कोविड महामारी दौरान स्वच्छता के बारे में वैबिनार का आयोजन

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर ,25 मई : कोरोना वायरस और इस महामारी दौरान चारों तरफ़ को साफ़ रखने बारे जागरूक करने के लिए केंद्र सरकार के सूचना और प्रसारन मंत्रालय की तरफ से देश भर में जागरूकता मुहिम चलाई जा रही है। इसी लड़ी के अंतर्गत मंत्रालय की तरफ से लोगों को स्वच्छ भारत अभ्यान का संदेश देते एक वैबिनार का आयोजन किया गया, जिस में ऐन.जी.यो. अमृतसर विकास मंच के प्रधान दलजीत सिंह और संस्था के मित्र प्रधान मनजीत सिंह ने मुख्य वक्तों के तौर पर शिरकत की। इस वैबिनार में लोगों को न सिर्फ़ स्वच्छता बारे जानकारी दी गई बल्कि कोविड महामारी के दौर में इसके फ़ायदे भी बताए गए।इस मौके को संबोधन करते मुख्य वक्ते दलजीत सिंह ने कहा कि विकसित मुल्कों की तरफ से साफ़ सफ़ाई और खेल की तरफ और ज्यादा ध्यान दिया जाता है और हमारे मुल्क में भी ऐसी पहल सरकार साथ साथ लोगों को करनी होगी। क्योंकि आम लोगों से आधार सरकार की कोई नीति सफल नहीं हो सकती। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इस मुद्दे को ले कर काफ़ी गंभीर है और ज़मीनी स्तर’पर स्वच्छता मुहिम को सफल बनाने की कोशिश बड़े स्तर’पर की जा रही है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह अधिक चढ़ कर इस मुहिम में अपना योगदान डालने जिससे अंतरराष्ट्रीय स्तर’पर भारत साफ़ सफ़ाई के मद्देनज़र अगुआ मुल्क बन सके।

इस मौके वैबिनार में बोलते दूसरे वक्ते मनजीत सिंह ने भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय का धन्यवाद करते कहा कि स्वच्छ भारत मुहिम पर आधारित ऐसे प्रोगराम देश भर में करवाए जा रहे हैं, जो कि एक शलाघायोग प्रयास है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मुहिम को सफल बनाने के लिए आम लोगों को सामने आना पड़ेगा और अपनी ज़िम्मेदारी समझते चार चारों तरफ़ को साफ़ रखने के लिए अहद लेना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से अलग अलग स्थानों पर साफ़ सफ़ाई का ख़ास तौर पर ध्यान रखा जा रहा है। इसके साथ ही मनजीत सिंह ने कहा कि कोविड महामारी दौरान मास्क का प्रयोग बड़े स्तर पर हो रही है, जिसके चलते हमें प्रयोग के साथ – के साथ इसके डिस्पोज़ल बारे भी जागरूक होने की ज़रूरत है।इस वैबिनार में वक्तों का स्वागत फील्ड आऊटरीच ब्यूरो जालंधर के फील्ड प्रचार अफ़सर राजेश बाली की तरफ से किया गया। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रोगरामों के द्वारा लोगों को जागरूक करन में काफ़ी मदद मिलती है। राजेश बाली ने कहा कि सूचना और प्रसारन मंत्रालय की तरफ से किया गया यह प्रयास लोगों को जागरूक करन में अगुआ बन कर उभरेगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभ्यान बारे मंत्रालय की तरफ से बड़े स्तर पर मुहिम शुरु करी गई है।इस मौके मिनिस्ट्री आफ आई एंड बीज के फील्ड प्रचार अफ़सर गुरमीत सिंह ने संबोधन करते कहा कि भारत सरकार की तरफ से ऐसे प्रोगरामों को चलाने का मकसद आम लोगों में जागरूकता पैदा करना है। उन्होंने कहा कि देश के पूर्व प्रधान मंत्री लाल बहादुर शासतरी और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिहाड़े पर स्वच्छता अभ्यान का आग़ाज़ किया गया था। शास्त्रीय जी ने’जय जवान जय किसान’का नायरा दिया था, जिस को देश निवासियों ने बड़े स्तर पर स्वीकृति दिया था। इसी तरह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तरफ से देश की आज़ादी के लिए जो योगदान माँगा गया, उस में भी देश निवासियों ने अधिक चढ़ कर स्वीकृति दिया। कुछ इसी तरह अब स्वच्छता अभ्यान को भी जन आंदोलन बनाने की ज़रूरत है।

वक्तों और वैबिनार में हिस्सा ले रहे लोगों का धन्यवाद करते प्रैस इन्फारमेशन ब्यूरो, जालंधर के असिस्टेंट डायरैक्टर ससी शरमा ने कहा कि कोविड महामारी के समय स्वच्छता एक अहम भूमिका अदा करती है। इस करके हर व्यक्ति को अपने घर के इलावा चार चारों तरफ़ को भी साफ़ रखने की ज़रूरत है, जिसके चलते न सिर्फ़ महामारी से बचने में मदद मिलेगी बल्कि स्वच्छ भारत मुहिम का लक्ष्य भी पूरा हो सकेगा।

इस वैबिनार दौरान लोगों ने कोरोना महामारी के दौर में स्वच्छता बारे कई तरह के सवाल किये और अपने अनिश्चितता दूर किये। वैबिनार में मास्क को काट कर डिस्पोज करन की सलाह दी गई, जिससे उसको कोई दूसरा व्यक्ति इस्तेमाल न कर सके। वैबिनार में लोगों को दी गई जानकारी को अपने परिवार, दोस्तों और मित्रों के साथ अधिक से अधिक सांझा करन की बात भी कही गई।

बहरहाल केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई इस मुहिम का लक्ष्य हर व्यक्ति तक स्वच्छता बारे संपूर्ण जानकारी पहुंचाउना है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के फील्ड आऊटरीच ब्यूरो की तरफ से चलाए गए इस जागरूकता अभ्यान की प्रतीभागियें की तरफ से बड़े स्तर पर शलाघा की गई और इस को जन आंदोलन बनाने का वायदा भी किया।

Check Also

स्कूल ऑफ एमिनेंस में स्वीप गतिविधियों के तहत चार्ट मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 अप्रैल 2024– डिप्टी कमिश्नर अमृतसर घनशाम थोरी और अतिरिक्त कमिश्नर …