कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयार है :ज़िलाधीश

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,21 नवंबर : पंजाब सरकार एक बीमारी मुक्त पंजाब की दिशा में काफी प्रयास कर रही है और आम आदमी को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए विशेष प्रयास कर रही है। इसके मद्देनजर 107 स्वस्थ पंजाब स्वास्थ्य केंद्रों का उद्घाटन मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एक आभासी कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों से जुड़े लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए किया था। इस अवसर पर सिविल अस्पताल में आयोजित आभासी बैठक के दौरान सुनील दत्ती विधायक उत्तर ने कहा कि स्वस्थ पंजाब स्वास्थ्य केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों के लिए फायदेमंद होगा और गरीब लोगों को उनके घरों के पास से स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्वस्थ पंजाब स्वास्थ्य केंद्र बनाने के लिए ग्रामीण स्तर पर उप केंद्रों का उन्नयन कर रही है। इन केंद्रों में चिकित्सा कर्मचारियों के अलावा अन्य सुविधाएं भी बढ़ाई गई हैं।

जो ग्रामीण लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए लाभदायक होगा। इस अवसर पर संतोख सिंह भलाईपुर विधायक बाबा बकाला ने कहा कि सरकार का मुख्य उद्देश्य लोगों को जमीनी स्तर से स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना था और इसके तहत सरकार स्वस्थ पंजाब स्वास्थ्य केंद्रों की स्थापना कर रही थी। उन्होंने कोविड महामारी के दौरान फ्रंट लाइन पर काम करने वाले स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की सराहना की और कहा कि उन्होंने अपने जीवन के नुकसान के बावजूद अपना कर्तव्य अच्छी तरह से निभाया। आभासी बैठक के बारे में अधिक जानकारी देते हुए, गुरप्रीत सिंह खैरा ने कहा कि स्वस्थ पंजाब स्वास्थ्य केंद्र के लोग बीमारी का समय पर इलाज करवा पाएंगे क्योंकि यह एक प्रारंभिक चरण में पता चला था। खैरा ने कहा कि जिले में पहले से ही 137 स्वस्थ पंजाब स्वास्थ्य केंद्र कार्यरत थे।

जिसमें सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा लोगों की जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि इन स्वास्थ्य केंद्रों की सभी बुनियादी जरूरतों को पूरा किया जा रहा है ताकि लोगों को अधिक से अधिक स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकें। ज़िलाधीश ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने जिले के निवासियों से अपील की कि उन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी सावधानियों का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए जिला प्रशासन द्वारा पूरी तैयारी की गई है। खैरा ने कहा कि त्योहारी सीजन के दौरान लोगों की बहुत उपेक्षा हुई है। “हम केवल दूसरी लहर से बच सकते हैं यदि हम सभी मास्क का उपयोग करते हैं, तो दूरी और के नियमों का पालन करें भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें। उन्होंने विभाग द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं जैसे स्वास्थ्य बीमा योजना, राष्ट्रीय बाल संरक्षण कार्यक्रम आदि के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी। इससे पहले, कोविड-19 के दौर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब तक की गई पहल के प्रदर्शन को दिखाने वाली आभासी बैठक के दौरान एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी दिखाई गई थी। कोविड-19 महामारी के दौरान अपनी ड्यूटी के दौरान डॉक्टरों के काम और अनुभव भी साझा किए गए थे। हिमांशु अग्रवाल, सहायक आयुक्त मैडम अनमजोत कौर, एस.डी.एम. डॉ विकास हीरा, सिविल सर्जन नवदीप सिंह, प्रिंसिपल मेडिकल कॉलेज राजीव देवगन, जिला परिवार कल्याण अधिकारी डाॅ जसप्रीत शर्मा, डाॅ चरणजीत सिंह, डाॅ मदन मोहन, सुखजिंदर राज सिंह लाली मजीठिया, ममता दत्ता और स्वास्थ्य विभाग के अन्य प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Check Also

एनसीसी युवाओं को सशक्त बनाना: आरआर बावा डीएवी कॉलेज, बटाला में संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का सफल समापन

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 21 सितंबर 2024: आरआर बावा डीएवी कॉलेज फॉर गर्ल्स, बटाला में …