पर्यावरण सरंक्षण हेतु अपील -5000 बच्चों ने ली पटाख़े न चलाने की शपथ

बच्चों को पटाख़े न चलाने की शपथ दिलाते हुए शिक्षा मंत्री ओ. पी. सोनी व साथ अन्य अधिकारी

शिक्षा के क्षेत्र में ख़र्च की जा रही एक हज़ार करोड़ की राशि
अंमृतसर
: शिक्षा और वातावरण मंत्री पंजाब ने राज्य के बच्चों को प्रदूषण रहने दीवाली मनाने का निमंत्रण देते हुए कहा कि यदि हम वातावरण को पटाख़ों /आतिशबाजी के धुएं व और बेतहाशा शोर से निजात दिलाने का प्रयास करेंगे तो ही हम कुदरत की कायनात के कद्रदान बन सकेंगे।

आज बच्चों को प्रदूषण मुक्त ग्रीन दीवाली मनाने के लिए मानसिक तौर पर तैयार करने के लिए शिक्षा विभाग और अमृतसर विकास मंच के सहयोग से सरकारी सारागडी यादगारी सकैंडरी स्कूल, टाऊन हाल (माल मंडी) में करवाए विशेष समारोह , जिस में उन्होंने 5000 के करीब बच्चों को पटाख़े न चलाने की शपथ दिलाई, को संबोधित करते सोनी ने दीवाली के त्योहार के मद्देनजऱ सभी बच्चों को शुभ कामनाएँ देते हुए कहा कि दीवाली वास्तव में रोशनियों का त्योहार है और यह हमें ख़ुशहाली, शान्ति और सदभावना की प्रेरणा देता है और अपने मन में से चिंताओं के अंधकार को दूर करके ज्ञान के दीप जलाने का निमंत्रण देता है, लेकिन हमने पटाख़ों व आतिशबाजी के धुएं व शोर के साथ वातावरण को दुषित करके इस शुभ संदेश को भुला दिया है और इस के उल्ट दीपावली के अवसर पर अरबों रुपए की आतिशबाजी चला कर मानवी जीवन को खतरनाक धुओं के साथ पैदा होने वाली कई प्रकार की बीमारियों की तरफ मोड दिया है।

उन्होंने बच्चों को प्रदूषण रहित दीवाली मनाने के साथ-साथ दीपावली के दौरान सफाई का भी विशेष तौर पर ध्यान रखने की अपील की है। उन्होंने कहा कि मुख्य  मंत्री पंजाब कैप्टन अमरिन्द्र सिंह की तरफ से पंजाब को फिर से हरा-भरा, खुशहाल व तंदरुस्त बनाने के अधीन हमें इस पर पहरा देते हुए दीपावली के पर्व पर साफ सफ़ाई का ध्यान रखते हुए मात्र अपना घर ही नहीं, बल्कि अपने आसपास भ्सी सफाई रखनी चाहिए।

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से स्वास्थ व शिक्षा के क्षेत्र में एक हज़ार करोड़ रुपए ख़र्च किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि विभाग की तरफ से 25 करोड़ रुपए का स्कूल फर्नीचर की खरीद की जा रहा है तांकि कोई भी स्कूल फर्नीचर के बिना नहीं रहेगा। उन्होंने इस अवसर पर सारागड़ी स्कूल को 10 लाख रुपए देने की घोषणा भी की। शिक्षा मंत्री ने इस अवसर पर स्कूल में पोदारोपण किया बच्चों को भी पोधारोपण करने के लिए जागरूक किया। उन्होंने बताया कि सीमावर्ती क्षेत्र के स्कूलों में अध्यापकों की कमी दूर कर दी गई है और आशा है कि इस से आने वाले परिणाम अच्छे होंगेे। इस अवसर पर एस.डी.एम.  राजेश शर्मा, प्रदूषण विभाग के चीफ़ इंजीनियर जी. एस. मजीठिया, जिला शिक्षा अधिकारी सकैंडरी सलविन्दर सिंह समरा ,  कुलवंत राय शर्मा जनरल सचिव रासा, अमृतसर विकास मंच से स. चरनजीत सिंह गुंमटाला, प्रिंसीपल बलविन्दर सिंह, व अन्य उपस्थित थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *