सरपंच बी:डी:पी:ओ के साथ मिल कर करवाएगे छप्पडो की सफाई

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर ,1 अक्टूबर : ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को जल जीवन मिशन और स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत मार्च 2022 तक स्वच्छ पानी मुहैया करवाने का लक्ष्य माना गया है और इसी ही लक्ष्य के अंतर्गत ज़िले के 9ब्लाकों में 75 प्रतिशत लोगों को स्वच्छ पानी मुहैया करवा दिया गया है और आते 6महीनों दौरान बाकी लोगों को भी स्वच्छ पानी मुहैया करवा दिया जायेगा।

इस सम्बन्धित आज ज़िले के जल स्पलाई और सेनिटेशन आधिकारियों और ब्लाक विकास पर पंचायत अफसरों के साथ मीटिंग करते हुए डिप्टी कमिशनर गुरप्रीत सिंह ने बताया कि वें वित्त कमीशन के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ पानी मुहैया करवाने के लिए अनुदान प्राप्त हो चुकी है।

उन्होंने बताया कि ज़िले के 9ब्लाकों के 456 गाँवों के लिए वें वित्त कमीशन ने भी 18.5 करोड़ रुपए की अनुदान जारी की है। ज़िलाधीश ने बताया कि ब्लाक वेरका के 100 प्रतिशत घरों में पानी के कनैक्शन मुहैया करवा दिए गए हैं और बाकी ब्लाकों में भी जल्दी ही इस लक्ष्य को पूरा कर लिया जायेगा।ज़िलाधीश ने सरपंचों से अपील करते कहा कि वह स्वच्छ भारत ग्रामीण मिशन के अंतर्गत अपने गाँव के साथ सम्बन्धित बी:डी:पी:ओ के साथ संबंध कायम करके छप्पड़ की सफ़ाई को यकीनी बनाने। उन्होंने कहा कि इस काम के लिए लेबर भी मनरेगा के अंतर्गत मुहैया करवाई जायेगी। ज़िलाधीश ने गाँवों में सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट के अंतर्गत भी फंड मुहैया करवाए जा रहे हैं। उन्हों ने समूह बी:डी:पी:ख्याति को कहा कि वह गाँवों के लोगों को जागरूक करने कि वह गीला और सुखा कूड़ा अलग अलग रखने।

उन्होंने कहा कि हमारे गाँवों और शहरों के घरों में रोज़मर्रा की सफ़ाई बड़े चाव के साथ होती है, परन्तु दुख की बात है कि हम घर, दुकानों का कूड़ा गलियों और सड़कें पर बिखेर देते हैं। यदि इसी कूड़े को सही ढंग के साथ कूड़ा प्रबंधन का हिस्सा बना लिया जाये तो हमारा चौगिर्दा स्वर्ग बन जायेगा और हमारी कुदरती सोमो, जिस में धरती, नदियाँ, नाले, नहरों शामिल हैं दीषित होने से बच जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस मिशन के अंतर्गत गाँवों की शक्ल को बदला जायेगा जिससे गाँवों में सहर जैसी सभी सुविधाओं मुहैया हो सकें।

मीटिंग नू्रं संबोधन करते अधिक डिप्टी कमिशनर रणबीर सिंह मुद्धल ने कहा कि जल स्पलाई और सेनिटेशन विभाग की तरफ से जल जीवन मिशन के अंतर्गत गाँवों में चल रहे प्रोजेक्टों को मुकम्मल करन के लिए 10 लाख रुपए की अनुदान ज़िला स्तर पर ही मुहैया करवा दी गई है जिससे जल्द से जल्द इन प्रोजेक्टों को दबाने से किया जा सके। मीटिंग को संबोधन करते हुए यह ई जल स्पलाई और सेनिटेशन सर चाहल ने बताया कि विभाग की तरफ से ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छ पीने वाला मुहैया करवाने दे साथ साथ गंदे पानी की निकासी, थापर माडल अनुसार गाँव की सफ़ाई आदि ओर काम भी तेज़ी के साथ चल रहे हैं। इस मीटिंग में ऐक्सियन पुनीत भसीण, ऐक्सियन सीमर सिंह, सुखविन्दर सिंह, ज़िला पंचायत और विकास अफ़सर गुरप्रीत सिंह गिल के इलावा सभी ब्लाक दे बी:डी:पी:ख्याति उपस्थित थे।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …