15  से 18 वर्ष आयु वर्ग का टीकाकरण आज से, ज़िले में करीब 1.10 लाख बच्चों को लगेगी वैक्सीन: घनश्याम थोरी

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 3 जनवरी : कोविड से बचाव के लिए जालंधर में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के 3जनवरी सोमवार से शुरू होने वाले टीकाकरण के लिए सभी प्रबंध पूरे कर लिए गए है,जिसके अंतर्गत ज़िले के करीब 1लाख 10 हज़ार बच्चों को वैक्सीन लगाई जायेगी।स्वास्थ्य विभाग के आधिकारियों के साथ इस विशेष टीकाकरण अभियान सम्बन्धित बैठक की अध्यक्षता करते हुए डिप्टी कमिशनर ने बताया कि इस आयु वर्ग के बच्चों को को -वैक्सीन लगाई जायेगी|

जिसके लिए जालंधर में 4साईटें निर्धारित की गई है,जिनमें ई.ऐस.आई. डिस्पेंसरी नं. 1और 3, महांवीर जैन स्कूल विजय नगर (शक्ति नगर), अरबन प्राइमरी हैल्थ सैंटर गढ़ा और अरबन प्राइमरी हैल्थ सैंटर मकसूदा शामिल हैं। जबकि ब्लाक स्तर पर ऐस.ऐम.ओज को बच्चों के वैकसीनेशन के लिए ज़रुरी प्रबंध करने के निर्देश दिए गए है ।उन्होंने बताया कि इस आयु वर्ग का कोई भी बच्चा टीकाकरण साइट पर जा कर मौके पर रजिस्ट्रेशन करवा सकता है, जिसके लिए उसके पास उसका आधार कार्ड या कोई भी फोटो पहचान पत्र होना ज़रूरी है।

                डिप्टी कमिशनर ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार के आदेशों अनुसार 10 जनवरी से ज़िले में बूस्टर डोज़ भी लगनी शुरू हो रही है। उन्होंने बताया कि यह ख़ुराक चुनाव में ड्यूटी निभाने वाले स्टाफ, हैल्थ और फ़्रंट लाईन वर्करों  सहित सह रोगों से पीडित 60 साल से अधिक आयु के मरीज़ों को दी जायेगी।

                डिप्टी कमिशनर ने कहा कि सामाजिक हित में और बच्चों की सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए उनका टीकाकरण करवाना बेहद ज़रूरी है। उन्होंने योग्य लाभपातरी बच्चों को जल्द से जल्द टीकाकरण करवाने की अपील की ,जिससे इस महामारी को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने माँ -बाप को भी अपील की कि वह अपने बच्चों को टीकाकरण करवाने के लिए प्रेरित करे।

                इससे पहले मुख्य सचिव अनिरुद्ध तिवाड़ी के साथ वीडियो कान्फ़्रेंस के द्वारा हुई बैठक में हिस्सा लेते हुए डिप्टी कमिशनर ने बताया कि ज़िले में कोविड वैक्सीन की रोज़ की 6000 ख़ुराक लगाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि अब तक करीब 93 प्रतिशत योग्य लाभपातरियों की तरफ से पहली और करीब 61 प्रतिशत लाभपातरियों की तरफ से वैक्सीन की दूसरी ख़ुराक लगवायी की जा चुकी है।

                इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) जसप्रीत सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (शहरी विकास) हिमांशु जैन, सिवल सर्जन डा. रणजीत सिंह और अन्य मौजूद थे

Check Also

लार्सन एंड टूब्रो कंपनी ने वाटर ट्रीटमेंट प्लांट वल्लाह में मनाया मजदूर दिवस

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 2 May ; लार्सन एंड टूब्रो कंपनी द्वारा वल्लाह गांव में नगर …