नशे के खिलाफ जागरूकता हेतु मंचीय नाटक “मिट्टी रुदन करे” की प्रस्तुति

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 26 जून 2023:-अंतर्राष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस के संबंध में श्री गुरु हरिकृष्ण पब्लिक स्कूल, जी.टी. श्री नौनिहाल सिंह, आईपीएस, माननीय पुलिस आयुक्त, अमृतसर सिटी, रोड, अमृतसर के मार्गदर्शन में जिला संज (सामुदायिक पुलिसिंग, सोसायटी अमृतसर सिटी, कमिश्नरेट अमृतसर) द्वारा एक सेमिनार का आयोजन किया गया।इस सेमिनार में परमिंदर सिंह भंडाल, पीपीएस, पुलिस उपायुक्त, अमृतसर शहर ने मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया।परविंदर कौर, पीपीएस, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त, स्थानीय, कॉमरेड-जिला सामुदायिक पुलिस अधिकारी, अमृतसर शहर ने मेहमानों का स्वागत किया।

इस सेमिनार में आजाद भगत सिंह विरासत मंच की टीम ने नशे के खिलाफ जागरूकता पैदा करने के लिए मंचीय नाटक ‘मिट्टी रुदन करे’ प्रस्तुत किया.सेमिनार में प्रथम पंजाब एन.सी.सी बटालियन, प्रथम पंजाब एनसीसी बटालियन (लड़कियां), 11वीं एनसीसी बटालियन और 24वीं एन.सी.सी. बटालियनों की ओर से 5-5 (कुल 200) एन.सी.सी. कैडेट अलग हो गए। डॉ. राहुल आनंद, एमडी (मनोचिकित्सा) ने नशे के मानसिक कारणों को वैज्ञानिक तरीके से समझाया।मंच का संचालन सामाजिक कार्यकर्ता सुखविंदर सिंह जेठूवाल ने किया। इसके अलावा डी.ए.वी इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा अनन्या अरोड़ा, श्री गुरु हरिकृष्ण पब्लिक स्कूल, अमृतसर की छात्रा नवरोज कौर, सामाजिक कार्यकर्ता और सांझ समिति की सदस्य,स्वराज वर, जीवन जागृति वादन की संस्थापक, गुरजीत सिंह संधू, गार्गी आनंद, छात्रा होली हार्ट स्कूल के प्रोफेसर और प्रोफेसर हरि. सिंह, सदस्य/प्रभारी, श्री गुरु हरिकृष्ण पब्लिक स्कूल, अमृतसर ने नशीली दवाओं की रोकथाम के बारे में शिक्षित करने के लिए एक व्याख्यान दिया।

सेमिनार में प्रतिभागियों ने शपथ ली कि “मैं शपथ लेता हूं कि मैं नशा मुक्त जीवन जीऊंगा, मैं जीवन भर अपने परिवार और दोस्तों को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करता रहूंगा, मैं इसके खिलाफ चल रहे अभियान में पूर्ण योगदान देने की प्रतिज्ञा करता हूं” ड्रग्स।” क्या मैं जीवित रह सकता हूँ”। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि परमिंदर सिंह भंडाल, पी.पी.एस., पुलिस उपायुक्त, अमृतसर शहर ने दर्शकों को संबोधित करते हुए पुलिस से नशे के खिलाफ सहयोग करने की अपील की।ताकि समाज से सभी प्रकार के नशे को खत्म किया जा सके। सेमिनार के अंत में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों को सम्मान स्वरूप पौधे भेंट किये गये। कार्यक्रम के अंत में जिला संज केंद्र अमृतसर शहर के प्रभारी इंस्पेक्टर परमजीत सिंह ने बताया कि वर्ष 2011 में संज केंद्रों की स्थापना से लेकर अब तक2 अलग-अलग सांझ केंद्र कमिश्नरेट अमृतसर के विभिन्न क्षेत्रों में नशे के खिलाफ लगातार सेमिनार और रैलियां आयोजित कर रहे हैं और भविष्य में भी नशे के खिलाफ जागरूकता पैदा करने के लिए आम जनता के सहयोग से ऐसे सेमिनार, रैलियां आयोजित की जाएंगी। धन्यवाद दिया गया समापन के बाद अतिथियों एवं एन.सी.सी कैडेटों के लिए पुनर्मूल्यांकन की व्यवस्था जिला सांझ केंद्र द्वारा की गई थी।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …