अब टी बी की दवा प्राईवेट अस्पतालों में मिलेगी मुफ़्त : सिविल सर्जन

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 27 अगस्त 2021 ––टी बी के मरीजों को अब प्राईवेट अस्पतालों में भी मुफ़्त दवा मिलेगी सेहत विभाग ने मरीजों की सुविधा के लिए ऐफडीसी स्कीम शुरू की है विभाग ने वर्ल्ड हैल्थ पार्टनर के सहयोग के साथ अमृतसर ज़िलो के मरीजों को लाभ पहुँचाने के लिए एक विशेष योजना बनाई है, स्कीम के अंतर्गत, मरीज़ को 6से 9महीनों के लिए दवा एक प्राईवेट हस्पताल में मरीज़ को मुफ़्त मुहैया करवाई जायेगी।
स्कीम की शुरूआत करते सिवल सर्जन डा: चरनजीत सिंह ने बताया कि सेहत विभाग टी बी के मरीजों की देखभाल के लिए एक विसेस योजना के अधीन काम कर रहा है, विसव सेहत सहयोगी संगठन के सहयोग के साथ, मरीज़ की छह महीनों तक लगातार निगरानी की जा रही है और बताया कि टी.बी. ज़िले के सरकारी अस्पतालों में मरीजों को पहले ही दवाएँ मुफ़्त दीं जा रही थीं, परन्तु अब मरीजों की सुविधा के लिए ऐफडीसी स्कीम के अंतर्गत सुसत के प्राईवेट अस्पतालों में मुफ़्त दवाएँ देने का फ़ैसला किया गया है, जहाँ यह दवा मिलेगी। उन्होंने बताया कि विश्व सेहत साथी पहाड़ी की रोकथाम के लिए अपनी, सलाघायोग सेवाओं निभा रहा है।
बॉक्स: मरीजों को ख़ुराक के लिए 500 प्रति महीना दिया जाता है
ज़िला अधिकारी डा: नरेस चावला ने बताया कि ज़िले में 36,00 से अधिक सरकारी डॉट्स और 1000 से अधिक मरीज़ प्राईवेट अस्पतालों से दवाएँ ले रहे हैं। उन्होंने मरीजों की सुविधा के लिए ऐसडीसी स्कीम शुरू की गई है। डा: नरेस चावला ने बताया कि इस के इलावा, पहाड़ी के मरीज़ को दवा दे सेवन के दौरान ख़ुराक के सम्बन्ध में सरकार द्वारा हर महीने 500 दिए जाते हैं। उन के साथ संपर्क करके मौके पर ही हल किया जा रहा है, संस्था पूरी लगन और सख़्त मेहनत के साथ काम कर रही है।
बॉक्स: अगर टी बी का समय सिर इलाज न किया जाये, तो यह घातक सिद्ध हो सकता है।
संस्था के स्टेट प्रोजैक्ट डायरैक्टर सुखविन्दर सिंह ने बताया कि सेहत विभाग की सहायता के साथ पहाड़ी की रोकथाम के लिए काम किया जा रहा है। यदि किसी व्यक्ति को 2हफ़्तों से अधिक पुरानी खाँसी, ज़ुकाम बुख़ार है, तो उसको अपना टी बी टैस्ट किया गया क्योंकि 2हफ़्तों बाद होने वाली खाँसी टी बी हो सकती है, यदि इस बीमारी का समय सिर इलाज न किया गया तो यह घातक सिद्ध हो सकता है। इस मौके ज़िला कोआरडीनेटर देवेंद्र सिंह भी मौजूद थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …