सभी बूथों से लाइव प्रसारण देखने के लिए जिला स्तरीय वेबकास्टिंग कंट्रोल रूम स्थापित

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 30 मई- अमृतसर लोकसभा क्षेत्र के प्रत्येक बूथ पर नजर रखने के लिए जिला चुनाव अधिकारी घनशाम थोरी ने प्रत्येक बूथ पर कैमरे लगवाए और उनका प्रसारण किया। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे देख सकें, स्थानीय नगर सुधार ट्रस्ट के सामुदायिक हॉल में एक वेबकास्टिंग नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। इस कंट्रोल रूम में अमृतसर लोकसभा क्षेत्र के 1684 बूथों से लाइव प्रसारण आएगा।

जिसे देखने के लिए करीब 200 कंप्यूटर और बड़ी स्क्रीन लगाई गई हैं। विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से कंप्यूटर की शिक्षा लेने वाले 240 की संख्या में छात्र इन कंप्यूटरों पर काम करेंगे और वे अपने आवंटित बूथ का सीधा प्रसारण स्क्रीन पर देखेंगे। उन छात्रों को इस काम के लिए प्रशिक्षित किया गया है कि उन्हें बूथ पर कुछ चीजों पर नजर रखनी है। जहां भी कोई चूक, शरारत, झगड़ा या चुनाव आयोग के निर्देशों का उल्लंघन देखा जाए। वे इसे जिला निर्वाचन अधिकारी के ध्यान में लाएंगे और संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी और सेक्टर अधिकारी को भी सूचित करेंगे, जो मौके पर पहुंचकर समस्या का तुरंत समाधान करेंगे।

इस नियंत्रण कक्ष का सफल परीक्षण आज जिला निर्वाचन अधिकारी घनशाम थोरी की देखरेख में किया गया, जहां सभी बूथों से सीधा प्रसारण किया गया, जिसे जिला अधिकारियों के साथ-साथ स्वयंसेवकों ने भी देखा और नियंत्रित किया।इस अवसर पर वेबकास्टिंग के लिए आईएएस अधिकारी सुश्री सोनम, जिला तकनीकी समन्वयक प्रिंस सिंह एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे। इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी थोरी ने स्वयंसेवकों से बात की और उन्हें चुनाव आयोग के निर्देशों से अवगत कराया कि जहां भी कोई गलती दिखे तो तुरंत संबंधित अधिकारी के संज्ञान में लायें ताकि वे बूथ पर जाकर मतदान कर सकें. मतदान के दिन कार्य प्रभावित नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज मुख्य चुनाव आयुक्त पंजाब ने भी आपके द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की है, जिसमें उन्होंने कहा कि अमृतसर में किया गया यह अनोखा अनुभव सराहनीय है और इस कार्य के लिए कॉलेज के छात्रों को स्वयंसेवक के रूप में लिया गया यह सेवा बहुत अच्छी बात है क्योंकि इससे एक तरफ जहां बच्चों को निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग द्वारा की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में जानने का मौका मिलेगा, वहीं दूसरी तरफ बच्चों को दुनिया भर के चुनावों में सेवा करने का मौका मिलेगा. सबसे बड़ा लोकतंत्र।

Check Also

औजला ने की नितिन गडकरी से मुलाकात

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 28 जून: सांसद गुरजीत सिंह औजला ने रोड ट्रांसपोर्ट और हाईवे मिनिस्टर …