36 उदमियों ने लाभ लेने के लिए उद्योग विभाग के पोर्टल पर किया अप्लाई -चेयरमैन ज़िला योजना कमेटी

कल्याण केसरी न्यूज़ अंमृतसर 29 दिसंबर 2021 — पंजाब सरकार के उद्योग और कमरस विभाग की तरफ से राज में उद्योग और बिज़नेस को प्रफुल्लित करने के लिए आनलाइन पोर्टल 2017 में लाच किया गया था, जिस के अंतर्गत कोई भी उद्यमी किसी भी तरह की रेगुलेटरी कलीऐरस /सर्विस लेने के लिए अप्लाई कर सकता है जिस के अंतर्गत निर्धारित समय के अंदर -अंदर उद्यमी को सेवा मुहैया होती है।

इस सम्बन्धित जानकारी आज राज कंवलप्रीत पाल सिंह, चेयरमैन, ज़िला योजना समिति ने जनरल मैनेजेर उद्योग मानवप्रीत सिंह, चरनजीत सिंह डिप्टी ई.ऐस.ए. और सन्दीप कुमार सहायक रिर्सच अफ़सर के साथ उद्योग विभाग की तरफ से चलाईं जातीं स्कीमों की समीक्षा करन समबधी रिविऊ मीटिंग दौरान दी। चेयरमैन ने बताया कि उद्योग और कमरस विभाग इंडस्ट्रियल एड बिजनेस डिवैलपमैट पालिसी 2017 के अंतर्गत अब तक ज़िला अमृतसर के साथ सम्बन्धित 36 उदमिया की तरफ से लाभ लेने के लिए विभाग के पोर्टल और अप्लाई किया गया था|

जिनके बीच में से 22 इकाईयाँ की तरफ से 580 करोड़ की इनवैसमैट की जा चुकी है जिस के साथ 1700 के करीब व्यक्तियों को रोज़गार दिया गया है।इस के इलावा 14 इकाईयों की 540 करोड़ की इनवैसमैट के साथ 1400 के करीब व्यक्तियों को रोज़गार मुहैया होने की संभावनें है। इस सम्बन्धित ओर और ज्यादा जानकारी देते जनरल मैनेजर उद्योग मानवप्रीत सिंह ने बताया कि भारत सरकार की तरफ से बेरोज़गार नौजवानों को स्व -रोज़गार स्थापित करने हित प्रधान मंत्री इंमपलाईमैंट जनरशन प्रोगराम स्कीम चलाई जा रही है।इस स्कीम के अंतर्गत बिनैकारें को बैंकों के द्वारा लोन दवायआ जाता है। इस स्कीम के अंतर्गत बिनैकार सर्विस सैक्टर के लिए अधिक से अधिक 10 लाख रुपए और मैनुफ़ेक्चरिंग सैक्टर के लिए 25 लाख रुपए तक का उद्योग स्थापित कर सकता है। इस स्कीम के अंतर्गत पेडू एरीए के साथ सम्बन्धित रिज़र्व श्रेणी के लिए 35% और जनरल श्रेणी के लिए 25% इसी तरह शहरी एरीए के लिए रिज़र्व श्रेणी 25% और जनरल श्रेणी के लिए 15% सब्सिडी का उपबंध किया गया है। ज़िला अमृतसर को वित्तीय साल 2021 -22 दौरान 320.40लक्ख रुपए मारजनी का लक्ष्य अलाट किया गया है इस लक्ष्य के विरुद्ध 316.67लक्ख रुपए की मारजनमनी के कैश मंज़ूर करवाए जा चुके हैं और 157.40लक्ख रुपए की मारजनमनी की बाँट करवाई जा उठाई है।उन्होंने बताया कि इस के इलावा फूड प्रोसेसिंग मंत्रालय भारत सरकार की तरफ से ज़िला स्तर पर खाद पदार्थ उतपादकें को लाभ देने और माईक्रो फूड प्रोसेसिंग ईकाईों को बड़ावा देने के लिए शुरू की गई है। इस स्कीम के अंतर्गत उद्यमी प्रोजैक्ट की लागत का 35% सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। स्कीम के अंतर्गत अधिक से अधिक सब्सिडी 10 लाख रुपए प्रति उद्यमी हो सकती है इस सकीमौ एक ज़िला एक उत्पाद के अंतर्गत ज़िला अमृतसर की अचार मुरब्बा के लिए चयन की गई है।

चेयरमैन ज़िला योजना समिति की तरफ से उद्योग विभाग को हिदायत की गई कि इन स्कीमों सम्बन्धित उदमियें को जागरूक करने के लिए कैंप लगाए जाये और सहूलतें देने सम्बन्धित कार्यवाही बिना किसी देरी से की जाये।

Check Also

सीवेज बिलिंग शुरू हो गई है, बिल एसएमएस से भेजे जाएंगे

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 03-05-2024: अमृतसर नगर निगम अपने नागरिकों को पानी की आपूर्ति और सीवरेज …