बच्चों को भीख मांगने से रोकने के लिए फोन नंबर 112 और 1098 पर संपर्क करें

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 9 अगस्त 2023–डिप्टी कमिश्नर अमित तलवार ने जिला टास्क फोर्स के साथ बैठक में निर्देश दिया कि जिले में भिखारियों की लगातार बढ़ती संख्या को रोकने और बच्चों का सर्वेक्षण करने के लिए तुरंत एक विशेष टीम का गठन किया जाए। भीख मांगने में लगे हुए हैं। यह पता लगाया जाना चाहिए कि इनमें से कितने बच्चे परिवार के साथ रहते हैं और कितने बच्चे बिना परिवार के रहते हैं।उन्होंने शहर में भीख मांगने वाले बच्चों की बढ़ती संख्या को रोकने के लिए कठोर कदम उठाने का आदेश दिया ।

उन्होंने कहा कि जिले में बाल भिक्षावृत्ति को रोकने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जाना चाहिए ताकि लोग भी इस कार्य में सरकार का सहयोग करें । उन्होंने कहा कि इसके लिए पोस्टर, फ्लेक्स, बैनर, होर्डिंग आदि लगाए जाएं तथा बाल भिक्षावृत्ति को रोकने के लिए छापेमारी के दौरान भिक्षावृत्ति से हटाए गए बच्चों को स्कूलों से जोड़ा जाए तथा दूसरे राज्यों के बच्चों को उनके मूल राज्य में भेजा जाए। उपायुक्त ने जिलेवासियों से अपील की है कि वे बाल भिक्षावृत्ति को रोकने के लिए आगे आएं और ऐसे बच्चों को बिना पैसे दिये उनकी जरूरत की चीजें दें । उन्होंने कहा कि इन बच्चों के बारे में जानकारी देने के लिए चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 112 और 1098 पर संपर्क किया जा सकता है।इस बैठक में कुलदीप कौर जिला कार्यक्रम अधिकारी, योगेश कुमारी बाल संरक्षण अधिकारी, असीसिंदर सिंह सचिव रेड क्रॉस सोसाइटी, बलदेव सिंह अध्यक्ष बाल कल्याण समिति, राजेश शर्मा जिला शिक्षा अधिकारी, सुखविंदर सिंह ए.एस. पुलिस विभाग, डॉ. नवदीप कौर स्वास्थ्य विभाग, परमिंदर सिंह श्रम विभाग, विक्रमजीत उप निदेशक जिला रोजगार और उद्यम ब्यूरो, पवन समन्वयक चाइल्ड लाइन सदस्य उपस्थित थे।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …