ज़िले के अलग -अलग आई.सी.डी.ऐस. ब्लाकों में गाँव पद्धर पर आंगणवाड़ी वरकरें की तरफ से पोषण दिवस मनाया गया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 2 सितम्बर : समाजिक सुरक्षा और स्त्री और बाल विकास विभाग, पंजाब और ज़िलाधीश गुरप्रीत सिंह जी के दिशा निरदेशा अनुसार ज़िला प्रोगराम अफ़सर, मनजिन्दर सिंह जी का नेतृत्व नीचे ज़िले के अलग -अलग आई.सी.डी.ऐस. ब्लाकों में गाँव पद्धर पर आंगणवाड़ी वरकरें की तरफ से पोषण अभ्यान अधीन पोषण दिवस मनाया जा रहा है। इस अभ्यान का मुख्य मकसद 0-6साल के बच्चों, गर्भवती औरतें,नरसिंग माँएं और किशोरियों में कुपोषण की समस्या को दूर करना और सेहत स्तर को ऊँचा उठाना है।

इस अभ्यान के मुख्य लक्ष्य 0-6साल वाले,कम वज़न वाले बच्चों का संख्या 2प्रतिशत सालाना घटा कर 6प्रतिशत घटाना 6से 59 महीनो के बच्चों में अनीमियाहर साल 3प्रतिशत घटाना, 5से 49 साल के बीच की किशोर लड़कियाँ और अन्यतों में अनीमिया की दर हर साल 3प्रतिशत के साथ घटाना,कम वज़न वाले बच्चों का संख्या हर साल 2प्रतिशत के साथ घटाना है।
पोषण दिवस दौरान सुसत में अलग -अलग गाँवों में समुदायक गतिविधियों पेशों जा रही हैं और लोगों को पौष्टिक ख़ुराक सम्बन्धित जागरूक किया जा रहा है। आंगणवाड़ी वरकरें की तरफ से अलग – अलग गतिविधियों जैसे गर्भवती औरतों की सुपोशण गोदभरायी, 6महीनो के बच्चों का अन्नप्रशान, हाथ धोने का सही विधि,साफ़ –सफायी, किशोरियों के लिए स्वस्थ मांहवारी प्रबंधन के तरीके, हैल्दी रैसपी प्रदर्शन,घरेलू बगीचों बचाना और अलग –वक्ख भोजन समूहों में से संतुलित पौष्टिक भोजन लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

आंगणवाड़ी वरकरें की तरफ से बच्चो के जन्म के पहले एक हज़ार दिन की महत्ता बारे भी बताया जा रहा है कि बच्चो के बेहतर शारीरिक और मानसिक विकास में महत्वपूर्ण योग्यता डालते हैं। इस के साथ ही गर्भवती और नरसिंग माँएं को कुपोषण और अनीमिया प्रति जागरूक किया जा रहा है कि गर्भवती औरतें को गर्भ दौरान टी.टी. टीकाकरन, आइरन –फालिकऐसिड (IFA) की गोलियाँ और संतुलित भोजन लेना बहुत ज़रूरी है। एक स्वस्थ समाज की सृजना तो हा की जा सकती है यदि गर्भवती माँ और बच्चो की सेहत पर ख़ुराक का गर्भ धारण के शुरू से ही ध्यान रखा जाये।साल 2021 -2022 दौरान पोषण माह के अगाज़ के तौर पर सुसत के अलग -अलग आंगणवाड़ी सेंटरों में पोषण रैलियाँ करके इस प्रोगराम की शुरुआत की गई। इन गतिविधियों को लोगों और पंचायत सदस्यों की तरफ से भरवा स्वीकृति मिल रहा है और पेशों जा रही गतिविधियों की श्लाघा भी की जा रही है। इस पोषण माह के लिए मिस खुसमीत कौर बाल विकास प्रजैकट अफ़सर रईआ (नोडल अफ़सर, पोषण अभ्यान) और मिस हरसीखा ज़िला कोआरडीनेटर हैं जो कि इस महीने दौरान गतिविधियों अपनी देख -रेख नीचे करवाउणगे।

Check Also

सीवेज बिलिंग शुरू हो गई है, बिल एसएमएस से भेजे जाएंगे

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 03-05-2024: अमृतसर नगर निगम अपने नागरिकों को पानी की आपूर्ति और सीवरेज …