निरंकारी मिशन द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया

कल्याण केसरी न्यूज पंचकूला: निंरकारी सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के आशीर्वाद से सन्त निरंकारी सत्संग भवन सैक्टर-9 में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में 135 निरंकारी श्रद्वालुओं ने रक्तदान कर मानवता के इस महायज्ञ में योगदान दिया। रक्तदान शिविर का शुभारंभ पंचकूला पुलिस के एसीपी ओम प्रकाश व मुख्य संचालक सन्त निरंकारी सेवादल ओ पी निरंकारी ने संयुक्त रूप से किया। इस अवसर पर पुलिस के कोरोना वरियर्स को फूलों की माला व शॉल देकर सम्मानित किया। इस बारे में एसीपी ओम प्रकाश ने कहा कि निरंकारी मिशन ने रक्तदान शिविर लगाया है। मानवता की सेवा के लिए कोरोना महामारी के दौरान यह एक अति सराहनीय पहल है। कोरोना वरियर्स को सम्मानित करके निरंकारी मिशन ने पुलिसकर्मियों का जो उत्साह बढ़ाया है, इस उत्साहवर्धन के लिए पुलिस विभाग भी निरंकारी मिशन का शुक्रगुजार है। अब वो ओर शिद्दत व उत्साह से जनसेवा करेंगे। मुख्य संचालक सन्त निरंकारी सेवादल ओ पी निरंकारी ने इस अवसर पर कहा कि सद्गुरू बाबा हरदेव सिंह जी महाराज ने 24 अप्रैल 1986 में रक्तदान शिविरों को आरंभ किया था। जिसके पीछे मानवमात्र की भलाई ही मूलमंत्र रहा। चूंकि रक्त की एक-एक बूंद बहुत ही कीमती होती है। बाबा जी का ध्यान था कि जिस प्रकार वैर- विरोध, ईर्ष्या के कारण एक दूसरे से झगड़ा करके खून बहाते हैं। इसे नालियों में न बहाकर नाड़ियों में बहे, ऐसा प्रयास करना चाहिए। 1986 से ही निरंकारी मिशन प्रतिवर्ष रक्तदान शिविर निरंतर लगाता आ रहा है जिसमें 10 लाख से अधिक रक्तदान कर चुके हैं। मिशन द्वारा सफाई अभियान, वातावरण शुद्व करने के लिए वृक्षारोपण आदि भी करवाए जाते हैं। कोरोना की महामारी के दौरान राशन, कोरोना वरियर्स को पीपीई किट तथा जिस प्रकार से भी सरकार को सहायता चाहिए, उसमें सहयोग दिया जा रहा है।

चंडीगढ़ जोन के जोनल इंचार्ज के के कश्यप ने कहा कि पंचकूला में पिछले सप्ताह रायपुररानी में 133 यूनिट व आज सैक्टर-9 में रक्तदान शिविर का आयोजन मानवता की सेवा में अपना सहयोग देना है। मिशन का भी संदेश है कि मानवता की सेवा ही परमधर्म है, इसी को ध्यान में रखकर कोरोना वरियर्स जो रात दिन सेवा कर रहे हैं, उनका उत्साह बढ़ाया गया है। पीजीआई की 15 सदसीय टीम ने डॉ अनीता नेतृत्व में रक्त के यूनिट एकत्रित किए। पीजीआई की रेजीडेंट डॉक्टर गुरप्रीत ने कहा कि रक्त की इस समय बहुत अधिक आवश्यकता है। डिल्वरी, थैलेसीमिया व अन्य गंभीर बीमारियों के मरीजों के लिए रक्त की आवश्यकता सदा बनी रहती है। कोविड के कारण लोगों के मन में रक्तदान करने को लेकर भी डर बैठ गया है कि किसी प्रकार का इंफेक्शन हो जाएगा। परंतु ऐसा कुछ नहीं है रक्त लेते समय पूरा एहतियात व सावधानी बरती जा रही है।

खून दान करने व जिसे चढ़ाया जा रहा है दोनों की सुरक्षा का ध्यान रखा जा रहा है। सन्त निरंकारी मिशन द्वारा पहले भी रक्तदान शिविर लगाए जाते हैं, ऐसी घातक बीमारी के समय भी इनका योगदान जारी है, इसकी जितनी प्रशंसा की जाए,कम है। पुलिस के कोरोना वरियर्स को निरंकारी सेवादल के मुख्य संचालक, सन्त निरंकारी सेवादल ओ पी निरंकारी, चंडीगढ़ जोन के जोनल इंचार्ज के के कश्यप, सन्त निंरकारी मंडल की पंचकूला इकाई के प्रमुख कुलदीप सिंह, क्षेत्रीय संचालक करनैल सिंह ने पुलिस कोरोना वरियर्स का उत्साह बढ़ाते हुए सम्मानित किया। निरंकारी सेवादल ने सैलयूट करके व तालियां बजाकर पुलिसकर्मियों का उत्साहवर्धन किया।

Check Also

जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण, अमृतसर ने लोगों को जागरूक करने के लिए एक मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 16 अप्रैल, 2024; माननीय सदस्य सचिव पंजाब राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण, एस.ए.एस. …