डेंगू में लापरवाही करने वाले अधिकारियो के विरुद्ध होगी सख़्त कार्यवाही -सोनी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर , 15 सितम्बर : ज़िले में अधिक रहे डेंगू मामलों और चिंता जाहर करते ओम प्रकाश सोनी डाक्टरी शिक्षा और खोज मंत्री पंजाब ने सेहत विभाग और नगर निगम के आधिकारियों को सख़्त हिदायतें देते हुए कहा कि पूरे शहर में फागिंग की प्रक्रिया में तेज़ी लाई जाये और जहाँ भी पानी खडा रहता है,उन स्थानों और सपरेय को यकीनी बनाया जाये। सोनी ने सख़्त लहजो में कहा कि जो लोग अस्पतालों में डेंगू का इलाज कराने के लिए आते हैं, कोई मुश्किल पेश न आने दी जाये और सभी सरकारी अस्पतालों में गिराते के मरीज़ा के लिए बैंड आरक्षित रखे जाएँ। सोनी ने मीटिंग को संबोधन करते कहा कि रोज़ानें शहर के 20 वार्डों में फागिंग को यकीनी बनाया जाये और सेहत विभाग और नगर निगम सांझे तौर गिराते के ख़िलाफ़ जंग छेड़ो।

उन्होंने कहा कि हम पहले करोना के विरुद्ध जंग लड़ी है और उस पर जीत प्राप्त की है, उसी तरह ही अब हमें सभी को मिल कर शहर निवासियों को गिराते के समय से बचाना है। सोनी ने सिवल सर्जन को हिदायत करते हुए कहा कि नगर निगम के आधिकारियों के साथ डाक्टरों की ड्यूटी भी लगाई जाये जो कि डेंगू सम्बन्धित लोगों का चैकअप कर सकें और लोगों को इस से जागरूक भी कर सकें। सोनी ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी भी अपनी अपने अधिकार क्षेत्र का दौरा करने और जहाँ कहीं कोई कमी नज़र आती है को दूर किया जाये।

सोनी ने कहा कि गिराते मामलों में लापरवाही बरताव वाले आधिकारियों और डाक्टरों के विरुद्ध सख़्त अनुशासनी कार्यवाही की जायेगी। सोनी ने कहा कि जितना स्थानों पर डेंगू का लारवा मिलता है के चालान किये जाएँ। उन्होंने सेहत, नगर निगम और ओर आधिकारियों को हिदायत की कि इस बार गिराते के समय को फैलने से हर हाल में रोका जाये और पिछले साल प्रभावित हुए इलाकों में दवा की सपरेय का अधिक ज़ोर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस लिए सम्बन्धित विभाग की ज़िम्मेदारी तय की जायेगी। शहर में यह मच्छर ज़्यादा फैलता होने के कारण उन नगर निगम के आधिकारियों को स्पष्ट किया कि जहाँ भी सेहत विभाग बोले, तुरंत मच्छर मार दवा की सपरेय की जाये। सोनी ने शहर निवासियों से अपील करते हुए कहा कि घरों, दुकानों, दफ्तरों और ओर स्थानों पर पड़े फ़ाल्तू समान, जिस में बारिश आदि का पानी ठहर सकता है, उसे साफ़ करते रहो तो ही गिराते के समय से बच्चे जा सकता है। मीटिंग को संबोधन करते हुए मेयर नगर निगम करमजीत सिंह रिंटू ने कहा कि नगर निगम की तरफ से नयी फागिंग मशीनों की खरीद की जा रही है और उन की तरफ से ख़ुद रोज़मर्रा की इस सम्बन्धित रिपोर्ट भी ली जा रही है। उन्होंने बताया कि शहर के भीड़ पहाड़ वाले बाज़ारों में छोटी मशीनों के द्वारा फागिंग को यकीनी बनाया जा रहा है।मीटिंग दौरान डिप्टी कमिशनर गुरप्रीत सिंह खहरा ने बताया कि पिछले धार्मिक उन की तरफ से गिराते टास्क फोर्स की मीटिंग दौरान नगर निगम और सेहत विभाग के आधिकारियों को सांझे तौर पर काम करन के निर्देश दिए गए हैं।

मीटिंग को संबोधन करते सिवल सर्जन अमृतसर डा: चरनजीत सिंह ने बताया कि अब तक जिले में गिराते के 303 केस शकी डाले गए, जितना बीच में से 278 केस पाजटिव डाले गए और इस साल अब तक डेंगू का लारवा मिलने पर 546 चालान काटे गए हैं। उन्होंने कहा कि इस लिए नगर निगम की बड़ी ज़िम्मेदारी बनती है कि वह पानी खड़ा न होने दे और जहाँ पानी ले जाता है, वहां समय -समय दवा की सपरेय करवाए।

इस मीटिंग में दूसरे के इलावा कमिशनर नगर निगम मलविन्दर सिंह जगी, कमिशनर पुलिस विकरमजीत दुग्गल, ज़िला मलेरिया अफ़सर डा. मदन मोहन,ऐक्सियन नगर निगम सन्दीप सिंह,काऊंसलर विकास सोनी, सरबजीत सिंह लाटी के इलावा अलग अलग विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …