प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर के लिए चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त व्यय मॉनिटर के बारे में गणेश सुधाकर आईआरएस। आज जिला प्रशासनिक परिसर में लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के तहत 09 विधानसभा क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों और सहायक व्यय पर्यवेक्षकों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की। चुनाव के दौरान प्रत्याशियों द्वारा किये जाने वाले चुनावी खर्च पर निगरानी रखने के लिए चुनाव आयोग के निर्देशों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गयी। बैठक को संबोधित करते हुए व्यय अनुवीक्षक ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव को पारदर्शी एवं निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा समय-समय पर जारी किये गये निर्देशों का हर हाल में अनुपालन सुनिश्चित किया जाये।

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग को लोकसभा चुनाव के लिए निर्धारित खर्चों को लेकर पूरी सतर्कता बरतनी चाहिए और उम्मीदवारों द्वारा किए जाने वाले चुनाव खर्चों पर पैनी नजर रखनी चाहिए और उम्मीदवारों द्वारा की जाने वाली चुनावी रैलियों और अन्य सार्वजनिक कार्यक्रमों की पूरी वीडियोग्राफी कराई जानी चाहिए । किए गए खर्च का पूरा रिकार्ड रखना। व्यय प्रहरी ने सभी चुनाव अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को भी कहा कि चुनाव के दौरान प्राप्त शिकायतों का समाधान 30 मिनट के भीतर किया जाए ताकि लोकसभा चुनाव पारदर्शी तरीके से कराए जा सकें। उन्होंने अधिकारियों से यह भी कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार दैनिक रिपोर्ट समय पर भेजना सुनिश्चित किया जाए ताकि उन रिपोर्ट पर आगे की कार्रवाई की जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि यदि कोई नागरिक चुनाव के संबंध में किसी प्रकार की शिकायत करता है तो संबंधित साक्ष्य भी प्राप्त किया जाता है।

गणेश सुधाकर ने अधिकारियों से कहा कि चुनाव खर्च पर नजर रखने के लिए जिला प्रशासन द्वारा गठित निगरानी समिति और ओडन दस्तों को हर समय सभी उपकरणों से सुसज्जित रखा जाना चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पर किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो. उन्होंने यह भी कहा कि चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को चुनावी सभाओं, रैलियों और नुक्कड़ सभाओं आदि की वीडियोग्राफी के बारे में भी जागरूक किया जाना चाहिए।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि लोकसभा चुनाव का मौका एक त्योहार की तरह है और हम सभी को मिलकर इसे संपन्न कराना चाहिए.
इस अवसर पर अपर जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-अपर उपायुक्त (सामान्य) सुश्री ज्योति बाला, अपर उपायुक्त श्री निकास कुमार एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Check Also

मतदाता जागरूकता अभियान ने पकड़ी तेजी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 8 मई 2024–आगामी लोकसभा चुनाव-2024 में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के …