टी.बी. की बीमारी की रोकथाम के लिए सेहत विभाग पूरी तरह मुस्तैद – सिवल सरजन

कल्याण केसरी न्यूज़ अंमृतसर, 8सितम्बर: –-टी.बी. की बीमारी की रोकथाम के लिए सेहत विभाग पूरी तरा मुस्तैद हो गया है। सेहत विभाग की तरफ से टी.बी.दे मरीजा के साथ रह रहे परिवार के सदस्यों का टी.बी. प्रीवैंटिव ट्रीटमेंट शुरू किया जायेगा। देखने में आया है कि टी.बी. के मरीज़ के घर में बाकी रहते परिवार को एक -दो साल में टी.बी. हो जाती थी। इस को ध्यान में रखते हुए आज टी.बी. प्रीवैंटिव ट्रीटमेंट की शुरुआत अमृतसर ज़िले में सिवल सर्जन डा. चरनजीत सिंह, ज़िला टी.बी. अधिकारी डा. नरेश चावला और टी.बी. अलर्ट इंडिया के ज़िला लींड बलजीत सिंह द्वारा की गई।

इस प्रोगराम के अंतर्गत आज ज़िला टी.बी. केंद्र, टी.बी. हस्पताल, अमृतसर में टी.बी. के मरीजा के साथ रह रहे परिवार के सदस्यों को टी.बी. प्रीवैंटिव ट्रीटमेंट अधीन दवा दी गई।
जानकारी अनुसार पंजाब सरकार की तरफ से 2025 तक टी.बी. को राज से ख़त्म करन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सरकार की तरफ से इस मकसद को ले कर पूरी मुस्तैदी के साथ काम किया जा रहा है। इस पूरे प्रोगराम में टी.बी. अलर्ट इंडिया की पूरी टीम एक्टिव टी.बी. के मरीज़ घर जा कर उनके साथ रह रहे सदस्यों को टी.बी. प्रीवैंटिव ट्रीटमेंट के लिए उन्होंने की काउनसलिंग (Counselling) करेगी और उनको टी.बी. प्रीवैंटिव ट्रीटमेंट के लिए डाक्टर के पास रैफर करेगी।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …