सखी वन स्टाप सैंटर अमृतसर हिंसा के साथ पीड़ित औरतों के लिए वरदान सिद्ध हुआ -प्रीति शर्मा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर ,27 जनवरी: सखी वन स्टाप सैंटर स्कीम सामाजिक सुरक्षा और बाल विकास विभाग की तरफ से 2016 से शुरू की गई थी,जिस का उद्देश्य परिवार,समाज, काम वाली जगह,प्राईवेट या पब्लिक स्थान पर हिंसा से पीडित औरतों की सामाजिक तौर पर मदद करना है। इस स्कीम अधीन सखी वन स्टाप सैंटर औरतें जितना के साथ घरेलू हिंसा, छेड़छाड़, तेज़ाबी हमला, ग़ैर मानवीय तस्करी और शारीरिक शोषण हो रही हो, वह चाहे किसी भी वर्ग, उम्र, जाति के साथ सम्बन्ध रखतीं होने उन की बिना भेदभाव इस सैंटर में मदद की जाती है।
सिवल हपसताल की तीसरी मंज़िल और बनाया गया सखी वन स्टाप सैंटर हिंसा के साथ पीड़ित महलावा की हर प्रकार की (पुलिस, डाक्टरी, कानूनी, ऐमरजैसी सेवावा और रहने के लिए छत मुहैया करवाता है) मदद करता है और महिलाएं की मनोवैज्ञानिक काउस�लंग भी की जाती है।

यह जानकारी देते सैंटर की इंचार्ज प्रीति शर्मा ने बताया कि अब तक इस दफ़्तर में कुल 258 केस दर्ज हुए हैं, जितना बीच में से 233 कैस का निपटारा किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि सखी वन स्टाप सैंटर हिंसा के साथ पीड़ित औरतों के लिए वरदान सिद्ध हुआ है।
उन्होंने बताया कि कोविड 19 महामारी दौरान राधिका (काल्पनिक नाम) ने सखी वन स्टाप सैंटर के साथ संपर्क किया कि वह अपने पति के पास गुरदापसुर जाना चाहती थी, परन्तु मायके परिवार उस की मर्ज़ी के उलट तलाक दिलवाना चाहते थे। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्धित सखी वन स्टाप सैंटर की तरफ से तुरंत कार्यवाही करते पुलिस विभाग की सहायता के साथ उस के पति और मायके परिवार की फ़ोन और कौंस लंग माहिरों द्वारा की गई और दोनों परिवारों में आपसी सहमति बाद उसे उस के पति के घर गुरदासपुर पहुँचाया गया और अब राधिका अपने पति के साथ राजीखुशी अपना पारिवारिक जीवन व्यतीत कर रही है।

इसी तरह नीटू (काल्पनिक नाम) उम्र 7साल की बच्ची के रिश्तेदारों की तरफ से सैंटर के साथ संपर्क किया गया कि बच्ची के साथ बच्ची के ताय ेदा लड़का उम्र 20 साल की तरफ से शारीरिक हरकत की गई है इस पर भी सैंटर की तरफ से तुरंत कार्यवाही करते हुए बच्ची की मनोवैज्ञानिक कौंसलिग करवाया गया और पोकसो एक्ट 2012 के अंतर्गत पुलिस विभाग की मदद के साथ कानूनी कार्यवाही अमल में लाई गई है।
प्रीति शर्मा ने बताया कि इस सैंटर से ‘इलावा मदद लेने के लिए ज़िला स्तर पर ज़िला प्रोगराम अफ़सर और ब्लाक स्तर पर दफ़्तर बाल विकास प्राजैकट अफ़सर के साथ संपर्क किया जा सकता है और इस्त ों इलावा सखी वन स्टाप सैंटर सिवल हस्पताल की तीसरी मंजिल, कमरा नं: 13 के फ़ोन नं: 0183 -2545955 और ई मेल oscamritsar20180gmail.com पर भी संपर्क किया जा सकता है।


Check Also

स्कूल ऑफ एमिनेंस में स्वीप गतिविधियों के तहत चार्ट मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 अप्रैल 2024– डिप्टी कमिश्नर अमृतसर घनशाम थोरी और अतिरिक्त कमिश्नर …