गुरू की नगरी में 16वां पाइटैक्स आज से

कल्याण केसरी न्यूज़  अमृतसर , 7 दिसंबर;पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा पंजाब सरकार के सहयोग से आयोजित किया जा रहा 16वां पंजाब इंटरनेशनल ट्रेड एक्सपो (पाइटैक्स) बृहस्पतिवार से अमृतसर में शुरू होगा। इस बार के पाइटैक्स में भारत के कई राज्यों के अलावा विदेशों से करीब 450 कारोबारी पहुंच रहे हैं।अमृतसर के जिला उपायुक्त हरप्रीत सिंह सूदन ने बुधवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान पाइटैक्स की शुरूआत का औपचारिक ऐलान करते हुए कहा कि अमृतसर तथा आसपास के जिलों के लोग पाइटैक्स का बड़ी बेसब्री के साथ इंतजार करते हैं। जहां उन्हें एक ही छत के तले अलग-अलग उत्पाद मिलेंगे और उद्योग जगत के क्षेत्र में भी अमृतसर का ग्राफ भी बढ़ेगा। इस कार्यक्रम की मेजबानी पंजाब सरकार कर रही है। जिला उपायुक्त ने कहा कि पिछले 15 वर्षों के दौरान पाइटैक्स ने पंजाब ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के पंजाब चैप्टर के चेयर आर.एस.सचदेवा ने बताया कि आठ दिसंबर को सुबह के सत्र में न्यू फ्रंटीयर इन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल आंकोलॉजी विषय पर सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। इसी दौरान यहां स्थानीय एनजीओ के बच्चे दौरा करेंगे। दोपहर के सत्र में एंटरपन्योरशिप कॉन्कलेव का आयोजन किया जाएगा। जिसमें जालंधर मंडल की आयुक्त गुरप्रीत कौर सपड़ा बतौर मुख्य अतिथि भाग लेंगी।सचदेवा ने बताया कि नौ दिसंबर को एमएसएमई कान्कलेव का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पर्यटन एवं सांस्कृतिक विभाग के सचिव आईएएस गुरकीरत कृपाल सिंह बतौर मुख्य अतिथि भाग लेंगे। इसी कार्यक्रम में पंजाब उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के सचिव कम निदेशक आईएएस सिबिन सी बतौर सम्मानित अतिथि भाग लेंगे।उन्होंने बताया कि दस दिसंबर को पंजाब में निवेश के अवसर विषय पर आयोजित होने वाले कॉन्कलेव में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान बतौर मुख्य अतिथि भाग लेंगे। इस समारोह की अध्यक्षता पंजाब की पर्यटन, सांस्कृति मामले तथा निवेश प्रोत्साहन मंत्री अनमोल गगन मान करेंगी।सचदेवा ने बताया कि इस कार्यक्रम में पंजाब ब्यूरो ऑफ इन्वैस्टमेंट प्रमोशन के सीईओ आईएएस के.के. यादव तथा उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रमुख सचिव आईएएस दलीप कुमार मौजूद रहेंगे। 10 दिसंबर को ही दोपहर के सत्र में सस्टेनबिलीटी एंड ग्रीन हाईड्रोजन विषय पर सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पेडा के निदेशक एम.पी. सिंह बतौर मुख्य अतिथि भाग लेंगे।इस अवसर पर बोलते हुए पीएचडी चैंबर ऑफ कार्मस एंड इंडस्ट्री के सहायक सैक्टरी जरनल नवीन सेठ ने बताया कि इस बार पाईटैक्स में देशभर के करीब 450 कारोबारी भाग ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस बार पाकिस्तान, अफगानिस्तान, इजीप्ट, ईरान, थाईलैंड तथा टर्की देशों के कारोबारी अपने उत्पाद लेकर पहुंचे हैं। भारत में मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर तथा झारखंड राज्य भाग ले रहे हैं। सेठ ने बताया कि पंजाब के कई नामी उद्योगों के अलावा एमएसएमई मंत्रालय, टैक्सटाइल, नाबार्ड, नेशनल स्माल इंडस्ट्री कारपोरेशन, जूट बोर्ड, केवीआईसी तथा इनवेस्ट पंजाब समेत पंजाब व केंद्र सरकार के कई मंत्रालय सहयोग कर रहे हैं।

इस अवसर पर बोलते हुए पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री स्थानीय संयोजक जयदीप सिंह ने बताया कि पाइटैक्स शुरू होने से पहले सभी स्टाल बुक हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2005 में जब अमृतसर में पाइटैक्स की शुरूआत की गई थी तो यहां करीब 150 कारोबारियों ने भाग लिया था और महज 50 हजार लोगों ने यहां का दौरा किया था। पिछले साल यहां करीब ढाई लाख लोगों ने भ्रमण किया। यह संख्या इस बार बढऩे की उम्मीद है।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …