17 अक्टूबर को भगवान महर्षि वाल्मिकी जी का मनाया जाएगा राज्य स्तरीय प्रकटोत्सव, तैयारियों को लेकर बैठक हुई

कल्याण केसरी न्यूज़, अमृतसर, 9 अक्टूबर 2024:   पंजाब सरकार द्वारा इस वर्ष 17 अक्टूबर को श्री वाल्मीकि तीर्थ पर भगवान वाल्मीकि जी का राज्य स्तरीय प्रकट दिवस मनाया जा रहा है और शोभा यात्रा के लिए विभिन्न राज्यों और अन्य स्थानों से श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया है। इस संबंध में एडिश्नल डिप्टी कमिश्नर ज्योति बाला ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ प्रबंधों की समीक्षा करते हुए कहा कि 11 अक्टूबर को जालंधर से और 16 अक्टूबर को नकोदर से बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये सभी उत्सव 5 अक्टूबर से शुरू होकर 18 अक्टूबर को समाप्त होंगे।

एडीसी ने व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि इस समारोह को मनाने के लिए विभिन्न समितियों का गठन किया गया है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेले में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए नियंत्रण कक्ष, यातायात, स्वच्छता, सजावट, लंगर, चिकित्सा सुविधाएं, पेयजल की व्यवस्था प्राथमिकता के आधार पर की जाए। उन्होंने विभिन्न संगठनों के साथ बैठक में यह भी कहा कि यह कार्यक्रम पंजाब सरकार द्वारा राज्य स्तर पर मनाया जाना है और इस कार्यक्रम में पंजाब के मुख्यमंत्री भाग लेंगे।

उन्होंने पी.डब्ल्यू.डी अमृतसर के अधिकारियों और यातायात प्रभारी को शोभा यात्रा के दिन और प्रकटोत्सव के दिन शहर की यातायात व्यवस्था को नियंत्रित करने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को सुपर सक्शन मशीनों के माध्यम से तीर्थस्थल में सीवरेज लाइन की सफाई करने को कहा ताकि तीर्थयात्रियों को किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।

इस बैठक में जिला समाज कल्याण अधिकारी पल्लव श्रेष्ठ, जीएम श्री वाल्मीकि तीर्थ कुशराज, आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता रविंदर हंस, ओ.पी. गब्बर, संत प्रकाश नाथ के अलावा संत समाज के विभिन्न नेता और विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Check Also

नशा और अपराधिक तत्वों पर नकेल कसने और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस द्वारा अमृतसर के इलाकों में चलाया गया कासो ऑपरेशन

कल्याण केसरी न्यूज़, अमृतसर, 9 अक्टूबर 2024: माननीय डी.जी.पी., पंजाब के निर्देशानुसार नशा तस्करों, समाज …