मुख्यमंत्री ने ईसाई भाईचारे के हित में किए ऐतिहासिक फैसले : प्रो. नाहर

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,15 दिसंबर : पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने ईसाई भाईचारे के हित में कई बड़े एवं ऐतिहासिक फैसला लिए हैं। पंजाब अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन प्रो. इमैनुअल नाहर व आयोग के सदस्य डा. सुभाष थोबा के साथ हुई बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में प्रभु यीशु मसीह की चेयर स्थापित की जाएगी।

यह चेयर यूनिवर्सिटी में होगी। एक ऐसा स्टडी सेंटर बनाया जाएगा, जहां पादरी व स्टूडेंट्स धार्मिक शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। यह पंजाब सकारकी बहुत बड़ी देन है। इसके साथ ही जिन जिलों में ईसाई भाईचारे को कब्रिस्तान की समस्या है, वह भी हल कर दी गई है।

जिन जिलों में कब्रिस्तान के लिए जगह नहीं है, वहां जगह उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अलावा हर जिले में कम्युनिटी हाल का निर्माण होगा, जहां ईसाई भाईचारे से संबंधित लोग अपने सुख दुख के आयोजन कर सकेंगे। मुख्यमंत्री चन्नी ने वेलफेयर बोर्ड को एक करोड़ की राशि भी जारी की। साथ ही घोषणा की कि कम्युनिटी को पांच पांच मरले के प्लांट दिए जाएंगे। वहीं बिजली के यूनिटों में भी रियायत प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री ने यह जानकारी कैबिनेट मीटिंग के बाद पंजाब भवन चंडीगढ़ में अल्पसंख्यक आयोग के साथ बैठक में दी।इस अवसर पर प्रो. नाहर ने कहा कि 72 सालों में यह पहली बार है जब ईसाई समुदाय के लिए किसी मुख्यमंत्री ने यह किया हो। क्रिसमय से पहले पंजाब सरकार ने भाईचारे को नायाब तोहफा दिया है। भाईचारे द्वारा लगातार मांग की जा रही थी कि जीजस क्राइस के नाम पर चेयर स्थापित की जाए। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने भाईचारे की सभी मांगों पर मुहर लगा दी है। मुख्यमंत्री के साथ ही कैबिनेट मंत्री डा. राजकुमार वेरका को इसका क्रेडिट जाता है। आयोग के सदस्य डा. सुभाष थोबा ने कहा कि प्रो. नाहर लगातार प्रयत्नशील रहे कि भाईचारे की मांगों को सरकार तक पहुंचाकर इसे लागू किया जाए। अब यह दिन आ गया है। डा. थोबा ने मुख्यमंत्री चन्नी, कैबिनेट मंत्री डा. वेरका, प्रो. नाहर, पूर्व सांसद जेडी सीलम का धन्यवाद किया।

इस अवसर पर पास्टर हरप्रीत दयोल, फादर विलियम सहोता, बिशप मार्टेन, रेवेंट कमल बिनशान, प्रधाद हमीद मसीह, टोनी प्रधान, हैपी मसीह, रोशन जोसेफ, चेयरमैन जेम्स, डा. सुदेश, अनिल गज्जन, रमन रमेश, सरपंच काहलवां, सुधीर नाहर, डा. विलियम, लारेंस मलिक, एडवोकेट कमल खोखर के अलावा भारी संख्या में ईसाई भाईचारे के नेता व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Check Also

सीवेज बिलिंग शुरू हो गई है, बिल एसएमएस से भेजे जाएंगे

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 03-05-2024: अमृतसर नगर निगम अपने नागरिकों को पानी की आपूर्ति और सीवरेज …