उद्योगपतियों और कारोबारियों के विरुद्ध वैट के 40,000 केस रद्द करने का सरकार ने किया ऐलान -सोनी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 29 अक्तूबरः राज्य के व्यापार और उद्योग को राहत देते हुए पंजाब सरकार ने राज्य के व्यापारियों और उद्योगपतियों के विरुद्ध वित्तीय साल 2014 -15, 2015 -16 और 2016-17 से सम्बन्धित वैट के कुल 48,000 मामलों में से 40,000 बकाया मामलों को सिरे से खारिज करने का ऐलान कर दिया है।

उप मुख्यमंत्री पंजाब ओम प्रकाश सोनी ने आज अपने आवास पर पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल के साथ बातचीत करते हुए कहा कि पंजाब सरकार शुरू से ही उद्योगों के प्रति संवेदनशील रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब के विकास में उद्योगपतियों और कारोबारियों का बड़ा योगदान है और यह पंजाब के विकास में रीढ़ की हड्डी हैं।

सोनी ने कहा कि सम्बन्धित व्यापारियों /उद्योगपतियों को कुल बकाया टैक्स देनदारी का सिर्फ़ 30 प्रतिशत जमा करवाने के लिए कहकर 8000 बकाया मामलों को आपसी सहमति के साथ निपटाया जायेगा और इस तरह उनको इस पक्ष से होने वाली बहुत सी असुविधाओं से बचाया जायेगा। उप मुख्यमंत्री सोनी ने कहा कि सरकार द्वारा और राहत देते हुए उनको मौजूदा वित्तीय साल दौरान उपरोक्त टैक्स देनदारी का सिर्फ़ 20 फीसदी जमा करवाना होगा और बाकी 80 फीसदी अगले साल तक जमा करवाना होगा। सोनी ने कहा कि व्यापार को उत्साहित करने के लिए जल्द ही जिले में प्रदर्शनी केंद्र स्थापित किया जायेगा जिससे देश विदेश से उद्योगपति आकर अपने सामान की प्रदर्शनी लगा सकें। उन्होंने कहा कि राज्य के सरहदी जिले में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए पंजाब सरकार पट्टी-मक्खू रेल लिंक के लिए अपेक्षित ज़मीन का अधिग्रहण करेगी और आने वाले बजट से पहले भारत सरकार के रेलवे मंत्रालय को सौंप देगी।

सोनी ने कहा कि मध्यम उद्योगों के लिए बिजली कनेक्शनों पर फिक्स्ड चार्जिज को घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक फोकल प्वाइंटों में बुनियादी ढांचे को अपग्रेड करने के लिए 150 करोड़ रुपए ख़र्च किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि उद्योगपतियों की 90 फीसदी से ज़्यादा माँगों को स्वीकार कर लिया गया है और चुनाव से पहले पहले बाकी रहती माँगें भी पूरी कर दी जाएंगी। इस अवसर पर पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल के प्रधान प्यारे लाल सेठ ने कहा कि वह उप मुख्यमंत्री पंजाब ओ पी सोनी के बहुत धन्यवादी हैं, जिनके कारण पिछले कई सालों से उद्योगपतियों की पैंडिंग पड़ी मुश्किलों का निपटारा किया गया है।

उन्होंने कहा कि हमारी 90 प्रतिशत से ज़्यादा माँगों को अमली जामा पहना दिया गया है। सेठ ने कहा कि सोनी ने हमेशा ही उद्योगपतियों और कारोबारियों का साथ दिया है और इनके कारण ही सरकार ने हमारी माँगों को पूरा किया है। इस अवसर पर पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल के महामंत्री समीर जैन, सुरिन्दर दुग्गल, वजीर चंद, कमल डालमिया, राजीव अनेजा, राजेश सोही, बलबीर भसीन के अलावा अन्य उद्योगपती और कारोबारी भी उपस्थित थे।

Check Also

लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी-जिला निर्वाचन अधिकारी कल से भर सकेंगे पर्चा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 6 मई ; अमृतसर लोकसभा क्षेत्र का चुनाव लड़ने के लिए …