3.1 करोड़ रुपये की लागत से रामदास रेलवे स्टेशन का नवीनीकरण किया जाएगा- धालीवाल

कल्याण केसरी न्यूज़, अमृतसर, 9 अक्टूबर 2024: पंजाब के प्रवासी भारतीय मामले विभाग के मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू का धन्यवाद किया और कहा कि उन्होंने रामदास रेलवे स्टेशन के नवीनीकरण के लिए 3 करोड़ 1 लाख 78 हजार रुपये जारी किए हैं, जिससे यात्रियों की सुविधा हेतु रामदास/आर.डी.एस. रेलवे स्टेशन पर उच्च स्तरीय पक्का प्लेटफार्म, ट्रेनों का इंतजार कर रहे यात्रियों के लिए आश्रय/शेड, पेयजल सुविधा के साथ-साथ प्रकाश और पंखे जैसी सार्वजनिक सुविधाओं के प्रबंध किए जाएंगे।

 उन्होंने कहा कि एक महीने पहले आज ही के दिन उन्होंने केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू से रामदास रेलवे स्टेशन के नवीनीकरण पर चर्चा की थी और उन्होंने एक महीने के भीतर इस काम को पूरा कर दिया है।

मंत्री धालीवाल ने कहा कि उन्होंने अजनाला-बल्लड़वाल सीमा क्षेत्र को श्री अमृतसर साहिब रेलवे के माध्यम से पूरे भारत से जोड़ने का मुद्दा केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू के समक्ष भी उठाया था, जिस पर उन्होंने अपनी सहमति दे दी थी। उन्होंने कहा रामदास/आरडीएस रेलवे स्टेशन का नाम श्री हरिमंदिर साहिब, अमृतसर के पहले मुख्य ग्रंथी बाबा बुड्ढा साहिब जी के नाम पर रखने की मांग भी उठाई है। धालीवाल ने कहा कि केंद्रीय रेल राज्य मंत्री ने इस स्टेशन पर ट्रेनों का यातायात 04 जोड़ी से बढ़ाकर कम से कम 06 जोड़ी करने का भी अनुरोध किया है ताकि अमृतसर जिले के अधिकांश लोगों की अधूरी मांग पूरी हो सके। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री से वेरका से अमृतसर या उससे आगे चलने वाली ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की भी मांग की गई है।

प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्री ने कहा है कि अमृतसर और डेरा बाबा नानक के बीच ट्रेन सेवा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि अजनाला क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए बल्लाडवाल गांव (जो भारत-पाक विभाजन के बाद से एक प्रमुख व्यापारिक केंद्र था) के माध्यम से रेल कनेक्टिविटी की आवश्यकता है।

  लोगों की चिकित्सा, रोजगार और शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक प्रमुख शहर के रूप में अमृतसर के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, मंत्री धालीवाल ने कहा है कि रेल नेटवर्क से जुड़ने से चिकित्सा रोगियों, औद्योगिक श्रमिकों और श्रमिक वर्ग सहित बड़ी संख्या में लोग आएंगे। एवं छात्र आदि लोगों को स्तर पर सेवा दी जायेगी।

  उन्होंने आगे कहा, “प्रस्तावित कनेक्टिविटी न केवल स्थानीय लोगों को सुविधा प्रदान करेगी बल्कि धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने में भी मदद करेगी। बाबा बुड्ढा साहिब जी के ज्योति ज्योत अस्थान के कारण इस क्षेत्र की उच्च धार्मिक महत्वता है। एक ऐताहिसक गुरुद्वारा बलधवाल में बाबा गमचक जी भी बलड़वाल में स्थित है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय रेल राज्य मंत्री. रवनीत सिंह बिट्टू ने यह भी आश्वासन दिया कि रामदास रेलवे स्टेशन को 6 महीने में नया रूप दिया जाएगा और इस स्टेशन का नाम बाबा बुड्ढा साहिब जी के नाम पर रखा जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने अजनाला-बल्लड़वाल सीमा क्षेत्र को श्री अमृतसर साहिब रेल लाइन से पूरे भारत में जोड़ने की मांग को भी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी और कहा कि इस मामले पर जल्द ही विचार किया जाएगा। उन्होंने केंद्रीय रेल राज्य मंत्री. रवनीत सिंह बिट्टू का अजनाला हलके के लोगों द्वारा धन्यवाद किया।

Check Also

नशा और अपराधिक तत्वों पर नकेल कसने और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस द्वारा अमृतसर के इलाकों में चलाया गया कासो ऑपरेशन

कल्याण केसरी न्यूज़, अमृतसर, 9 अक्टूबर 2024: माननीय डी.जी.पी., पंजाब के निर्देशानुसार नशा तस्करों, समाज …