एनसीसी युवाओं को सशक्त बनाना: आरआर बावा डीएवी कॉलेज, बटाला में संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का सफल समापन

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 21 सितंबर 2024: आरआर बावा डीएवी कॉलेज फॉर गर्ल्स, बटाला में प्रथम पंजाब गर्ल्स बटालियन द्वारा आयोजित 10 दिवसीय संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर 20 सितंबर 2024 को बड़े उत्साह और उत्साह के साथ संपन्न हुआ। शिविर में पंजाब के विभिन्न जिलों के 13 स्कूलों और कॉलेजों से 422 जीवंत और दृढ़ एनसीसी बालिका कैडेटों ने भाग लिया, जिन्होंने पूरे प्रशिक्षण शिविर के दौरान अपने समर्पण और अनुशासन का प्रदर्शन किया।शिविर का मुख्य उद्देश्य इन युवा कैडेटों को नियमित जीवनशैली का अमूल्य अनुभव प्रदान करना और उन्हें ड्रिल, फायरिंग, शारीरिक प्रशिक्षण (पीटी), और योग जैसे आवश्यक सैन्य प्रशिक्षण कौशल से लैस करना था। इसके अलावा, कैडेटों को आज की गतिशील दुनिया में सफल होने के लिए महत्वपूर्ण सॉफ्ट स्किल्स पर व्यापक मार्गदर्शन प्राप्त हुआ।

शिविर में यातायात पुलिस, महिला पुलिस, पुलिस विभाग के साइबर सुरक्षा विंग, अग्निशमन विभाग, पंजाब कौशल विकास मिशन और न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा जानकारीपूर्ण और प्रेरणादायक अतिथि व्याख्यान की एक श्रृंखला भी प्रस्तुत की गई . इन सत्रों ने कैडेटों को नवीनतम नीतियों, सुरक्षा और सुरक्षा उपायों, कैरियर के अवसरों और एक मजबूत समाज के निर्माण में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में बताया।शिविर के दौरान, कैडेटों ने कई प्रतियोगिताओं में भाग लिया, जिससे खेल भावना की मजबूत भावना पैदा हुई और शारीरिक फिटनेस, योजना, टीम वर्क और सहयोग के महत्व को रेखांकित किया गया। इन गतिविधियों में उनकी सक्रिय भागीदारी ने उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने और उनके नेतृत्व कौशल को निखारने के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया।ब्रिगेडियर केएस बावा, ग्रुप कमांडर, एनसीसी ने शिविर को अपने चरम पर पहुंचाया। 19 सितंबर 2024 को शिविर का दौरा किया। उन्होंने कैडेटों के अथक परिश्रम, समर्पण और उत्साह की सराहना की। अपने दौरे के दौरान ग्रुप कमांडर ने आरआर बावा डीएवी कॉलेज फॉर गर्ल्स की प्रिंसिपल डॉ. से मुलाकात की। एकता खोसला से भी बातचीत की और इस प्रभावशाली प्रशिक्षण शिविर की मेजबानी में कॉलेज द्वारा दिए गए अटूट समर्थन के लिए अपना हार्दिक आभार व्यक्त किया।

विभिन्न प्रतियोगिताओं में कैडेटों की उपलब्धियों का जश्न मनाते हुए एक भव्य पुरस्कार वितरण समारोह के साथ शिविर का समापन हुआ। कमांडिंग ऑफिसर ने समापन भाषण दिया और कैडेटों की दृढ़ता की सराहना की
उन्हें उत्कृष्टता के लिए प्रयास जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया। संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर-10 की सफलता ने कैडेटों में गर्व, आत्म-अनुशासन और टीम वर्क की गहरी भावना पैदा की है।ऐसे गतिशील प्रशिक्षण अवसरों के साथ, एनसीसी कैडेट न केवल व्यक्तिगत सफलता प्राप्त कर रहे हैं। तैयारी कर रहे हैं, बल्कि एक मजबूत और प्रगतिशील समाज के लिए अभिन्न योगदान दे रहे हैं।

Check Also

अजनाला ब्लॉक में सरकारी सेनि. कर सकना स्कूल की छुट्टी में काउंसलिंग की गई

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 21 सितंबर 2024: निदेशक, रोजगार सृजन कौशल विकास एवं प्रशिक्षण, पंजाब, …