मगनरेगा के अंतर्गत 23 पार्क और 40 खेल मैदान का काम हुआ मुकम्मल

कल्याण केसरी न्यूज़ अंमृतसर 21 दिसंबर: महात्मा गांधी राष्ट्रीय देहाती रोज़गार स्कीम तहत(मगनरेगा) के अंतर्गत ग्रामीण लोगों को रोज़ी रोटी की सुरक्षा प्रदान करना है और इस के अंतर्गत हरेक जॉब कार्ड होल्डर को साल में 100 दिन का रोज़गार मुहैया करवाया जाता है जिससे वह अपने परिवार का पालन पोषण ठीक ढंग के साथ कर सकें।

इस सम्बन्धित चेयरमैन ज़िला योजना समिति राज कंवलपी्रत पाल सिंह की तरफ से अलग अलग विभागों के आधिकारियों के साथ मीटिंग करने उपरांत किया। लक्की ने कहा कि मगनरेगा स्कीम के अंतर्गत हरेक व्यक्ति को 269 /- रुपए की दिहाड़ी दी जाती है और अब तक 1306879 दिहाड़ियों जनरेट करके 48.98 करोड़ रुपए ख़र्च किये गए हैं।

उन्होंने बताया कि अकुशल देहाड़िया और 34.67 करोड़ रुपए, अर्ध कुशल कामगारों को 0.18 करोड़ रुपए और मटरियल और 14.13 करोड़ रुपए ख़र्च किये गए हैं। उन्होंने बताया कि मगनरेगा स्कीम के अंतर्गत 488 दिव्यांग लाभपातरियें को लाभ दिया गया है। चेयरमैन ने बताया कि अब तक 152784 जॉब कार्ड बनाऐ गए हैं,जितना में 77354 जॉब कार्ड होल्डर एक्टिव हैं।चेयरमैन ने बताया कि मगनरेगा स्कीम के अंतर्गत अलग अलग ग्राम पंचायतों में काम चल रहे हैं और अब तक 45 पार्कों का विकास किया जा रहा है,जिस बीच में से 23 पार्कों का काम मुकम्मल हो चुका है, 12 पार्कों का काम 31 मार्च 2022 तक मुकम्मल हो जायेगा।

उन्होंने बताया कि इसी तरह ही अलग अलग ग्राम पंचायतों में 45 खेल मैदान भी तैयार किये जा रहे हैं,जितना बीच में से 40 खेल मैदान बन कर पूरी तरा मुकम्मल हो चुके हैं और 5खेल मैदान जनवरी 2022 तक मुकम्मल हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि मगनरेगा स्कीम के अंतर्गत स्कूलों की चारी दीवारी, मैथ पार्क मिड डे मील शेड और खेल मैदान भी तैयार किये जा रहे हैं। चेयरमैन ने बताया कि कुल 880 स्कूलों में काम चल रहे हैं और 878 स्कूलों के काम मुकम्मल हो चुके हैं।
लक्की ने ओर जानकारी देते बताया कि थापर माडल के अंतर्गत 14 और 15 वित्त कमीशन की अनुदान के साथ 41 तलाबें और काम चल रहा है, जितना बीच में से 14 प्रजैकटों का काम मुकम्मल हो चुुक्का है।

उन्होंने बताया कि इस वित्तीय साल के आखिर तक ग्राम पंचायत बोपाराए कलाँ ब्लाक चोगावों के तलाबों का भी नवीनीकरण हो जायेगा। इस मौके पर परमजीत सिंह , कश्मीर सिंह, ज़िला शिक्षा अधिकारी राजेस शर्मा, सहायक कार्यकारी पी पी सी एल मनजिन्दर सिंह, डिप्टी ई यह चरनजीत सिंह, सहायक रिर्सच अफ़सर संजीव कुमार भी उपस्थित थे।

Check Also

लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी-जिला निर्वाचन अधिकारी कल से भर सकेंगे पर्चा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 6 मई ; अमृतसर लोकसभा क्षेत्र का चुनाव लड़ने के लिए …