दिल्ली -अमृतसर -कटरा नैशनल हाईवे एक्सप्रेस प्रोजेक्ट का टेंडरिंग कार्य करवाया शुरू

अमृतसर :  दिल्ली, अमृतसर कटरा हाइवे के बनने से पंजाब के विकास के लिए नया स्वर्णिम द्वार खुलेगा और अमृतसर से कटरा व अमृतसर से दिल्ली की दुरी भी आसान हो जायेगी । 60,000 करोड की लागत से बनने वाले अमृतसर से मोगा, बरनाला  जींद के रास्ते दिल्ली तक नैशनल एक्सप्रेस हाईवे की टैंडरींग अाखरी चरण मे है। उपरोक्त शब्द प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष व राज्यसभा सांसद श्वेत मलिक ने केन्द्रीय सडक परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से दिल्ली स्थित कार्यालय मे मुलाकात करने के बाद अमृतसर लौट कर प्रत्रकारो से बातचीत के दौरान कहे! उन्होने बताया कि अमृतसर, मोगा, बरनाला, जिंद, दिल्ली एकस्प्रैस हाइवे को तेजी से कार्य को पूरा करने के दिये निर्देश व अमृतसर जालन्धर 6 लेन हाईवे के लिए उनका आभार जताया! मलिक ने इस प्रयोजना की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि सबसे पहले 2016 मे इस हाइवे के कागचो मे दफन हुए प्रोजेक्ट के बारे चर्चा करने के लिए गडकरी से मिले। मलिक ने इस विषय को सांसद मे भी उठाया!  इस विषय को गंभीरता से लेते हुए परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस प्रोजेक्ट को प्राथमिकता के आधार पर करवाने के निर्देश दिए, और अगली नैशनल कौंसिल की बैठक मे इस प्रोजेक्ट को एजंडे मे रखा गया।  जिससे की इस प्रोजेक्ट पर तेजी से कार्य होना आरंभ हो गया।

मलिक ने कहा कि अपने निरंतर प्रयासों के चलते वह चौथी बार केन्द्रीय मंत्री गडकरी से मिले है, और जल्द से जल्द इस प्रोजेक्ट पर कार्य आरंभ करवाने का आग्रह किया।  मलिक ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के पूरा जो जाने का एक लाभ होगा कि अमृतसर से दिल्ली की दूरी कम होगी साथ ही अमृतसर से कटरा की दूरी भी कम हो जायेगी! इस हाइवे पर 6 लेन रोड बनेगी जिससे की वाहन  नुआनतम 120 किलो मीटर की गति दौडेंगे। मलिक ने बताया कि इस हाईवे का पंजाब के साथ साथ हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर इन चार राज्यो के साथ साथ देश की सशस्त्र सेना ( नैशनल आर्मी फोर्स)  को भी लाभ मिलेगा।

 मलिक ने बताया कि इस हाईवे को एक तरफ जहाँ दिल्ली से जोडा जाएगा, वही दुसरी तरफ अमृतसर, गुरदासपुर से सडक निकलेगी।   सीधे जम्मू बाईपास से होते हुए कटरा तक जाएगी! जिससे अमृतसर व दिल्ली अब एक्सप्रेस हाईवे के माध्यम से कटरा भी जुड जाएगा और वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियो को लाभदायक सुविधा मिलेगी!  मलिक ने बताया कि इस प्रोजेक्ट से अमृतसर से दिल्ली के बीच की दूरी 130 किलोमीटर कम हो जायेगी और 4 घंटो मे ही दिल्ली व तीन घंटो में जम्मू पहुँचा जाएगा!  मलिक ने बताया कि यह प्रोजेक्ट अब टेंडरींग स्टेज पर पहुँच चुका है, और इसके लिए भूमी अधिकरण की प्रतिक्रिया आरंभ हो चुकी है।  मलिक ने बताया कि तीनो राज्यो के मुख्यमंत्री व जम्मू कश्मीर के राज्यपाल इस प्रोजेक्ट के बारे में आपस मे सम्पर्क मे है।  तांकी इस प्रोजेक्ट को कम से कम समय मे पूरा किया जा सके।

Check Also

जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण, अमृतसर ने लोगों को जागरूक करने के लिए एक मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 16 अप्रैल, 2024; माननीय सदस्य सचिव पंजाब राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण, एस.ए.एस. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *