पिछली सरकारों की तरह सरकार ने खजाना खाली करने के बजाय कोई नया टैक्स नहीं लगाया


कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 05 मार्च: पंजाब ट्रेडर्स कमीशन के संवैधानिक सदस्य और आम आदमी पार्टी के पंजाब प्रवक्ता जसकरण बंदेशा ने मुख्यमंत्री पंजाब भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में वित्त मंत्री पंजाब हरपाल सिंह चीमा द्वारा पंजाब सरकार का बजट पेश किये जाने का स्वागत किया और कहा कि यह बजट पंजाब का इतिहास है। पहली बार 2 लाख करोड़ से अधिक की सीमा पार करके एक ऐतिहासिक मील का पत्थर स्थापित किया गया है। एक रचनात्मक, रचनात्मक बजट जो पंजाब के स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि के लिए क्रांतिकारी होने सहित पंजाब के व्यापार को फलने-फूलने के लिए उद्योगों और व्यवसायों को सुविधाएं प्रदान करता है, इस सौदे पर मुहर लगाता है। परिणामस्वरूप, मुख्यमंत्री पंजाब भगवंत सिंह मान द्वारा की गई पहल रंगला पंजाब बनाने के सपने को साकार करने के लिए कई कदम आगे बढ़ाती है। उन्होंने पंजाब के लिए इस विकासोन्मुख और रचनात्मक बजट का स्वागत किया और कहा कि बजट में इसे स्पष्ट किया गया है कि सरकार को वर्ष 2024-25 में कर चोरी और अन्य विभिन्न वैध स्रोतों से एक लाख करोड़ से अधिक राजस्व प्राप्त होगा और इस राजस्व की ऐतिहासिक उपलब्धि के साथ, पंजाब में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को और अधिक मिलेगा।

इस व्यवसाय को बढ़ावा देने और उसके सामने आने वाली चुनौतियों से निपटने, प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने के साथ-साथ छोटे पैमाने के उद्यमों के विस्तार और नवाचार के लिए वित्तीय संस्थानों से ऋण के सुचारू और निरंतर प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए नई एमएसएमई विंग की स्थापना की गई है।बजट में पहले से संचालित औद्योगिक क्षेत्र के लिए रियायती बिजली समेत अन्य सुविधाओं और प्रोत्साहन के लिए 3376 करोड़ रुपये के प्रावधान से पता चला है कि कृषि के बाद बड़े रोजगार वाले उद्योगों और व्यापार को कोई भी ताकत हेय दृष्टि से नहीं देख सकेगी और लालफीताशाही का भी राज चलेगा। उद्योगों और व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए एक उदार भूमिका।

बातचीत के दौरान उन्होंने यह भी कहा कि पंजाब में बड़े पैमाने पर माफिया राज के खात्मे के चलते पंजाब में आय के स्रोतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के चलते जहां पंजाब का बजट अधिक मात्रा में पेश किया जाएगा. 2 लाख करोड़ से अधिक। राज्य में स्कूल ऑफ एमिनेंस के बाद, सरकारी शिक्षा को समय के समकक्ष बनाना संभव हो गया है, 100 सरकारी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों को स्कूल ऑफ ब्रिलिएंस में बदलने के लिए 10 करोड़ रुपये की प्रारंभिक राशि निर्धारित की गई है। पहले चरण में.जबकि छात्रों के बीच तकनीकी कौशल विकसित करने के लिए एप्लाइड लर्निंग के स्कूलों की स्थापना के लिए पहले चरण में 40 स्कूलों के लिए 10 करोड़ रुपये और 11 साल तक की उम्र के बच्चों के लिए 100 प्राथमिक स्कूलों को खुशी के स्कूलों में बदलने के लिए सरकारी शिक्षा क्रांति को आगे बढ़ाने के लिए अलग से आवंटन किया गया है। आगे।10 करोड़ रुपये अलग रखे गए हैं ताकि इस राशि के खर्च से स्कूलों में पढ़ाई का माहौल बच्चों के लिए उपयुक्त बनाया जा सके और शिक्षा की नींव मजबूत की जा सके।पंजाब स्पीकर जसकरण बंदेशा ने कहा कि महिलाओं के लिए बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा के लिए अगले वित्तीय वर्ष में 450 करोड़ रुपये आरक्षित किए जाने चाहिए। बजट में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए 5264 करोड़ रुपये, शहरी के लिए 1689 करोड़ रुपये देने की व्यवस्था का स्वागत किया गया है। विकास और 9.4 फीसदी विकास दर का लक्ष्य तय करते हुए कहा कि कर संग्रहण भी 11 प्रतिशत तक पहुंचना एक क्रांतिकारी कदम है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों की तरह खजाना खाली होने का रोना रोने की परंपरा को खत्म करते हुए इस बजट में राज्य सरकार द्वारा पंजाब की जनता पर कोई नया टैक्स नहीं लगाया गया है. जबकि पिछली सरकारें खजाना खाली करने की आड़ में कर्मचारियों समेत गरीबों पर टैक्स लगाने से परहेज नहीं करती थीं।

Check Also

स्कूल ऑफ एमिनेंस में स्वीप गतिविधियों के तहत चार्ट मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 अप्रैल 2024– डिप्टी कमिश्नर अमृतसर घनशाम थोरी और अतिरिक्त कमिश्नर …