांवों को बचाने जा रही है, जिसमें टीमें स्वयं आम क्षेत्रों की यात्रा करेंगी। डिप्टी कमिश्नर ने इस जानकारी को गांवों से संबंधित विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ सांझा करते हुए बताया कि चार साल पहले केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान का गांवों पर कितना  असर पड़ा है, और वह इस सर्वे  से पता चलेगा।

उन्होंने कहा कि ये टीमें गांवों, आंगनवारी केंद्रों, बसों, अस्पतालों, बाजारों, पंचायतघरों, औषधालयों, धार्मिक स्थानों के आस-पास, जल पंप स्टेशन आदि में स्थित इत्यादि और वहां सफाई प्रणाली का निरीक्षण करके गांवों को इंगित करेंगे। इसके अलावा, लोगों को जागरूक किया जायेगा  स्वच्छता के बारे में भी पता चलेगा या नहीं भी पता करेंगे । माजूदा अधिकारियों को टीमों के साथ सहयोग करने और उन्हें  समर्थन देने का निर्देश दिया। यह कोशिश की जानी चाहिए कि जिले के स्वच्छ भारत अभियान में प्रकाशित होने पर जिले का नाम रोशन हो। उन्होंने कहा कि सभी सार्वजनिक स्थानों में स्वच्छता के लिए विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए ताकि बारिश के दिनों में बीमारियों का फैलना न हो  ।

संघा ने निर्देश दिया कि जिले के सभी गांवों में लोगों को अपने आस -पास को साफ रखने के लिए शिक्षा दी जानी चाहिए और सभी गांवों में दीवार पेंट करवा  गांवों की सुंदरता में वृद्धि करें । उन्होंने स्वच्छता की दिशा में जागरूकता पैदा करने के लिए स्कूलों में बच्चों के खेलो की भी मांग की । श्री संघा ने स्कूलों में स्वच्छता अभियान के बारे में बच्चों को जागरूक करने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया। सहायक आयुक्त जनरल हिमांशु अग्रवाल, सहायक आयुक्त पुलिस मैडम अल्का कालिया, संयुक्त कमिश्नर आयुक्त नगर निगम श्री सौरभ अरोड़ा, एस.डी.एम. अमृतसर -1 और 2, अजनाल श्री विकास हीरा, श्री राजेश शर्मा और श्री रजत ओबेरॉय के अलावा, विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *