योग को अपने जीवन का हिस्सा बनायें-विधायक कुँवर

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 21 जून— भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार जिला प्रशासन अमृतसर के नेतृत्व में जिला आयुर्वेदिक विभाग और भारतीय योग संस्थान द्वारा कंपनी बाग में जिला स्तर पर दसवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस योग दिवस पर विधायक जीवन जोत कोर,योग दिवस के अवसर पर विधायक डॉ. कुँवर विजय प्रताप सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त ज्योति बाला, एसडीएम मनकंवल सिंह चहल, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार के अलावा 500 से अधिक नागरिकों ने एक साथ योगाभ्यास किया। इस सत्र में शरीर को फिट और स्वस्थ रखने के लिए कई आसन जैसे ताड़ आसन, वृक्ष आसन, अर्ध चक्र आसन, वक्र आसन, वज्र आसन, उष्टर आसन, पवन मुक्त आसन आदि के बाद प्राणायाम और ध्यान का अभ्यास किया गया।

विधायक जीवनजोत कौर ने कहा है कि हमें अपने जीवन को स्वस्थ और खुशहाल बनाने के लिए रोजाना योग करना चाहिए ताकि हम स्वस्थ तन और मन के साथ जी सकें। उन्होंने कहा कि योग से हम कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा जिले में सीएम योगशाला की शुरुआत की गयी है, जिसके तहत 129 सार्वजनिक स्थानों पर विशेषज्ञों द्वारा निःशुल्क योग प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिसमें 3000 से अधिक लोग भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि योग कक्षाओं के लिए लोग 76694-00500 नंबर पर मिस्ड कॉल करके सीएम योगशाला से जुड़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि योग कक्षाओं के लिए लोगों का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है और बड़ी संख्या में लोग दिए गए नंबर पर मिस्ड कॉल कर रहे हैं नंबर जुड़ रहे हैं। इस अवसर पर विधायक डा.कुंवर विजय प्रताप सिंह ने कहा कि योग हमारी विरासत का हिस्सा है और आज के जीवन की परीक्षा में जहां शारीरिक गतिविधियां कम हो गयी हैं वहीं इसका महत्व बढ़ गया है।

डॉ.कुंवर ने कहा कि योग एक समग्र व्यायाम है जो शरीर और आत्मा के संतुलन को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं ताकि आपके शरीर को स्वस्थ रखा जा सके। इस मौके पर उन्होंने सभी योग सत्रों के दौरान खुद भी योग आसन किये। इस अवसर पर विधायक जीवनजोत कौर, विधायक डा. कुँवर, अतिरिक्त उपायुक्त ज्योति बाला व एस. डीएम एस: मनकंवल चहल को भी सम्मानित किया गया। इस योग दिवस में स्कूली बच्चों के अलावा बड़ी संख्या में भारतीय योग संस्थान के प्रतिनिधि मौजूद रहे। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन की ओर से सेवन एकड़ पार्क न्यू अमृतसर में भी योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विधायक जीवनजोत कौर, सहायक आयुक्त गुरसिमरन कौर और विधायक डॉ. जसबीर सिंह संधू, सहायक आयुक्त नगर निगम विशाल वधावन ने कैंटनमैट पार्क में योग में भाग लिया और लोगों को योग के लाभों के बारे में बताया। इस मौके पर विधायक संधू ने पार्क में पौधारोपण भी किया और लोगों से अपील की कि वे अपने घरों के आसपास पौधे लगाएं ताकि पर्यावरण को स्वच्छ रखा जा सके। इस अवसर पर योग समन्वयक गरप्रीत सिंह भी उपस्थित थे।

Check Also

अमरनाथ यात्रा के दौरान छेहरटा से राशन सामग्री का एक ट्रक कठुआ गोदाम के लिए रवाना हुआ

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 25 जून; अमरनाथ यात्रा को लेकर कठुआ खरोट मोड़ पर लंगर भंडारा …