घरेलू हिंसा से जुड़ी महिलाओं की शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई की जानी चाहिए: मुनीषा गुलाटी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,27 अक्टूबर : पंजाब राज्य महिला आयोग द्वारा पुलिस लाइन में आयोजित दो दिवसीय लोक अदालत के दूसरे दिन, 75 मामलों की सुनवाई की गई और 5 पुलिस जिलों के अधिकारियों को इन मामलों पर स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा गया। पंजाब राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष मुनीषा गुलाटी ने आज यहां यह खुलासा करते हुए कहा कि आयोग ने महिलाओं द्वारा अमृतसर शहरी, ग्रामीण, तरनतारन, बटाला और गुरदासपुर के पुलिस अधिकारियों को दर्ज की गई शिकायतों को आगे बढ़ाया था।उनके द्वारा की गई कार्रवाई पर स्थिति रिपोर्ट मांगी गई है। सुश्री मुनीषा गुलाटी ने कहा कि उन्होंने पुलिस अधिकारियों को घरेलू हिंसा से जुड़ी महिलाओं की शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया।उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि महिलाओं के खिलाफ अत्याचार की घटनाएं दिन-प्रतिदिन बढ़ रही हैं।

उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए सख्त कानून बनाए गए हैं लेकिन ऐसी घटनाएं अभी भी हो रही हैं। मैडम गुलाटी ने कहा कि आज की मुख्य जरूरत आदमी को अपनी मानसिकता बदलने और महिला को अपने बराबर मानने की है। उन्होंने कहा कि पति और पत्नी के पास एक वाहन के दो पहिए हैं और एक वाहन दोनों पहियों के बिना नहीं चल सकता है।
उन्होंने कहा कि अगर पति-पत्नी साथ रहते हैं तो घर का माहौल सहज महसूस होता है। उन्होंने कहा कि ज्यादातर मामलों में सास और बहू के झगड़े के मामले सामने आते हैं और पंजाब राज्य महिला आयोग ने आपसी काउंसलिंग के जरिए दोनों पक्षों की सहमति मांगी। उन्होंने कहा कि आज की लड़की को कल सास बनना है और अगर वह यह समझती है तो सारा झगड़ा खत्म हो सकता है। विजय कुमार, उप निदेशक, पंजाब राज्य महिला आयोग, मोहन कुमार और बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Check Also

एनसीसी युवाओं को सशक्त बनाना: आरआर बावा डीएवी कॉलेज, बटाला में संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का सफल समापन

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 21 सितंबर 2024: आरआर बावा डीएवी कॉलेज फॉर गर्ल्स, बटाला में …