एयरपोर्ट रोड पर होटलों और रैस्टरैटों के नाजायज कब्जो के विरुद्ध की जाये कार्यवाही -सोनी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर ,17 सितम्बर:—डाक्टरी शिक्षा और खोज मंत्री पंजाब ओम प्रकाश सोनी ने ज़िला शिकायत निवारण करने समिति की मीटिंग में एयरपोर्ट रोड और बने होटलों और रेस्टोरेंट की तरफ से सड़कें और नाजायज कबज्यें का सख़्त नोटिस लेते हुए आधिकारियों को हिदायत की कि इतना नाजायज कब्जो को तुरंत हटाया जाये।

सोनी ने कहा कि इस सड़क राही हजारों की संख्या में यात्री अमृतसर में आते हैं और इतना के अवैध कब्जो के कारण यात्रुयों का अमृतसर प्रति बुरा प्रभाव पैदा होता है और यातायात में भी काफ़ी मुश्किल पेश आती है। सोनी ने ज़िलाधीश को कहा कि इस बारे तुरंत एक समिति का गठन किया जाये जो इतना के विरुद्ध तुरंत कार्यवाही अमल में लाए।

ज़िला शिकायत निवारण समिति के मैबरज़ की तरफ से सोनी के ध्यान में लाया गया कि शहर के सभी स्कूल अब छुट गए हैं और हैवी वहीकल के शहर में आने साथ कोई भी दुर्घटना घट सकती है, इस मसले पर सोनी ने पुलिस अधिकारियों को हिदायत की कि शहर में हैवी वहीकल के दाख़िले का समय निश्चित किया जाये और स्कूली समय और छुट्टी होने पर इतना के दाख़िले और रोक लगाई जाये। मीटिंग दौरान शिकायत निवारण करने समिति के मैंबर हरी देव शर्मा ने सोनी के ध्यान में लाया कि सरकारी ड्रेन बाइपास मजीठा रोड पर कुछ बंगलादेशियों ने अपने डेरे लगा लिए हैं, इस पर सोनी से सम्बन्धित अधिकारी और पुलिस विभाग के आधिकारियों को कहा कि इस पर तुरंत कार्यवाही की जाये क्योंकि इतना झौंपड़ियों में ही शरारती अनसर घटना को अंजाम दे कर छिप जाते हैं। इस मौके शिकायत निवारण करने समिति के मैंबर धरमबीर सोनी ने ध्यान में लाया कि 22 नंबर फाटक और बन रहे पुल में घटिया मटीरियल इस्तेमाल करने जा रहा है, जिस पर ज़िला शिकायत निवारण करने समिति के चेयरमैन सोनी ने नगर सुधार ट्रस्ट के आधिकारियों को निर्देश दिए कि वह ख़ुद इस काम की निगरानी करने और इसकी रिपोर्ट बना कर दी जाये। सोनी ने ट्रस्ट के अधिकारियो को कहा कि पुल के नीचे सर्विस लायन भी बनाई जाये जिससे लोगों को मुश्किलों का सामना न करना पड़े।

इस मौके पर मैंबर वरिन्दरजीत सिंह मान ने माँग की कि छेहरटा रेलवे लायन और फ्लाईओवर बनाया जाये क्योंकि इस बाज़ार में काफ़ी भीड़ होने के कारण लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है,जिस और सोनी ने सम्बन्धित आधिकारियों को इस माँग और कार्यवाही करन के लिए कहा। मीटिंग दौरान चीरूँ से लटक रही माँग किला गोबिदगड़ के साथ लगती सड़क जो कि नाईयों वाले मोड़ तक जाती है के निर्माण बारे के में बताया कि इस सम्बन्धित पहले ही चेयरमैन नगर सुधार ट्रस्ट की तरफ से कार्यवाही की जा रही है और जल्द ही इस सड़क को बना दिया जायेगा।

इस मौके प्रैस पत्रकारों के साथ बातचीत करते सोनी ने कहा कि आज श्वेत मलिक मैंबर राज सभा के घर के बाहर धरने पर बैठे एक किसान की हार्ट अटैक के साथ मौत हो गई है जो कि बहुत ही दुखदायी घटना है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को अपनी ज़िद छोड़ कर तीनों ही काले कानून वापस ले लेने चाहिएं। सोनी ने बताया कि आज मृतक किसान के पारिवारिक सदस्यों को ज़िला प्रशासन ने 5लाख रुुपए के मुआवज़े का ऐलान किया है।
सोनी ने कहा कि आज की मीटिंग में 49 के करीब शिकायतें प्राप्त हुई जितना में 32 शिकायतों का मौके पर निपटारा कर दिया गया और बाकी शिकायतें को आगे वाली मीटिंग में विचारा जायेगा। उन्होंने बताया कि ज़िला शिकायत निवारण समिति के सदस्यों की तरफ से नगर निगम के ख़िलाफ़ भी कई शिकायतें की गई थीं जितना में ज़्यादा तौर पर आवारा पशूआं, टै्रफिक लाईटों और सफ़ाई व्यवस्था के साथ सम्बन्धित थे।

उन्होंने बताया कि इस सम्बन्धित कमिशनर नगर निगम को हिदायत की गई कि इतना शिकायतों का तुरंत निपटारा किया जाये। उन्होंने कहा कि आधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि शिकायत कर दिया की शिकायत का पहले ही निपटारा कर दिया जाये तो शिकायत कर दिया को शिकायत निवारण समिति के पास पहुँच न करनी पड़े और लोगों की शिकायतों का निपटारा पहल के आधार पर किया जाये।
मीटिंग को संबोधन करते डिप्टी कमिशनर सर गुरप्रीत सिंह खहरा ने कहा कि ज़िला शिकायत निवारण समिति का मुख्य काम लोगों की शिकायतों का निपटारा करना और प्रसाशन को जवाबदेह बनाना है। उन्हों ने मीटिंग में उपस्थित आधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी व्यक्ति की शिकायत प्राप्त होने पर समयबद्ध कार्यवाही को यकीनी बनाया जाये और जल्दी से जल्दी उस शिकायत का निपटारा किया जाये।
मीटिंग में अधिक डिप्टी कमिशनर रूही दुग्ग, अधिक कमिशनर नगर निगम सन्दीप ऋषि, अधिक डिप्टी कमिशनर विकास रणबीर सिंह मुद्धल, ऐस.डी.ऐम राजेश शर्मा,यह डी एम अरशपी्रत सिंह बाबा बकाला सुमित मुद्ध, यह:डी:एम अजनाला दीपक भाटिया, मैडम जसवंत कौर, रीजनल ट्रांसपोर्ट सचिव मैडम ज्योति बाला, अंमि्रतसर शहरी कांग्रेस प्रधान मैडम जतिन्दर सोनिया,चेयरमैन अरुण पप्पल, ज़िला सिकायत निवारण समिति के मैंबरज नितिन अरोड़ा, रवीन्द्र कुमार हंस, सर हरविन्दर सिंह, सुच्चा सिंह कामरेड लखबीर सिंह, सर ग्यान सिंह सग्गू,, सुरिन्दर छिन्दा, कुलदीप सिंह, पंकज चौहान, प्रभद्याल के इलावा अलग -अलग विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Check Also

सीवेज बिलिंग शुरू हो गई है, बिल एसएमएस से भेजे जाएंगे

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 03-05-2024: अमृतसर नगर निगम अपने नागरिकों को पानी की आपूर्ति और सीवरेज …