तीसरी लहर के अंदेशे को ध्यान में रखते बच्चों के लिए बनाऐ जा रहे हैं अलग वारड

कल्याण केसरी न्यूज़ , अमृतसर 24 मई: सूबो में लगाए गए लाकडाऊन और लोगों के मिले सहयोग कारण करोना मरीज़ों की संख्या कम रही है और मौत दर में भी कमी आई है और अमृतसर ज़िले में अब तक 3.60 लाख लोगों को करोना की वैक्सीन लग चुकी है। इतना शब्दों का दिखावा ओम प्रकाश सोनी डाक्टरी शिक्षा और खोज मंत्री पंजाब ने मैडीकल कालेज में कोविड -19 महामारी सम्बन्धित की गई रिविऊ मीटिंग दौरान किया।
मीटिंग को संबोधन करते सोनी ने कहा कि तीसरी लहर के अंदेशे को ध्यान में रखते बच्चों के लिए अलग वार्ड बनाऐ जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि माहिर डाक्टरों की तरफ से तीसरी लहर की संभावनें को बताया जा रहा है, इस लिए विभाग की तरफ से पहले ही इंतज़ाम किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि परमात्मा करे कि तीसरी लहर न ही आए परन्तु सरकार की तरफ से ध्यान में रखते लहर के साथ निपटण के लिए सभी सरकारी अस्पतालों में उचित प्रबंध कर लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस समय ज़िले में आक्सीजन की कोई कमी नहीं है और सभी वेंटिलेटर चालू हालत में हैं। सोनी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से सरकारी मैडीकल कालेज में एल -3की मरीज़ ज़्यादा आ रहे थे, परन्तु अब उन की संख्या में भी काफ़ी कमी आई है।

सोनी ने कहा कि सुसत में रोज़मर्रा की 5हज़ार से अधिक करोना के टैस्ट किये जा रहे हैं और रोजानें 15 हज़ार टैस्टों का लक्ष्य हासिल करन के लिए सिवल सर्जन को आदेश दिए गए हैं।
पै्रस पत्तरकारा की तरफ से ब्लैक फंगस बारे पूछे सवाल के जवाब में सोनी ने बताया कि पटियाला मैडीकल कालेज में ब्लैक फंगस के 14, फरीदकोट में 4और अमृतसर में ब्लैक फंगस के 9केस एक्टिव हैं और 3व्यक्तियों की मौत हो चूक है। सोनी ने बताया कि ब्लैक फंगस की रोकथाम के लिए सभी सरकारी अस्पतालों में दवा भेजी जा रही है और किसी किस्म की कोई मुश्किल पेश नहीं आने दी जायेगी। एक ओर सवाल के जवाब में सोनी ने कहा कि अधिक रेट लेने वाले अस्पतालों विरुद्ध सख़्त कार्यवाही अमल में लाई जायेगी और सरकार की तरफ से इस सम्बन्धित सभी डिप्टी कमीशनरों को इख्तियार दे दिए गए हैं। सोनी ने सूबे भर में हुए करोना के टैस्टों बारे जानकारी देते हुए बताया कि राज भर में अब तक 6750418 लोगों के टैस्ट किये गए हैं, जितना बीच में से 301512 व्यक्ति पाजटिव डाले गए हैं और 4494 व्यक्तियों की मौत हुई है। सोनी ने कहा कि करोनों की दूसरी लहर अब गाँवों में भी अपना भयानक रूप दिखा रही है और गाँवों को इस भयानक महामारी से बचाने के लिए जंगी तौर पर उपराले किये जा रहे हैं। सोनी ने ज़िले की बातचीत करते बताया कि अमृतसर में 32 वैक्सीन केंद्र बनाऐ गए हैं और रोज़मर्रा की 4-5कैंप लगा कर लोगों को करोना वैक्सीन लगाई जा रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब में ही नहीं बल्कि पूरे भारत में करोना वैक्सीन की कमी है और जितनी भी वैक्सीन राज को प्राप्त होती है उसको लोगों को लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब लोग ख़ुद वैक्सीन लगाने के लिए आगे आ रहे हैं जो कि इस महामारी को ख़त्म करन का एक अच्छा संकेत है। सोनी ने बताया कि गाँवों को करोना महामारी से बचाने के लिए ज़िले के 147 हैल्थ वैलनैस केन्द्रों और कमिनऊटी हैल्थ अफ़सर,बीज डी ख्याति, आशा वर्कर और पंचायत सदस्यों की मदद ले कर घर -घर में जा कर ट्रेसिंग की जा रही है और इतना पर निगरानी के लिए डिप्टी कमिशनर की तरफ से टीमें भी गठित की जा रही हैं जो रोज़मर्रा की अचानक चैकिंग करके काम की निगरानी कर रही हैं।
इस मीटिंग में डिप्टी कमिशनर सर गुरप्रीत सिंह खहरा, पुलिस कमिशनर डा: सुखचैन सिंह गिल, अधिक डिप्टी कमिशनर हिमांशु अग्रवाल, कमिशनर नगर निगम मैडम कोमल मित्तल, प्रिंसिपल मैडीकलकालज डा: राजीव देवगन, सिवल सर्जन डा: चरनजीत सिंह, डा: नरिन्दर सिंह के इलावा सेहत विभाग के ओर डाक्टर भी उपस्थित थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …