तुंग ढाब ड्रेन को प्रदूषण मुक्त करने के लिए ली जाएंगी वातावरण माहिरों की सेवाए -औजला

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर , 2सितम्बर: — लोग सभा मैंबर गुरजीत सिंह औजला की तरफ से शहर की तुंग जोहड़ ड्रेन, जो कि प्रदूषण कारण लोगों को काफ़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है के हल के लिए मुम्बयी से आई वातावरण माहिर टीम और सिवरेज बोर्ड और वाटर स्पलाई विभाग के आधिकारियों के साथ ड्रेन को प्रदूषण मुक्त करने के लिए विचार विमर्श किया गया। औजला ने बताया कि तुंग जोहड़ ड्रेन जो कि पिछले काफ़ी समय से प्रदूषित था को साफ़ सुथरा करन के लिए वातावरण माहिरों की सेवाओं ली जा रही हैं। उन्होंने बताया कि तुंग जोहड़ ड्रेन में पड़े गंदे पानी की निकासी के लिए वातावरण माहिरों की तरफ से कुछ सुझाओ दिए गए हैं जिस के अंतर्गत इस में साफ़ पानी छोड़ा जायेगा और ड्रेन को फिर पुनर सुरजीत किया जायेगा और लोगों को इस के बुरे प्रभावों से बचाया जा सकेगा।

औजला ने बताया कि ड्रेन को साफ़ करने के लिए वातावरण माहिरों की तरफ से सलाह के लिए गई है कि इस को किस तरह प्रदूषण मुक्त किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस ड्रेन को पहले पक्का किया जाये या पानी छोड़ा जाये या किसी ओर तरीको साथ इस को साफ़ सुथरा बनाया जाये का फ़ैसला वातावरण माहिरों की रिपोर्ट के आधार पर किया जायेगा। औजला ने बताया कि नगर निगम और प्रदूषण विभाग की तरफ से लगातार इस की निगरानी की जा रही है कि ड्रेन में उद्योगों या सिवरेज का गंदा पानी न मिले। सर औजला ने बताया कि उन की इस मसले पर सहरी विकास मंत्रालय भारत सरकार के मंत्री हरदीप पुरी के साथ भी बातचीत हुई है और उन की तरफ से हांपक्खी हंुगारा मिला है। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्धित जल्द ही प्राजैकट तैयार करके भेजा जाये और इस प्राजैकट में केंद्र की तरफ से फंडूँ की कोई भी कमी नहीं आने दी जायेगी। औजला ने बताया कि उन की तरफ से लगातार यह मसला लोग सभा में उठाया जाता रहा है। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों मुख्य मंत्री पंजाब कैप्टन अमरिन्दर सिंह की अंमि्रतसर फेरी दौरान इस मुद्दे पर बातचीत हुई थी और उन की तरफ से भी सभी विषयों को ध्यान में रखते हुए इस प्राजैकट को जल्दी नेपरे चढाने के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि आते 20 -25 दिनों के अंदर अंदर मुख्य मंत्री पंजाब की तरफ से इस सम्बन्धित मीटिंग करके इस ड्रेन को प्रदूषण मुक्त करने के लिए प्राजैकट का ऐलान किया जायेगा।
इस मीटिंग में सर दलजीत सिंह चीफ़ ऐसे: पंजाब वाटर स्पलाई बोर्ड, पंकज जैन ऐक्सियन, ललित मोटवानी और परवीन कुमार वातावरण माहिर भी उपस्थित थे।

Check Also

सीवेज बिलिंग शुरू हो गई है, बिल एसएमएस से भेजे जाएंगे

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 03-05-2024: अमृतसर नगर निगम अपने नागरिकों को पानी की आपूर्ति और सीवरेज …