अमृतसर सेंट्रल जेल में मेडिकल कैंप का आयोजन

कल्याण केसरी न्यूज़, अमृतसर, 5 अक्टूबर 2024: श्री अमरेंद्र सिंह ग्रेवाल, जिला एवं सेशन जज कम चेयरमैन, जिला कानूनी सेवा अथॉरिटी, अमृतसर के दिशा निर्देशों के अनुसार श्री अमरदीप सिंह,  सिविल जज (सीनियर डिवीजन) कम चेयरमैन, जिला कानूनी सेवा अथॉरिटी, अमृतसर द्वारा सेंट्रल जेल अमृतसर में उच्च स्तरीय मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया।

इस दौरान विभिन्न रोगों के विशेषज्ञ डॉक्टरों को शामिल किया गया। जिसमें मुख्य रूप से डॉ. अनुराग कुमार, हड्डी रोग विशेषज्ञ, डॉ. मनप्रीत और डॉ. सुनीता अरोड़ा, चमड़ी रोग विशेषज्ञ, डॉ. सुनीता, स्त्री रोग विशेषज्ञ और डॉ. सतीश मलक, मेडिसिन विशेषज्ञ ने मुख्य रूप से योगदान दिया और जेल में बंद हवालातियों और कैदियों को पेश आ रही बीमारियों का इलाज किया गया और मुफ्त दवाएँ प्रदान की गई। यह सारा कार्य समाज सेवी संस्था लीगल एक्शन एड वेल्फेयर एसोसिएशन द्वारा किया गया। इस अवसर पर इस संस्था के प्रमुख श्री शरत वशिष्ठ भी उपस्थित थे, जिनके प्रयास से चिकित्सा शिविर सफल हो सका। इसके साथ ही महिला बैरक में एक स्वचालित सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन भी प्रदान की और स्थापित की गई। सेनेटरी नैपकिन मशीन श्री शरत वशिष्ठ, राष्ट्रीय अध्यक्ष, लीगल एक्शन एंड वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा प्रायोजित है। यह मशीन जेल के कैदियों को उनकी महावारी के दिनों में मदद करेगी।

इसके साथ ही जज साहिब द्वारा जेल में बंद हवालातियों की मुश्किलों को सुना गया और हवालातियों को कानूनी सेवा का लाभ लेने प्रति जागरुक किया गया। इस दौरान केंद्रीय जेल के अलग-अलग बैरकों, लंगर आदि का निरीक्षण किया गया। जज साहिब ने लंगर घर में श्रद्धालुओं के लिए बनाए जा रहे भोजन की गुणवत्ता की भी जांच की। इस बीच, जज द्वारा हवालातियों को जिला कानूनी सेवा अथॉरिटी द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के महत्व के बारे में सूचित करने के लिए एक संदेश भी भेजा कि महिलाओं, बच्चों, हवालातियों, कैदियों और प्रत्येक व्यक्ति जिनकी वार्षिक आय 3 लाख से कम है, उन्हें जिला कानूनी सेवा अथॉरिटी द्वारा प्रदान की जाती है। जैसे अदालतों में वकील की मुफ्त सेवायें, कानूनी परामर्श, अदालती खर्चों की अदायगी आदि। उक्त सेवाएँ जिला कानूनी सेवाओं द्वारा मुफ्त प्रदान की जाती है।

इसके साथ ही जज साहिब द्वारा हवालातियों औऱ बीमार कैदियों के साथ मुलाकात की गई और उनकी मुश्किलों के बारे में सुना गया और जेल प्रबंधकों के हवालातियों की मुश्किलों का हल करने संबंधी जरुरी निर्देश जारी किए गए। इसके साथ ही वह हवालाती जोकि छोटे केसों में जेल में बंद हैं और उनके केस काफी समय से अदालतों में लंबित हैं, उनको अपने केस कैंप कोर्ट में सुनवाई के लिए रखवाने के लिए जागरुक किया और कहा कि जो भी अपना केस कैंप कोर्ट में लगवाना चाहते हैं, वह जिला कानूनी सेवा अथॉरिटी को दरखास्त दे सकते हैं ताकि कैंप कोर्ट में उनके केस सुने जा सकें। इस अवसर पर जेल अधिकारी भी उपस्थित रहे और उन्होंने हरसंभव सहयोग प्रदान किया।

Check Also

जिला कचहरी अमृतसर में ‘स्वच्छता अभियान, स्वच्छता ही सेवा’ की हुई शुरुआत

कल्याण केसरी न्यूज़, अमृतसर, 5 अक्टूबर 2024: पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट चंडीगढ़ के निर्देशानुसार श्री …