ज़िला प्रशास्निक कंपलैक्स में हवा की शुद्धता को दिखाते बड़ा साईन बोर्ड लगेगा -ज़िलाधीश

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर , 25 सितम्बर :– ज़िलाधीश गुरप्रीत सिंह खैरा ने शहर के वातावरण प्रति आम शहरी का ध्यान खींचने के लिए ज़िला प्रशास्निक कंपलैक्स में हवा की शुद्धता दिखाता बड़ा साईन बोर्ड लगाने की हिदायत की है।

आज वातावरण समिति की मीटिंग को संबोधन करते ज़िलाधीश ने कहा कि चाहे यह सूचना आजकल हरेक के मोबाइल फ़ोन में मिल सकती है, परन्तु हम ओर कामों में व्यस्त होने के कारण इस महत्वपूर्ण विषय को अणगौले कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि ज़िला प्रशास्निक कंपलैक्स में ऐसी जगह बड़ा साईन बोर्ड लगायो, जो कि आन -लायन अपडेट हो और ऐसी जगह लगे जहाँ अधिक से अधिक लोग उसे देखने। ज़िलाधीश ने कहा कि इस के साथ आम लोगों में वातावरण प्रति चेतनता पैदा होगी।
ज़िलाधीश ने शहर में लगे पुराने पेड़, जितना में बड़ी संख्या बरगद और पीपल जैसे पवित्र वृक्षों की है, का डेटा तैयार करने की हिदायत भी समिति सदस्यों को की। उन्होंने कहा कि जब भी कोई पेड़ काटा जाता है तो हमारे नोटिस में आता है, परन्तु यदि इस तरह का डेटा तैयार हो जाये तो हम उस पेड़ के नज़दीक काटने की मनाही या चेतावनी आदि के बोर्ड लगा कर आम लोगों को सूचित कर सकते हैं, जिस के साथ वृक्षों की कटाई नहीं होगी।

इस के साथ ही समिति सदस्यों के सुझाव कि शहर की खाली पड़ीं स्थानों, जितना में स्कूलों और कालेजों के मैदानों के इलावा फोकल पुआइंट और ओर स्थानों पर पड़े पंजाब स्टेट इंडस्ट्री निगम के स्थानों शामिल हैं, पर छोटे जंगल तैयार करन का फ़ैसला भी लिया।
ज़िलाधीश ने सिंचाई विभाग के रेलवे स्टेशन सामने पड़ते पुराने दफ़्तर में लगे पेड़, जो उक्त स्थान की नयी योजनाबंदी के लिए काटे जा सकते हैं, ज़िला प्रशास्निक कंपलैक्स या ओर स्थानों पर तबदील करने के लिए रणनीति तैयार करने के लिए लैंडस्केप माहिर डा. जी यह बिलगा को कहा। उन्होंने कहा कि इस लिए वह हर तरह की सहायता देने के लिए तैयार हैं। ज़िलाधीश ने ज़िला प्रशास्निक कंपलैक्स में बढ़िया लैड्ड सकेप तैयार करन की ज़िम्मेदारी भी स. बिलगा को दी।
उन्होंने समिति सदस्यों को कहा कि वह अपनी टीम में ऐसे व्यक्ति शामिल करन जो कि केवल सलाह या शिकायतें तक ही सीमित न रहने, बल्कि वातावरण की संभाल के लिए आपण समय भी देने। ज़िलाधीश ने समिति सदस्यों का हौसला बढ़ाते कहा कि मैं तन, मन पर धन से आपके साथ हैं और आप जो भी काम करोगे, मैं साए की तरह आपके साथ खडे होगें।

इस मौके पर ज़िला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी असीसइन्दर सिंह, ऐसे डी यह कोहली, सर आर डी शर्मा, दीपक बब्बर, यह डी ओ अंमृतपाल सिंह, पंजाब ब्रहामण भलाई बोर्ड से किशन कुमार और ओर आदरणिय शामिल थे।

Check Also

सीवेज बिलिंग शुरू हो गई है, बिल एसएमएस से भेजे जाएंगे

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 03-05-2024: अमृतसर नगर निगम अपने नागरिकों को पानी की आपूर्ति और सीवरेज …