बेटी बचाओ -बेटी पढाओं सेसम्भंधित विशाल जागरूकता रैली आयोजित

जालन्धर : आज के युग में लड़कियाँ किसी भी क्षेत्र में लडक़ों से पीछे नहीं हैं और लड़कियाँ शिक्षा विज्ञान, खेल आदि में पूरी लगन और मेहनत से बड़ी उपल4िधयां हासिल कर देश का नाम रौशन कर रही हैं। सिविल सर्जन जालंधर डा.राजेश कुमार बग्गा ने आज बेटी बचाओ-बेटी पढाओं विशाल जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। यह जागरूकता रैली कार्यालय सिविल सर्जन जालंधर से शुरू हो कर शहर के अलग -अलग स्थानों से गुजऱती हुई इंडियन मैडीकल एसोसिएशन हाऊस जालंधर पहुँची। इस जागरूकता रैली में जालंधर शहर के फोगसी प4िलक अवेयरनैस समिति, फेडरेशन आफ गाईनीकोलोजिस्ट सोसायटी आफ इंडिया, जालंधर आफ गाइनी सोसायटी, नेशनल एसोसिएशन फार रीपरोडक्कटिव चाईलड आफ इंडिया (नारची), इंडियन मैडीकल एसोसिएशन जालंधर, रोटरी क्लब जालंधर सैंट्रल, सैंट्रल अस्पताल जालंधर संस्था के इलावा अरबन डिसपैंसरियें से समूह एल.एच.वी़, ए.एन.एमज़, आशा वरकरों, विद्यार्थी और अन्य गणमन्य शामिल हुए।

इस अवसर पर जागरूकता रैली को संबोधित करते हुए डा.बग्गा ने कहा कि लड़कियां की तरफ से उच्च पद पर अपनी, सेवाओं पूरी निपुणता से निभाई जा रही हैं। उन्होने कहा कि 5ा्रूण के लिंग की जांच करवाना या करना ग़ैर कानूनी है और जिले भर में कन्या हत्या पर पूर्ण तौर पर रोक लगाने के लिए पी.सी.पी.एन.डी.टी. एक्ट को दृढता से लागू किया जा रहा है। उन्होने कहा कि लड़कियोंं को अपनी सुरक्षा के लिए ख़ुद स्वयं आगे आना चाहिए और दूसरे को भी प्रेरित करना चाहिए। उन्होने कहा कि एक महिला समाज में एक पारिवारिक रूप में लडक़ी, पत्नी, बहन और माता का रिश्ता निभाती है इसलिए हम सब महिलाओं का सम्मान करना चाहिए । उन्होने कहा कि हमें लड़कियां और लडक़ों में हर स्तर के भेदभाव को दूर करना चाहिए जिससे समाज में लड़कियों की स्थिति को और भी ऊँचा उठाया जा सके। उन्होने कहा कि महिलाओं के प्रति भेदभाव को अपने मन से निकाल कर महिलाओं का स6मान करना चाहिए।

इस अवसर पर डा.सुरिन्दर कुमार, जिला परिवार कल्याण अधिकारी, डा.सुषमा चावला, डा.मुकेश गुप्ता, डा.अर्चना वर्मा, डा.सुरजीत कौर, डा.जय दीप मल्होत्रा, डा.सुकरिती शर्मा, डा.नेहारिका मल्होत्रा, डा.अमिता शर्मा, डा.एस.पी.एस.ग्रोवर, डा.शालिनी पाल, डा.सीमा बेरी, डा.एच.के.बेदी और अन्य विशेषज्ञों ने भी अपने संबोधन के दौरान बेटी बचाओ,बेटी पढाओं के विषय को प्रमुखता से व्यक्त किया और पुत्र-बेटी के पालन पोषण में कोई अंतर ना रखते हुए बेटियाँ को समाज में पूर्ण स6मान देना चाहिए। इस अवसर पर डा.तरसेम सिंह जिला टीकाकरण अधिकारी, डा.रमन शर्मा सहायक सिविल सर्जन, डा.टी.पी.सिंह ए.एच.ओ., डा.हरीश भारद्वाज, डा.वन्दना संगड, डा.सतीश कुमार जिला ऐपीडिमोलोजिस्ट, किरपाल सिंह झल्ली जिला समूह शिक्षा और सूचना अधिकारी, श्रीमती नीलम कुमारी शर्मा डिप्टी समूह शिक्षा और सूचना अधिकारी, डा.जे.पी.शर्मा, डा.कमल गुप्ता, डा.राजेशवरी, डा.दिपाली लूथरा, डा.गुरप्रीत कौर, डा.योगेशवर सूद, डा.दमनजीत कौर मकड़, डा.अनू अरोड़ा, डा.अंशू माला, डा.सीमा पसरीचा, डा.सतपाल गुप्ता, डा.हरलीन कौर, डा.अमरजीत सिंह, दीपक बपौरिया जिला पी.एन.डी.टी.कोआरडीनेटर और स्वास्थ्य विभाग का मैडीकल और पैरा मैडीकल स्टाफ उपस्थित थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *