Breaking News

दिव्यांग मतदाताओं के लिए हर बूथ पर व्हीलचेयर के साथ स्वयंसेवक मौजूद थे

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 1 जून 2024 —इस बार जिले के लोगों को वोट डालने के साथ-साथ पर्यावरण का ख्याल रखने के लिए आमंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन ने मतदान केंद्रों पर विशेष प्रयास किये. प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक बूथ को ग्रीन बूथ घोषित कर मतदाताओं को अपने घरों व खेतों में लगाने के लिए पौधे वितरित किये गये।इसके अलावा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जनता को प्लास्टिक थैलियां बंद करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कपड़े से बने थैले वितरित किये। इस अवसर पर प्लास्टिक के उपयोग को रोकने के लिए बूथों पर बड़े-बड़े बैनर भी लगाए गए और लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए साहित्य भी वितरित किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी घनशाम थोरी, जिनकी प्रेरणा से मतदान केंद्रों पर यह बदलाव देखने को मिला, प्रत्येक बूथ पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर की भी व्यवस्था की गई।

ताकि किसी जरूरतमंद मतदाता को बूथ तक जाने में कोई परेशानी न हो।इन कुर्सियों का उपयोग करने के लिए प्रत्येक बूथ पर प्रशिक्षित स्वयंसेवक भी मौजूद थे, जो पूरे दिन जरूरतमंदों की मदद करते रहे। स्थानीय एसएल भवन स्कूल में बना सुपर मॉडल स्कूल मतदाताओं के लिए आकर्षण का केंद्र रहा। यहां मतदाताओं के स्वागत के लिए ढोल, रंगोली, चाय, पानी, लस्सी, गोलगप्पे, टिक्की, चाट जैसे व्यंजन परोसे गए।इसके अलावा शाही तंबू की सजावट, अच्छा प्रतीक्षालय, बच्चों के लिए क्रेच, पुस्तक प्रदर्शनी, महिला मतदाताओं के लिए नेल आर्ट की व्यवस्था और युवा मतदाताओं को व्यावसायिक शिक्षा से परिचित कराने के लिए तकनीकी शिक्षा के अवसर दिए गए। मतदाता इन व्यंजनों और सेवाओं का आनंद लेते हुए अपना वोट डालते हैं। लोकतंत्र के इस महापर्व में परंपरा से हुआ बदलाव जिलेवासियों को लंबे समय तक याद रहेगा।

इस अवसर पर 18 वर्ष पूरे करने के बाद पहली बार मतदान करने आये युवाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया। मतदान के लिए जिला प्रशासन द्वारा तैनात किये गये कर्मी, सुरक्षा कर्मी एवं स्वयंसेवकों का व्यवहार सराहनीय रहा। भीषण गर्मी के बावजूद यह स्टाफ पूरी लगन से सेवाएं देता रहा। जिसकी वरिष्ठ नागरिकों एवं पत्रकारों ने भी सराहना की।बीबीसी स्वास्थ्य ठीक न होने के बावजूद कवरेज के लिए गए रविंदर सिंह रॉबिन के संवाददाता ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि वहां तैनात कर्मचारियों ने चुनाव आयोग द्वारा जारी पहचान पत्र दिखाकर और उनके बारे में बताकर हर तरह का सहयोग किया।स्वास्थ्य पीने के लिए शर्बत, व्हील चेयर, छाया और पंखे की सुविधा से मतदाताओं के साथ-साथ कवर करने वाले पत्रकार भी अपना काम बिना किसी परेशानी के पूरा कर सकते हैं।

Check Also

पंजाब पुलिस मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देशों अनुसार पंजाब को नशा मुक्त राज्य बनाने के लिए वचनबद्ध

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 28 जून: मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान के दिशा- निर्देशों पर नशे …