जिले को हरा-भरा बनाने के लिए 10 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है- अतिरिक्त उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 1 जुलाई 2024 : आगामी मानसून सीजन के मद्देनजर जिले को हरा-भरा बनाने के लिए विभिन्न स्थानों पर 10 लाख पौधे लगाने के लक्ष्य के संबंध में अपर उपायुक्त निकस कुमार ने आज विभिन्न विभागों के साथ समीक्षा बैठक की और उन्हें खरीद करने का निर्देश दिया पौधों की मांग के अनुसार जिला वन विभाग से पौधे।सभी विभागों के प्रधानों के साथ बैठक में अपर उपायुक्त निकास कुमार ने कहा कि विभिन्न विभागों द्वारा पौधारोपण के लिए की गयी मांग के अनुरूप विभाग को पौधे उपलब्ध कराये जायेंगे। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत पौधे लगाने का कार्य भी किया जायेगा। उन्होंने सभी अधिकारियों को जिले में पौधारोपण के लिए अपने-अपने विभाग से संबंधित प्रत्येक रिक्त स्थान अर्थात सरकारी भवन, अस्पताल, स्कूल, पंचायत भूमि, सड़क किनारे, जिस पर पौधारोपण किया जा सके, की पहचान के अनुसार पौधारोपण करने को कहा उन्होंने कहा कि कार्य केवल पौधारोपण तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए बल्कि उनकी देखभाल करना भी हमारा कर्तव्य है।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए आगे आना हमारा प्राथमिक कर्तव्य है ताकि हमारी आने वाली पीढ़ियों को स्वच्छ वातावरण उपलब्ध कराया जा सके। इन पौधों से पर्यावरण स्वच्छ रहेगा और भविष्य में गर्मी से राहत मिल कर जीवन को खुशहाल बनाया जा सकेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि इस संबंध में वह जिले और बीएसएफ में अधिक से अधिक पौधे लगाएंगे। समर्थन भी लेना चाहिए. उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपने-अपने रिक्त स्थानों को पौधारोपण के लिए चिन्हित कर लें तथा आवश्यकतानुसार वन विभाग से पौधे प्राप्त कर लें।

इस बैठक में एस.डी.एम अजनाला अरविंदर पाल सिंह, जिला वन अधिकारी अमनित सिंह, ईएक्सएन प्रदूषण विभाग सुखदेव सिंह, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी संदीप मल्होत्रा ​​उपस्थित थे।

Check Also

एन.डी.आर.एफ के सहयोग से अमृतसर बल्क वाटर स्पलाई स्कीम के तहत आयोजित की ट्रेनिंग

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर (2 जुलाई): निगम कमीश्नर हरप्रीत सिहं के दिशा-निर्देश अनुसार अमृतसर नगर निगम …