बी.बी.के-डी.ए.वी काॅलेज फाॅर विमेन अमृतसर के 48वें ‘दीक्षान्त समारोह’ का आयोजन

अमृतसर : दिनांक 29 मार्च 2019 को बी बी के डी ए वी काॅलेज फाॅर विमेन अमृतसर में 48वें ‘दीक्षान्त समारोह’ का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता डाॅ ़ए के शर्मा, उप प्रधान डी ए वी काॅलेज मैनेजिंग कमेटी नई दिल्ली ने की तथा डाॅ टी एस बेनिपाल, डीन काॅलेज डिवैलपमेंट काउंसिल गुरू नानक देव विश्वविद्यालय अमृतसर गणमान्य अतिथि रहे। समारोह में 1200 उत्तरस्नातिकाओं एवं परास्नातिकाओं को उपाधियाँ प्रदान की गई। कार्यक्रम का प्रारम्भ डी ए वी गान एवं वेद मन्त्र गायन सहित ज्योति प्रज्वलन से हुआ। काॅलेज प्राचार्या डाॅ.पुष्पिन्दर वालिया एवं सुदर्शन कपूर चेयरमैन लोकल मैनेजिंग कमेटी ने मुख्यअतिथि एवं विशेष अतिथि का स्वागत पर्यावरण संरक्षण के प्रतीक नन्हें पौधे देकर किया। इसके उपरान्त प्राचार्या जी ने अतिथियों का विधिवत् स्वागत करते हुए महाविद्यालय की सत्र 2018-19 की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ते हुए काॅलेज की अकादमिक खेल, सांस्कृतिक, एन सी सी, एन एस एस, काॅलेज की विविध सभा-समितियों एवं काॅलेज स्टाफ की उपलब्धियों एवं गतिविधियों पर प्रकाश डाला।

आपने छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा ‘यदि जीवन एक कहानी है तो आपके लिए आज का दिन एक सुनहरी पन्ना है। ‘डिग्री अथवा उपाधि’ एक कागजी दस्तावेज़ नहीं बल्कि सम्भावनाओ का दरवाजा खोलने की चाबी है। शिक्षा एवं सशक्तीकरण दूसरों में सहारा खोजने के लिए नहीं, स्वयं शक्ति-स्तम्भ बनने के लिए हैं। नारी दूसरों के लिए प्रेरणा और उदाहरण बने यही हमारी कोशिश होनी चाहिए। जब भी स्वयं को कमज़ोर महसूस करें, शिक्षा एव ज्ञान की ज्योति आपका मार्ग प्रकाशित करे। ऐसी हमारी कामना है।’’ आपने काॅलेज की वैदिक परम्पराओं की भी जानकारी दी।
डाॅ.ए.के शर्मा ने अपने ‘दीक्षान्त सम्भाषण’ मे’ छात्राओं को सम्बोधित करते हुए देश में उच्च शिक्षा प्रणाली पर दृष्टि डालते हुए कहा कि डी ए वी संस्थाएं उच्च शिक्षा के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर योगदान दे रही हैं, साथ ही सामाजिक विकास एवं सुधार में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। आज के युवा के समक्ष अनेक चुनौतियाँ हैं। इनका सामना करने के लिए शिक्षा एवं पाठ्यक्रम में नैतिकता, बौद्धिक रचनात्मकता, रोज़गारपरकता, मूल्यपरकता एवं आध्यात्मिकता को शामिल करना अति आवश्यक है। आपने छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें सद्चरित्र, योग्यता एवं सक्षमता से सुसज्जित होने का आशीर्वाद दिया। बी बी के डी ए वी संस्था की प्लेसमेन्टस एवं वोकेशनल विषयों की उन्होंने विशेष रूप से सराहना की।

विशिष्ट अतिथि डाॅ टी एस बेनिपाल ने अपने वक्तव्य में छात्राओं को शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि आज का यह दिन आपके कड़े परिश्रम का परिणाम है। जीवन के विराट फलक पर आप अपनी सामथ्र्य और ऊर्जा से बहुत कुछ सार्थक कर सकते हैं । शिक्षण संस्थाओं की यह नैतिक जिम्मेदारी है कि वे युवाओं को सही दिशा में प्रशिक्षित करें जिससे ये भावी कर्णधार देश की प्रगति में सहयोग दे सकें क्योंकि देश के विकास में योगदान देना भी देशभक्ति का ही एक रूप है। आपने अपने प्रेरक वक्तव्य में छात्राओं को कहा कि यदि शिक्षक आपके जीवन और कर्मक्षेत्र को एक दिशा देता है तो विद्यार्थी को भी समाज की नियमित प्रगति में योगदान देना होगा, यही सच्ची गुरू दक्षिणा होगी। समारोह को सांस्कृतिक रंग देने के लिए फाॅक आरकेस्ट्रा, सूफी गायन एवं स्किट की प्रस्तुति दी गई, जिन्होंने छात्राओं एवं अतिथियों को मन्त्र मुग्ध कर दिया। प्राचार्या जी ने अतिथियों का स्मृति चिह्न प्रदान किए चेयरमेन सुदर्शन कपूर जी ने उपस्थिति का आभार ज्ञापन किया। डाॅ. सुप्रभा आर्या ने श्रेष्ठ मन्त्र संचालन किया।

इस दीक्षात समारोह में एम ए अंगे्रजी, एम ए फाइन आटर्स, एम डिजाइन मल्टीमीडिया, एम एस सी फैशन डिजाइनिंग, एम एस सी कंम्प्यूटर सांइस, एम एस सी इन्टरनेट स्टडीज, एम काॅम, एम ए जे एम सी, बैचलर इन डिजाइन, बी बी ए, बी एस सी मेडिकल, बी एस सी नाॅन मेडिकल, बी एस सी बायोटैक्नाॅलेजी, बी एस सी इक्नाॅमिक्स, बी ए आनर्ज इन इंगलिश, बी काॅम आनर्ज एवं बी ए आदि संकायों की छात्राओं को उपाधियाँ प्रदान की गई। कार्यक्रम में काॅलेज की न्यूज बुलेटिन का भी विमोचन किया गया। इस अवसर पर लोकल मैनेजमैन्ट से मोहिन्दर जीत सिंह, चरनजीत राय मोहिन्द्रू, डाॅ. अरविन्द शर्मा, डाॅ. मनचन्दा, विपन भसीन, बलबीर कौर बेदी, आर्य समाज से साधिका मधुरानन्दा जी, कर्नल वेद मित्तल, इन्द्रपाल आर्य, काॅलेज के पूर्व अध्यापक- प्रो सुदेश नन्दा, प्रो. विजय मोहिन्द्रू, प्रो. शशि भाटिया, दविन्दर कौर, बंता सिंह तथा श्रीमती सुशील कौर वालिया सहित काॅलेज का समूह स्टाफ उपस्थित था। राष्ट्रगान के साथ दीक्षान्त समारोह सम्पन्न हुआ।

Check Also

सीवेज बिलिंग शुरू हो गई है, बिल एसएमएस से भेजे जाएंगे

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 03-05-2024: अमृतसर नगर निगम अपने नागरिकों को पानी की आपूर्ति और सीवरेज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *