जिले में 224260 मीट्रिक टन बासमती की हुई खरीद: डिप्टी कमिश्नर

कल्याण केसरी न्यूज़, अमृतसर, 6 अक्टूबर 2024: धान के सीजन के दौरान मंडियों में पर्याप्त प्रबंध किए गए हैं और अब तक 224260 मीट्रिक टन बासमती तथा 9570 मीट्रिक टन धान मंडियों में पहुंच चुका है। यह खुलासा डिप्टी कमिश्नर साक्षी साहनी ने जिला मंडी अधिकारी अमनदीप सिंह, जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी सरताज सिंह, जिला प्रबंधक वेयरहाउस गगनदीप सिंह रंधावा, जिला प्रबंधक पनसप सुखविंदरजीत सिंह और जिला प्रबंधक मनिंदर के साथ एक बैठक में किया।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि यदि जिले में किसी भी किसान या किसान को कोई समस्या आती है, तो वे व्यक्तिगत रूप से सुबह 9:30 से 10:00 बजे तक अमृतसर में डिप्टी कमिश्नर कार्यालय में आ सकते हैं या अपने मोबाइल फोन के माध्यम से दिए गए लिंक https://us06web.zoom.us/j/84607130576?pwd=DqjsDRlsG3aRby1izPTWpp98N3O94A.1 पर जाकर मीटिंग संबंधी दिए कोड 846 0713 0576 और पासकोड 498268 भरें। उन्होंने कहा कि मंडियों में बारदाने की कोई कमी नहीं है और किसानों की सुविधा के लिए प्रत्येक मंडी में अधिकारियों की तैनाती की गई है। उन्होंने बताया कि अब तक जिले में 224260 मीट्रिक टन बासमती की आमद हो चुकी है और संबंधित प्राईवेट कंपनियों द्वारा पूरी की पूरी बास्मती की खरीद कर ली गई है। उन्होंने आगे बताया कि मंडियों में 9570 मीट्रिक टन धान की आमद हुई है, जिसमें से 8185 मीट्रिक टन धान निजी एवं सरकारी एजेंसियों द्वारा खरीदा गया है और यह सुनिश्चित किया गया है कि किसानों को धान खरीद का भुगतान 24 घंटे के अंदर कर दिया जाए।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि सरकारी खरीद के लिए जरूरी है कि किसान 17 प्रतिशत से अधिक नमी वाला धान बाजार में न लायें। डिप्टी कमिश्नर शाक्षी साहनी ने कहा कि हमने धान की खरीद के लिए सभी एजेंसियों के साथ व्यवस्था कर ली है और किसानों की फसल का एक-एक दाना खरीदा जाएगा, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि मंडियों में किसानों के धान के ढेर न लगें। सूखी फसल को बाज़ार में लाएँ। उन्होंने मंडी अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि मंडियों के गेट पर धान की जांच की जाए और यदि धान में 17 प्रतिशत से अधिक नमी हो तो उसे मंडी में प्रवेश न करने दिया जाए। उन्होंने कहा कि कंबाइन मालिकों की सलाह पर अब कंबाइन हार्वेस्टर सुबह 10:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक धान की कटाई कर सकेंगे।

इस मौके पर जिला मंडी अधिकारी अमनदीप सिंह ने कहा कि इस बार जिले में 50 खरीद केंद्र बनाए गए हैं, जहां सरकारी खरीद की जाएगी। उन्होंने कहा कि ए श्रेणी के धान के लिए सरकारी दर 2320 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित है। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे गीला धान मंडी में न लाएं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि कंबाइनों को सुबह जल्दी या देर शाम को न चलाया जाए और केवल सूखे धान की कटाई की जाए।

Check Also

पंचायती चुनाव को लेकर चुनाव ऑबजर्वर ने की अधिकारियों से बैठक

अमृतसर जिले की तैयारियों पर जताया संतोष कहा: राज्य निर्वाचन आयोग पारदर्शी और भयमुक्त माहौल …