पंजाब में स्थापित होगी प्रभु यिसू की चेयर

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 15 दिसंबर:— पंजाब के मुख्य मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने ईसाई भाईचारो के हित में कई बड़े और ऐतिहासिक फ़ैसले लिए हैं। पंजाब कम संख्या कमिसन के चेयरमैन प्रो. इमैनुअल नाहर और कमिसन के मैंबर डा. सुभास ढेर के साथ मीटिंग दौरान मुख्य मंत्री ने कहा कि सूबो में प्रभु यिसू ईसा मसीह की चेयर स्थापित की जायेगी।

यह चेयर यूनिवर्सिटी में होगी और एक अध्ययन केंद्र स्थापित किया जायेगा जहाँ पुजारी और विद्यार्थी धार्मिक शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।उन्होंने कहा कि इस के साथ ही जिन जिलों में ईसाई भाईचारा है, वहां कब्रिस्तानों की समस्या भी हल हो गई है और जिन जिलों में समशानघाट के लिए जगा नहीं है, उन में जगा उपलब्ध करवाई जायेगी।

इस के इलावा हर सुसत में कम्युनिटी हाल की उसारी की जायेगी, जहाँ ईसाई भाईचारो के साथ सम्बन्धित लोग अपनी खुसी -ग़मी का प्रबंध कर सकेंगे। मुख्य मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने भलाई बोर्ड को एक करोड़ की राशि भी जारी की और यह भी ऐलान किया कि पाँच पाँच मरले के पौदे भाईचारे को दिए जाएंगे। बिजली ईकाईों में भी रियायत दी जायेगी। मुख्य मंत्री ने यह जानकारी पंजाब भवन चण्डीगढ़ में कम संख्या कमिसन के साथ कैबिनेट मीटिंग के बाद मीटिंग दौरान दी।

इस मौके पर प्रो. नाहर ने कहा कि 72 सालों में यह पहली बार है जब किसी मुख्य मंत्री ने ईसाई भाईचारो के लिए ऐसा किया है। ससकार से पहले पंजाब सरकार ने भाईचारक सांझ को दिया अनोखा तोहफ़ा। भाईचारे की तरफ से यिसू ईसा मसीह के नाम पर कुर्सी स्थापित करने की लगातार माँग की जा रही थी। मुख्य मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने भाईचारक सांझ की सभी माँगों को मंज़ूरी दे दी है। इस का सेहरा मुख्य मंत्री साथ-साथ कैबिनेट मंत्री डा.राजकुमार वेरका को जाता है। कमिशन के मैंबर डा: सुभास ढेर ने कहा कि प्रो. नाहर लगातार कोसिस कर रहे थे कि भाईचारक सांझ की माँगों को सरकार तक पहुँचा कर लागू किया जाये।

इस मौके पर डा. ढेर ने, मुख्य मंत्री चन्नी, कैबिनेट मंत्री डा: वेरका, प्रो. नाहर, पूर्व संसद मैंबर जे.डी.सलीम का धन्यवाद किया। इस मौके पास्टर हरप्रीत दयोल, फादर विलियम सहोता, बिसप मार्टन, रेवैंट कमल बिसनान, प्रधान हमीद ईसा मसीह, टोनी प्रधान, हैपी ईसा मसीह, रोसन जोसफ, चेयरमैन जेम्स, डा: सुदेस, अनिल गरजने, रॊमन‌ रमेस, सरपंच काहलवें, सुधीर नाहर, डा. डा: विलियम, लारेंस मलिक, एडवोकेट कमल खोखर के इलावा ईसाई भाईचारा दे नेता और कारकुन बड़ी संख्या में उपस्थित थे

Check Also

सीवेज बिलिंग शुरू हो गई है, बिल एसएमएस से भेजे जाएंगे

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 03-05-2024: अमृतसर नगर निगम अपने नागरिकों को पानी की आपूर्ति और सीवरेज …