हेपेटाइटिस-सी दवाएं बिल्कुल मुफ्त: सिविल सर्जन अमृतसर

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,28 जुलाई : मिशन फतेह पंजाब के तहत कोविड महामारी के दौरान पीलिया को खत्म करें। इस विषय के लिए समर्पित, हेपेटाइटिस दिवस आज अमृतसर के सिविल सर्जन डॉ नवदीप सिंह के मार्गदर्शन में मनाया गया। इस अवसर पर सिविल सर्जन द्वारा हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए पोस्टर, पम्पलेट और हैंडबिल जारी किए गए, जिसके माध्यम से जिले भर में इस बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाई जाएगी। इस अवसर पर संबोधित करते हुए डॉ। नवदीप सिंह ने कहा कि हेपेटाइटिस, जो अब इलाज योग्य है, इसका पता चलते ही इलाज किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा हर साल 28 जुलाई को हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है। इस बीमारी के 5 प्रकार हैं जैसे हेपेटाइटिस ए, बी, सी, डी और ई। हेपेटाइटिस ए और बी के टीके उपलब्ध हैं। हेपेटाइटिस सी, डी और ई का इलाज दवा से किया जा सकता है उन्होंने कहा कि सुई का एक साथ उपयोग न करें, रेजर और ब्रश साझा न करें, टैटू नहीं बनवाएं, सुरक्षित संभोग के लिए कंडोम का उपयोग करें। सिविल सर्जन ने कहा कि बीमारी को रोकने के लिए स्वच्छ स्रोतों से पीने का पानी प्राप्त करें, इंजेक्शन वाली दवाओं का उपयोग न करें, नियमित रूप से चिकित्सा जांच करवाएं। उन्होंने बच्चों से अपील की कि दिन का तत्काल संदेश (हेपेटाइटिस की रोकथाम) हर घर तक पहुंचना चाहिए।

कोविड अवधि के दौरान हेपेटाइटिस के बारे में जानना और भी महत्वपूर्ण है, ताकि मानव जीवन को इन बीमारियों से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि मिशन फतेह के तहत पंजाब सरकार ने लोगों के स्वास्थ्य का ध्यान रखा है स्वास्थ्य विभाग दिन-रात काम कर रहा है। कोविड की सावधानियों, लगातार हाथ मिलाने, सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने और नकाब पहनने के बारे में जागरूकता फैलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि डिपो कार्यक्रम के तहत ड्रग डिपो कार्यक्रम के खिलाफ अभियान पंजाब सरकार द्वारा लोगों की स्वास्थ्य देखभाल के उद्देश्य से शुरू किए गए एक विशेष दवा उन्मूलन अभियान का भी हिस्सा था और यह सब लोगों के सहयोग से किया जा सकता था और इसे दूर किया जा सकता था। कर सकते हैं स्वास्थ्य विभाग दिन-रात काम कर रहा है। कोविड की सावधानियों, लगातार हाथ मिलाने, सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने और नकाब पहनने के बारे में जागरूकता फैलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि डिपो कार्यक्रम के तहत ड्रग डिपो कार्यक्रम के खिलाफ अभियान पंजाब सरकार द्वारा लोगों की स्वास्थ्य देखभाल के उद्देश्य से शुरू किए गए एक विशेष दवा उन्मूलन अभियान का भी हिस्सा था और यह सब लोगों के सहयोग से किया जा सकता था और इसे दूर किया जा सकता था।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …