जि़ले में नैशनल पल्स पोलियो राउंड 3 से 5 फरवरी तक

0 से 5 साल के 2.46 लाख बच्चों को पिलाई जाएंगी पोलियो बूंदे

जालंधर : जिला प्रशासन की तरफ से 0 से 5 साल के 2.46 लाख बच्चों को पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत पोलियो बूँदें पिलाईं जाएंगी । यह अभियान 3 से 5 फरवरी 2019 तक होगा। इस संबंधी स्वास्थ्य विभाग के आधिकारियों की मीटिंग की अध्यक्षीय करते हुए जिलाधीश जालंधर वरिन्दर कुमार शर्मा ने कहा कि इस सबन्धित ज़रुरी प्रबंध कर लिए जाएँ और कोई भी बच्चा पोलियो रोधक बूँदें पीने से खाली नहीं रहना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पल्स पोलियो अभियान के दौरान जिले में 1081 बूथ स्थापित किये जाएंगे जिन में 592 बूथ ग्रामीण और 489 बूथ शहरी क्षेत्रों में लगाए जाएंगे। उन्होनें आगे बताया कि इसी तरह 2091 टीमें जिनमें शहरी क्षेत्र के लिए 907 और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 1184 टीमों का गठन किया गया है, जो घर -घर जा कर बच्चों को पोलियो रोधक बूँदें पिलाएगें। शर्मा ने बताया कि इस के अतिरिक्त 83 मोबाईल टीमें और 41 ट्रांसिट टीमों का गठन किया गया है जबकि 209 सुपरवाइजऱ तैनात किये गए हैं। यह टीमें 5.34 लाख घरों में बच्चों को पोलियो रोधक बूँदें पिलाएगी।

शर्मा ने शिक्षा विभाग के आधिकारियों को हिदायत दी कि बच्चों के माँ बाप से मुलाकात की जाए और बच्चे को पोलियो बूँदें देने को विश्वसनीय बनाया जाये। उन्होनें कहा कि यह पंजाब में राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का आखिरी राउंड है और इस के बाद दो सब राष्ट्रीय टीकाकरन अभियान जून और सित बर महीनो में शुरू किए जाएंगे। इस अवसर पर जिला टीकाकरन अधिकारी डा.तरसेम सिंह ने बताया कि सेहत विभाग की तरफ से इस पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयत्न किये जा रहे हैं। इस अवसर पर अन्य के इलावा सिविल सर्जन डा.राजेश कुमार बग्गा, जिला टीकाकरन अधिकारी डा.तरसेम लाल, जिला ऐपीडिमोलोजिस्ट डा.सतीश कुमार, एस.एम.ओ. डा.रिशी शर्मा भी उपस्थित थे।

Check Also

सीवेज बिलिंग शुरू हो गई है, बिल एसएमएस से भेजे जाएंगे

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 03-05-2024: अमृतसर नगर निगम अपने नागरिकों को पानी की आपूर्ति और सीवरेज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *