कश्मीर से पंजाब तस्करी हो रहे 8.56 क्विंटल भुक्की को किया बरामद

जालंधर : नशीले पदार्थ के तस्करों के खि़लाफ़ एक और बड़ी कार्यवाही करते हुए पंजाब पुलिस के काउन्टर इंटेलिजैंस विभाग ने कश्मीर से पंजाब भेजी जा रही 8.56 क्विंटल भुक्की की खेप प्राप्त की है। यह खेप कश्मीरी सेबों के 1020 बक्सों के नीचे छिपा कर लाई जा रही थी। पुलिस टीम ने एक दोषी मुनीश कुमार (30) पुत्र कमल राज निवासी गाँव फतिहगढ़ जि़ला पठानकोट को इस खेप के साथ जालंधर के भोगपुर कस्बे के पास से गज़़ल ढाबे पर खडे ट्रक में से ग्रिफतार किया।

एक प्रैस रिलीज द्वारा ए आई जी काउन्टर इंटेलिजेंस हरकमलप्रीत सिंह खख ने बताया कि पंचायती मतदान को देखते हुए पुलिस पार्टियां को विशेष चैकिंग के लिए तैनात किया गया था जिससे नशीले पदार्थों को बाँट कर वोटरों को लुभा या ना जा सके। खख ने बताया कि इस चैकिंग के दौरान विंग को एक मुखबर से सूचना मिली कि पाचरंगा के गज़़ल ढाबे का मालिक जसबीर सिंह जो अपने साथियों मज़हर शाह निवासी राजौरी कश्मीर और अन्य के साथ मिल कर चुरा पोस्त की तस्करी कश्मीर से पंजाब की ओर करता है आज एक टाटा सफारी गाड़ी नंबर पी बी 08 8007 में सवार हो कर एक ट्रक नंबर पी बी 05 एल 5941 द्वारा एक बड़ी खेप लाकर भोगपुर इलाके में बाँटने जा रहे थे और इस समय गज़़ल ढाबे के पास खडे हैं। अगर मौके पर रेड की जाये तो नशो की बड़ी खेप जब्त की जा सकती है।

ए. आई. जी. ने बताया कि ख़बर भरोसेयोग होने के कारण यह जानकारी जालंधर ग्रामीण पुलिस प्रमुख श्री नवजोत सिंह माहल जी के साथ सांझा की गई और काउन्टर इंटेलिजैंस विभाग जालंधर और पुलिस थाना भोगपुर के कर्मचारियों की एक सांझी टीम बनाकर नशीले पदार्थों की खेप को जब्त करने और तस्करों को ग्रिफतार करने के लिए भेजा गया। गाल ने आगे बताया कि जब पुलिस टीम रेड करने के लिए ढाबे के पास पहुँची तो पुलिस को देखते ही जसवीर और मज़हर मौके पर टाटा सफारी गाड़ी में से निकल कर भाग गए, परंतु पुलिस टीम ने मौके पर खेप के साथ भरे ट्रक को ज़4त किया और उस के चालक मुनीश कुमार को ट्रक में से ग्रिफतार कर लिया।

ट्रक की तलाशी के दौरान पुलिस को सेबों के बक्सों के नीचे छिपाई 8.56 क्विंटल भुक्की निर्यात हुई और इससे सम्बंद में भोगपुर पुलिस थाना में दोषियों के खि़लाफ़ मुकद्दमा नंबर 201 की धारा 15 एन.डी.पी.एस एक्ट दर्ज किया गया है। नशा तस्करों के गिरोह के बारे में जानकारी देते हुए उन्होने बताया कर इस गिरोह को अलग अलग मामलों में जेल में बंद नशा तस्करों की तरफ से चलाया जा रहा था, जिस में गुरजंट सिंह दोलेवाल मोगा, बलबीर सिंह पंजू निवासी महितपुर जालंधर और हरविन्दर सिंह की तरफ से मिलकर अपने बाहर बैठे साथियों जसवीर सिंह(मालक गज़़ल ढाबा) और अन्य साथियों की सहायता से चलाया जा रही थी।

ग्रिफतार किये गए ट्रक चालक मुनीश कुमार की प्राथमिक पूछताछ में उसने बताया कि वह, जसवीर और मज़हर यह नशीले पदार्थों की खेप दृष्टि निवासी सपरोर कश्मीर से खरीद करके लेकर आए थे और इस में कश्मीरी सेब गुजरात के एक फल विक्रेता को सप्लाई करने के लिए भरे गए थे।
ए. आई. जी ने कहा कि यह पहली बार सामने आया है कि नशा तस्करों के साथ कोई ढाबा मलिक भी इस नाजायज धंधे में शामिल है। उन्होने बताया कि विस्तार में जांच आज ही चल रही है और पुलिस पार्टियाँ को जसवीर और मज़हर को ग्रिफतार करने के लिए भेजा गया है।

उन्होने कहा कि ग्रिफतार किये ट्रक चालक को पुलिस की तरफ से अदालत में पेश करके रिमांड की माँग की जायेगी जिससे जेलों में बैठ कर नशा तस्करी करवा रहे तस्करों के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। जेलों में बंद तस्करों को भी प्रोडक्शन वारंट और ला कर तफतीस की जायेगी।
श्री खख ने कहा कर काउंटर इंटेलिजेंस जालंधर की दिसंबर महीनो में राष्ट्रीय मार्गों द्वारा हो रही नशा तस्करी को ख़त्म करने की यह तीसरी बड़ी सफलता है जिस के साथ राज सरकार द्वारा नशे के खि़लाफ़ चलाई मुहिम को ओर स्वीकृति मिलेगी। इस से पहले विंग की तरफ से फिल्लौर और फगवाड़ा में ट्रकों द्वारा छिपा कर लाईं जा रही नशीले पदार्थों की 2 खेपें बरामद की गई थे। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले डेढ़ साल में पंजाब को नशा मुक्त बनाने की मुहिम में जालंधर काउन्टर इंटेलिजेंस विंग की तरफ से 4 किलो कैटामाईन, 2 किलो 330 ग्राम हेरोइन, 21 किलो अफ़ीम और 230 क्विंटल से अधिक भुक्की चुरा पोस्त की बरामदगी की गई है।

Check Also

राष्ट्रीय कैडेट कोर की बालिका विंग के लिए आयोजित आर्मी अटैचमेंट कैंप का सैन्य स्टेशन, खासा में समापन

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 24 मार्च 2024 ; राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी), अमृतसर की 1 पंजाब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *