जिले में बनेंगे 113 कॉमन वाटर पोखर – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 12 मई 2023–आज लोकसभा सदस्य कनिमोझी करुणानिधि की अध्यक्षता में केंद्र सरकार द्वारा गठित ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज की स्थायी समिति ने 17 सदस्यीय समिति के साथ ग्राम धरद्यो में मनरेगा के तहत चल रहे कार्यों और इसके तहत गठित स्वयं सहायता समूहों पर चर्चा की । ग्राम मननवाला में आजीविका मिशन का निरीक्षण किया कनिमोझी ने सर्वप्रथम ग्राम धारदियो में मनरेगा के तहत निर्मित पार्क, श्मशान घाट और सामूहिक जल तालाब का निरीक्षण किया और पैदल चलकर पूरे गांव का दौरा कर सड़कों और नालों का निरीक्षण किया । उन्होंने मनरेगा के तहत किए गए कार्यों की सराहना की और संबंधित अधिकारियों से कहा कि केंद्र और राज्य सरकार से प्राप्त धन के उपयोग के बारे में हर गांव में एक बोर्ड लगाएं, ताकि आम लोगों को भी पता चल सके ।

इस मौके पर समिति सदस्यों ने गांव के लोगों से वृद्धावस्था पेंशन की जानकारी ली और लोगों को समय पर पेंशन राशि मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त की । समिति के सदस्यों ने गांव के लोगों से बात कर जनधन खातों की जानकारी भी ली । समिति के सभी सदस्यों ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि धारडियो गांव में अच्छा काम हुआ है और यह गांव शहरों से अच्छा है । इस मौके पर उपायुक्त हरप्रीत सिंह सूदन ने कहा कि जिले में कुल 113 कॉमन वाटर पोंड का निर्माण किया जाना है। जिनमें से 39 पूर्ण हो चुके हैं तथा 34 सामान्य जल कुण्डों का कार्य प्रगति पर है तथा सभी सामान्य जल कुण्डों को इसी वित्तीय वर्ष में पूर्ण कर लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि अन्य गांवों की पंचायतों को भी धारद्यो गांव से सीख लेकर अपने गांवों को आदर्श गांव बनाना चाहिए और दलबदल से ऊपर उठकर गांवों का विकास करना चाहिए।इसके बाद ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज की स्थायी समिति ने मननवाला गांव में आजीविका मिशन के तहत चलाए जा रहे स्वयं सहायता समूहों की भी समीक्षा की और लगाए गए स्टालों का भी निरीक्षण किया । इस मौके पर समिति के सदस्यों ने स्वयं सहायता समूहों से बातचीत की और उन्हें आ रही समस्याओं का समाधान सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया । कनिमोझी ने समूह समिति के सदस्यों की ओर से गांव की ग्राम पंचायत को धन्यवाद दिया और कहा कि मुझे यहां आकर गर्व महसूस हो रहा है।

इस अवसर पर मननवाला गांव की ग्राम पंचायत ने समिति सदस्यों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया । इस अवसर पर लोकसभा सदस्य गुरजीत सिंह औजला, ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग के निदेशक गुरप्रीत सिंह खैरा, अतिरिक्त निदेशक संजीव गर्ग जी, रविंदर पाल सिंह अतिरिक्त उपायुक्त (ग्रामीण विकास), नवदीप कौर डीडीपीओ, गुरदर्शन कुंडल डिप्टी सीईओ जिला परिषद अमनदीप सिंह मान बीडीपीओ राया हरसिमरन कौर डीसीओ मनरेगा मनरेगाबिक्रमजीत सिंह एपीओ, प्रभप्रीत सिंह लेखाकार, अमिका वर्मा जिला प्रभारी आजीविका मिशन, अभिषेक शर्मा डीपीएम, नरिंदर सिंह एपीओ, एक्सियन कुलवंत सिंह, एसई इंद्रजीत सिंह पीडब्ल्यूडी, रजनी मारिया स्टेट नोडल ऑफिसर एमजी नरेगा, विकास कातिल स्टेट मिस, रमन शर्मा स्टेट प्रोजेक्ट मैनेजर आजीविका मिशन, मनदीप सिंह पुनिया राज्य परियोजना प्रबंधक आजीविका मिशन, सुखराज सिंह रंधावा सरपंच मननवाला,सुरिंदर सिंह रंधावा एक्स चेयरमैन मार्केट कमेटी उपस्थित थे।

समिति सदस्यों के नाम; सी. कल्याणसुंदरम, जनार्दन मिश्रा, दिनेश चंद्रा, एम. मुहम्मद अब्दुल्ला, एस. ज्योति मणि, नारायण भाई जे राठवा, गीताबेन राठवा, अजय प्रताप सिंह, विवेक नारायण शेजवलकर, श्याम सिंह यादव, अरुण चौधरी समिति पदाधिकारी, डॉ. तलारी रंगैया, शांता छेत्री।

Check Also

25 सितंबर 2024 को जिला रोजगार एवं व्यवसाय ब्यूरो अमृतसर में रोजगार शिविर का आयोजन किया जाएगा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 सितम्बर 2024:–पंजाब सरकार द्वारा घर-घर रोजगार एवं व्यवसाय योजना के तहत …