पुलिस और सिविल अधिकारी एक टीम के रूप में काम करें- पुलिस आयुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 7 मई 2024—गणेश सुधाकर ने जिला प्रशासन के साथ पहली बैठक में अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा करते हुए अमृतसर लोकसभा से चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के चुनाव खर्च पर पैनी नजर रखने के लिए भारत चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त व्यय पर्यवेक्षक के बारे में कहा। सभा निर्वाचन क्षेत्र में व्यय पर लगातार कार्य करने वाली टीमों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाए ताकि कोई भी पहलू अधूरा न रह जाए जिसका प्रभाव चुनाव व्यय पर पड़े। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का सख्ती से पालन करते हुए प्रत्येक प्रत्याशी के खर्च पर नजर रखी जायेगी, ताकि कोई भी प्रत्याशी अधिक खर्च कर वोटों को प्रभावित करने का प्रयास न कर सके।

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी घनशाम थोरी ने जिले में चुनाव को लेकर किये गये प्रबंधों की विस्तृत जानकारी देते हुए सभी एआरओ को निर्देश दिये कि चुनाव के दौरान मौसम विभाग द्वारा अत्यधिक गर्मी को लेकर उपाय किये गये हैं। मतदान का दिन यानी 1 जून। पूर्वानुमान को देखते हुए मतदान कर्मियों की सुविधा के लिए गर्मी से बचाव के लिए पर्याप्त कदम उठाए जाएं और चुनाव अभ्यास के दौरान यह सुविधा भी रखी जाए। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों एवं चुनाव से संबंधित अन्य केंद्रों पर छाया, पेयजल, प्रतीक्षा क्षेत्र, पुरुषों एवं महिलाओं के लिए स्वच्छ शौचालय जैसी समुचित व्यवस्था होनी चाहिए।
इसके अलावा सभी प्रशिक्षण स्थलों, वितरण एवं संग्रहण केंद्रों, मतदान केंद्रों पर आवश्यक दवाएं (ओआरएस घोल आदि) एवं पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती की जाए। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों के लिए कूलर, जलपान आदि की व्यवस्था के अलावा जन शिकायत निवारण प्रणाली, गर्मी से राहत के लिए टैट की पर्याप्त व्यवस्था, सांकेतिक चिन्हों की व्यवस्था तथा मतदान दल के संग्रहण केन्द्रों पर पहुंचकर मतदान सामग्री सौंपने के निर्देश दिए। मतदान कर्मियों को घर पर ही रहने के लिए परिवहन सुविधा सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया गया। इस मौके पर पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि उन्हें सुचारू तरीके से चुनाव कराने के लिए नागरिक अधिकारियों के साथ मिलकर काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम सभी इस मिशन के लिए काम कर रहे हैं और इसलिए यह जरूरी है कि आप संपर्क में रहें। जिला पुलिस प्रमुख सतिंदर सिंह ने जिले के डीएसपी को अपने निर्वाचन क्षेत्र के सहायक निर्वाचन अधिकारी के साथ प्रतिदिन बैठक करने और फील्ड में एक साथ जाने का निर्देश दिया। जिससे चुनाव के दौरान अधिकतर व्यवस्थाएं पूरी करने में काफी मदद मिलेगी। इस अवसर पर ए.डी.सी निकस कुमार, ज्योति बाला, परमजीत कौर एवं सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी उपस्थित थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …