पंजाब में 1,200 करोड़ रुपये की लागत से तीन मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाएंगे-सोनी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,15 अगस्त : स्थानीय गुरु नानक स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिले के लोगों को संबोधित करते हुए, चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान मंत्री, ओपी सोनी ने देशभक्तों के बलिदान को श्रद्धांजलि देते हुए घोषणा की कि पंजाब में जल्द ही 1200 करोड़ रुपये की लागत से तीन मेडिकल कॉलेज और अमृतसर राज्य कैंसर संस्थान खोले जाएंगे। सोनी ने कहा कि ये मेडिकल कॉलेज मोहाली, कपूरथला और होशियारपुर में खोले जा रहे हैं और 120 करोड़ रुपये की लागत से अमृतसर में राज्य कैंसर संस्थान स्थापित किया जा रहा है। आज अमृतसर के गुरु नानक स्टेडियम में तिरंगा फहराते हुए उन्होंने कहा कि इसके अलावा एम्स बठिंडा को भी चालू कर दिया गया है। एमबीबीएस दाखिले भी शुरू हो गए हैं। इसके अलावा फिरोजपुर में PGI उपग्रह केंद्र स्थापित करने के लिए भूमि आवंटित की गई है। यहां यह उल्लेख किया जा सकता है कि पंजाब में अब तक केवल तीन मेडिकल कॉलेज हैं और नए कॉलेजों के खुलने के साथ ही यह संख्या दोगुनी हो जाएगी जहां बच्चे दवा का अध्ययन भी करेंगे और लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं भी मिलेंगी।

उन्होंने कहा कि सरकारी मेडिकल कॉलेजों में डॉक्टर, नर्स और अन्य कर्मचारियों सहित 850 पदों को मंजूरी दी गई है।सोनी जी ने कहा मार्च में जब हमें कोविद परीक्षणों के लिए नमूने पुणे भेजने पड़ते थे पर अब हम पंजाब में रोजाना 22,000 कोविड का टेस्ट करने जा रहे हैं। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पंजाब के सभी लोगों को बधाई दी और कहा कि आज हम सभी कोरोना के युग से गुजर रहे हैं। स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए उन्होंने कहा उस शहीद-ए-आज़म सरदार भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव, सरदार करतार सिंह सराभा, मदन लाल ढींगरा, लाला लाजपत राय, दीवान सिंह कल्पेनी, शहीद उधम सिंह और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों ने समय-समय पर संघर्ष शुरू किया।

हम एक स्वतंत्र देश के लोग हैं। उन्होंने कहा कि हमें गर्व है कि देश के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान पंजाबियों का बलिदान सबसे अधिक था और वे देश की आजादी के लिए शहीद हो गए। पंजाबियों ने कुल स्वतंत्रता सेनानियों का लगभग 80 प्रतिशत योगदान दिया। सोनी ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य के लोगों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए पिछले तीन वर्षों से अथक प्रयास कर रही है। हालांकि करोना ने पूरी दुनिया के विकास की गति को रोक दिया है, लेकिन हमें मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पर गर्व है उनके नेतृत्व में, पंजाब आज कृषि, बिजली, बुनियादी ढांचे, शहरी विकास, समावेशी ग्रामीण विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्योग, नागरिक सेवाओं और वीआईपी संस्कृति का उन्मूलन करके खुद का नाम कमा रहा है। उन्होंने कहा कि डॉक्टर, पुलिस, सरकारी कर्मचारी और समाज सेवी कोरोना एक योद्धा के रूप में अभिनय करके बीमारी की श्रृंखला को तोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि वह विशेष रूप से चिकित्सा कर्मचारियों, पुलिस और जिला प्रशासन के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए आभारी हैं जो इस संकट की घड़ी में लोगों के जीवन को बचाने के लिए अथक प्रयास कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सरकार ने लोगों को घर पर मुफ्त सैनिटाइज़र, मास्क और खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई थी, वहीं इस बीमारी के खिलाफ लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए अपनी सभी एजेंसियों को तैनात किया था। सोनी ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई वाली हमारी सरकार ने किसानों के मसीहा के रूप में जाना जाता है। किसानों का 4700 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया गया है। पंजाब में कोरोना संकट के दौरान राज्य में 15 लाख से अधिक खाद्य पैकेट वितरित किए गए और मुख्यमंत्री के आदेशों के अनुसार राज्य के सभी स्मार्ट कार्ड धारकों को गेहूं और दालें वितरित की गईं। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने बहादुर सैनिकों के परिवारों के लिए सहायता बढ़ाई थी जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन 10 लाख से 50 लाख तक बलिदान कर दिया था। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने लगभग 58,000 सरकारी नौकरियां प्रदान की हैं। निजी क्षेत्र में यह संख्या लगभग 4 लाख है। स्वरोजगार शुरू करने में 7 लाख से अधिक युवाओं की सहायता की गई है। हमारी सरकार से आजादी सेनानियों को आवास प्रदान करने के लिए आरक्षण 2% से बढ़ाकर 3% कर दिया गया है और सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन को रु। 500 से बढ़ाकर 750 कर दिया है, जिससे लगभग 24 लाख लोग लाभान्वित हो रहे हैं। सोनी ने कहा कि मैं पंजाब सरकार को भी आश्वस्त करता हूं कोल के पास कोरोना से निपटने के सभी इंतजाम हैं और किसी को भी घबराने की जरूरत नहीं है। बस सभी सरकार और विशेषज्ञों द्वारा जारी निर्देशों का पालन करें। यह याद किया जा सकता है कि पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा लॉन्च किए गए मिशन फतेह में जिला शिक्षा अधिकारी अमृतसर सतिंदर बीर सिंह, डिप्टी डीईओ रेखा महाजन, सीडीपीओ मीना देवी और कुलदीप कौर ने लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए अच्छा काम किया।बदले में मुख्यमंत्री उन्हें स्वर्ण प्रमाणपत्र प्रदान करेंगे। बीएस संधू, जिला एवं सत्र न्यायाधीश, करमजीत सिंह रिंटू, महापौर नगर निगम, डॉ राज कुमार वेरका, इंद्रवीर सिंह बुलारिया, तरसेम सिंह डीसी (सभी विधायक), गुरप्रीत सिंह खैरा उपस्थित थे। डॉ सुखचैन सिंह गिल, पुलिस हिमांशु अग्रवाल, कोमल मित्तल कमिश्नर नगर निगम, रणबीर सिंह मुधल अनमजोत कौर सहायक विकास हीरा और शिवराज सिंह बाल दोनों एसडीएम, मैडम लक्ष्मी कांता चावला पूर्व मंत्री, जतिंदर सोनिया शहरी अध्यक्ष कांग्रेस, जुगल किशोर शर्मा, अश्वनी पप्पू, धर्मवीर सरीन, विकास सोनी, राघव सोनी के अलावा विभिन्न राजनीतिक हस्तियां उपस्थित थीं।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …