जिलाधीश ने स्कूल और कॉलेजों के छात्रों को ग्रीन दिवाली के बारे में दिया परमार्श

तीन सबसे बहतरीन पोस्टरों को नकद ईनाम और सर्टिफिकेट दिये जायेंगे

जालन्धर : डिप्टी कमिश्नर वरिंदर कुमार शर्मा ने पंजाब सरकार की पहल में शामिल होने के लिए स्कूलों और कॉलेजों को वायु और ध्वनि प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए इस वर्ष ग्रीन दिवाली मनाने के लिए प्रोत्साहित किया। प्रशासनिक परिसर में स्कूलों और कॉलेजों के प्रमुखों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए शर्मा ने कहा कि छात्रों को ग्रीन, स्वच्छ और सुरक्षित दिवाली के प्रति जागरूक बनाने के लिए, जिला प्रशासन सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त, प्राईवेट स्कूलों और कॉलेजों में 2 नवंबर से 5  नवंबर तक पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन करेगा। ।

शर्मा ने कहा कि सभी स्कूलों और कॉलेजों को 5 नवंबर को दोपहर 2 बजे जिला प्रशासन को अपने-अपने पोस्टर भेजें ताकि जिला एवं उप-मंडल स्तर पर सर्वश्रेष्ठ तीन पोस्टरों का चयन किया जा सके इसका चयन चार सदस्य समिति के द्वारा किया जाएगा जिसमें डी.ई.ओ (माध्यमिक)  सतनाम सिंह, डी.ई.ओ (प्राथमिक)  रामपाल, जिला लोक संपर्क अधिकारी (डी.पी.आर.ओ) मनविंदर सिंह, और ए.पी.जे कॉलेज के प्रिंसिपल श्रीमती सुचारिता शर्मा शामिल होंगे।

उन्होंने कहा कि उप-मंडल स्तर पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में पहले स्थान पर आने वाले को प्रशासन द्वारा 1500 रुपये, दूसरे स्थान आने वाले को 1000 और तीसरे स्थान पर आने वाले को 500 रुपये से स6मानित किया जायेगा। इस प्रकार जिला स्तर पर पहले स्थान पर आने वाले को 3000, दूसरे स्थान पर 2000  और तीसरे स्थान पर आने वाले को 1000  रुपये के साथ प्रमाणपत्र भी दिया जायेगा।जिलाधीश ने आशा व्यक्त की कि इस प्रतियोगिता से छात्रों पर गहरा प्रभाव पडेगा और वह निश्चित रूप से ग्रीन और पर्यावरण अनुकूल दिपावली मनाने के लिए अभियान का एक सक्रिय हिस्सा बन जायेंगे।

उन्होंने स्कूलों और कॉलेजों को कहा कि वे छात्रों को शपथ दिलवायें की वे पटाखे नही फोडेंगे और दीवाली की पूर्व संध्या पर गरीब परिवार की सहायता करें। शर्मा ने अध्यापकों को कहा कि वे छात्रों को कक्षाओं और सुबह की प्रर्थाना में पटाखों से होने वाले हानिकारक प्रभावों के प्रति जागरूक करें । इस अवसर पर उन्होने कहा कि हम सभी को दिपावली पर पौधे लगाना चाहिए जिससे प्रदूषण के स्तर को कम किया जा सके।

इस तरह शर्मा ने विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के अधिकारियों को बैठक में ग्रीन दिवाली का मनाने के लिए शपथ दिलवाई। इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास)  जितेंद्र जोरवाल, ए.डी.सी (जी) जसबीर सिंह, उप-मंडल मजिस्ट्रेट (एस.डी.एम-2)  परमवीर सिंह, एस.डी.एम -1  संजीव शर्मा, एस.डी.एम फिलौर  वरिंदर पाल सिंह बाजवा, जिला गाईडैंस कांऊसलर सुरजीत लाल और अन्य भी उपस्थित थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *