61.84 प्रतिशत लिफ्टिंग के साथ जालंधर राज्य भर में आगे: घनश्याम थोरी

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 12 अक्तूबर:  किसानें की उपज के एक -एक दाने की लिफ्टिंग को यकीनी बनाते हुए ज़िला जालंधर ने धान के मौजूदा खरीद सीज़न दौरान लिफ्टिंग में राज्य भर में पहला स्थान प्राप्त किया है। इस बारे में  और ज्यादा जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने बताया कि ज़िले की खरीद एजेंसियों की तरफ से किसानों द्वारा 75 मंडियों में लाई गई कुल फ़सल में से 61.84 प्रतिशत धान की उठवाई की जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि जालंधर का औसत प्रतिशत राज्य की औसत की अपेक्षा दुगने से ज़्यादा है। डिप्टी कमिश्नर ने खरीद कार्य के साथ जुड़े आधिकारियों को मंडियों में आने के बाद फ़सल की निर्धारित समय में लिफ्टिंग को यकीनी बनाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही खरीद के हर पड़ाव पर किसानों की सहायता करने के भी आदेश दिए।

थोरी ने आगे बताया कि ज़िले में अब तक खरीद एजेंसियों की तरफ से 97248 मीटरिक टन धान की खरीद की जा चुकी है और 61.84 फीसद की कुल औसत के साथ कुल 60139 मीटरिक टन धान की लिफ्टिंग की जा चुकी है।उन्होंने स्पष्ट कहा कि ज़िला प्रशासन की तरफ से उचित और निर्विघ्न खरीद को यकीनी बनाने में कोई कमी बाकी नहीं छोड़ी जायेगी। उन्होंने अधिकारियों को पीने वाले पानी, शौचालय की सुविधा, सैनेटाईज़र और अन्य सुविधाओं की उपलब्धता को यकीनी बनाने के लिए कहा। डिप्टी कमिश्नर ने अधिकारियों को पूरे सीजन दौरान इस रैंकिंग को कायम रखने के साथ-साथ किसानों को पूरा सहयोग देने के लिए कहा। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि उनकी तरफ से रोज़ाना की खरीद की समीक्षा करने के इलावा ज़िले में खरीद, लिफ्टिंग और अदायगी प्रक्रिया की व्यक्तिगत तौर पर निगरानी की जायेगी।

Check Also

स्कूल ऑफ एमिनेंस में स्वीप गतिविधियों के तहत चार्ट मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 अप्रैल 2024– डिप्टी कमिश्नर अमृतसर घनशाम थोरी और अतिरिक्त कमिश्नर …