पंजाब सरकार एस.सी.विद्याॢथयों के हित की रक्षा के लिए वचनबद्ध-धर्मसोत

राष्ट्रपिता के जन्म दिवस के अवसर पर महात्मा गांधी संपूर्ण विकास योजना के तहत लगाये गये कैंप

जालन्धर : पंजाब के वन और अनुसूचित जाती और पछडी श्रेणी कल्याण मंत्री श्री साधू सिंह धर्मसोत ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा पोस्ट मैट्रिक स्कालरशीप योजना के अधीन बकाया राशि से संबंधित कॉलेजों को जल्द ही जारी कर दी जायेगी।

आज यहां जालन्धर के पास वाले गांव गाखल में महात्मा गांधी संपूर्ण विकास योजना के तहत लगाये गये मैगा कैंप के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होने कहा कि अनुसूचित जातियों से संबंधित विद्याॢथयों को अपने भविष्य के लिए चिंतित होने की जरूरत नही क्योंकि  पंजाब सरकार की ओर से वजीफे की बकाया राशि जारी करने की प्रक्रिया को पहले ही शूरू किया जा चुका है । उन्होने कहा कि उनके ओर से निजी तौर पर कई बार केन्द्र सरकार से इस से संबंधित बात की है और उम्मीद है कि केन्द्र सरकार द्वारा बकाया राशि जल्द ही जारी की जायेगी । उन्होने कहा कि पंजाब सरकार एस.सी वर्ग से संबंधित विद्याॢथयों के कल्याण के लिए हर सं5ाव कदम उठाने के लिए वचनबद्ध है।

एक अन्य सवाल के जबाव में उन्होने कहा कि आडिट में पिछली अकाली भाजपा सरकार के दौरान पोस्ट मैट्रिक स्कालरशीप योजना के तहत फंडों के दुरुपयोग करने के अनेकों मामले सामने आये है और इस से संबंधित जल्द ही विस्थार रिर्पोट पेश की जायेगी। उन्होने स्पष्ट किया कि इन वितीय बेईमानी में शामिल किसी भी व्यव्यक्ति को बक्शा  नही जायेगा और दोषियों को सख्त -से-सख्त सजा को विश्वसनीय बनाया जायेगा।

इस पहले संबोधन करते हुए कैबनिट मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा लोगों को एक ही स्थान पर सभी कल्याण स्कीमों का लाभ देने के लिए महात्मा गांधी संपूर्ण विकास योजना के तहत कैंप लगाया गया है । उन्होने कहा कि कैंपों का मुख्य  उदेश्य जरूरतमंदों तक लोक कल्याण स्कीमों के लाभ  को पहुँचाना है। उन्होने घोषणा की कि पंजाब सरकार द्वारा बे-जमीन किसान मजदूर जिन में बडी गिनती एस.सी भाईचारे से संबंधित है की ओर से सहिकारी सभाओं/सोसाईटियों से लिये कर्जों को माफ करने का फैसला लिया गया है।

इस अवसर पर श्री धर्मसोत ने कहा कि वन विभाग द्वारा वर्तमान मानसून सीजन के दौरान 1 करोड से अधिक पौधे लगाये जा चुके है और विभाग द्वारा शुरू की गई आई हरियाली एप को पूर्ण स्वकिृत मिला है। उन्होने लोगों से अपील की कि वो पौधों की देखा-रेखा करके उनकी संभाल की जाये ताकि राज्य के वायुमण्डल को साफ सुथरा और प्रदूषण मुक्त रखा  जा सके।

पिछली अकाली सरकार के विरुद्ध बोलते हुए उन्होने कहा कि कांग्रेस सरकार को विरासत में 2.60 लाख करोड का कर्जा मिला पर मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा किसानों और समाज के दबे9कूचले लोगों के लिए अनेको हां पक्षिया कदम उठाये गये है। उन्होने कहा कि यह पहली बार है कि पंज0ाब सरकार द्वारा किसानों के कर्ज माफ किये गये है । उन्होने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा सगन स्कीम जहां 15000 से 21000 रु की गई है वहीं पैंशन भी 250 से बढा कर 750  रु कर दी गई है ।

पंजाब सरकार द्वारा अनुसूचित जाती भाईचारे के कल्याण के लिए उठाये गये विशेष कदमों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि पंजाब सरकार द्वारा किसानों के साथ एस.सी/बी.सी भाईचारे के 50000 रु के कर्ज को माफ कर दिये गये हैं। घर-घर रोजगार स्कीम की चर्चा करते हुए उन्होने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा अब तक 2 लाख के करीब बेरोगार नौजवानों को नौकरियां प्रदान की गई है। कैबनिट मंत्री द्वारा इस अवसर पर पैंशन के लाभपात्रियों को पैंशन मंजूरी से संबंधित प्रमाणपत्र और मनरेगा स्कीम के जोब की बांट की गई । इस अवसर पर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि देते हुए उन्होने कहा कि राष्ट्रपिता द्वारा दिया गया अहिंसा सिद्धांत पूरी दूनिया के लिए मार्गदर्शक है। उन्होने कहा कि देश के लोगों को राष्ट्रपिता द्वारा दिखाये गये सचाई, शांति , भाईचारे और अहिंसा के सिद्धांतों के उपर डट के पहिरा देना चाहिए।

इस अवसर पर करतापूर क्षेत्र से विधायक चौधरी सुरिंदर सिंह ने महात्मा गांधी संपूर्ण विकास योजना के तहत मैगा कैंप उनके क्षेत्र में लगवाने एवं मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और कैबनिट मंत्री श्री साधू सिंह धर्मसोत का धन्यवाद किया गया । जालन्धर डिवीजन के कमिश्नर श्री बी पुरशारथ द्वारा कैबिनट मंत्री का स्वागत किया गया और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन और शिक्षाओं के बारे में बताया गया । इस अवसर पर मुख्य तौर पर डिप्टी कमिश्नर वरिंदर कुमार शर्मा, एस.एस.पी.जालन्धर ग्रामीण नवजोत सिंह माहल, अतिरिक्त  डिप्टी कमिश्नर जतिंदर जोरवाल, एस.डी.एम परमवीर सिंह उपस्थित थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *