संत निरंकारी मिशन ने 610 यूनिट किया खून दान

अमृतसर :आज संत निरंकारी सत्संग भवन खानकोट में विशाल सत्संग का आयोजन किया कर के खून दान कैंप लगा के संत निरंकारी मिशन ने   ‘मानव एकता दिवस ‘  मनाया गया।इस दिन बाबा गुरबचन सिंह और सेंकड़ों ऐसे भक्तों को श्रधांजलि समर्पित की गई , जिन्होंने सच,प्रेम ,शांति, और मानव एकता के लिए अपने प्राणों की समर्पित किया। खून दान कैंप में निरंकारी श्रद्धालुओं में विशेष उत्साह देखने को मिला।जिस में ब्लड बैंक गुरु नानक देव अस्पताल,सिविल अस्पताल और अदलखा अस्पताल ने 610 यूनिट खून एकत्रित किया ।इस मौके पर हजारों की गिनती में निरंकारी श्रद्धालुओं ने सत्संग में हिस्सा लिया।जिसमें सतगुरु माता सुधिक्षा सविंदर हरदेव जी महाराज का पैग़ाम लेकर आए बेहन रेजी जी ने कहा कि निरंकारी महापुरुष अपना खून दान कर के समूह समाज के साथ अपना खून का रिश्ता कायम कर रहे हैं।एक यूनिट खून से तीन ज़िंदगियां बचती हैं। आज तक 10,36,560 यूनिट खून दान कर के लगभग 3.10 लाख लोगों की ज़िंदगी बचाई है।संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन समाज कल्याण के कार्यों में पहले भी बढ़े स्तर पर योगदान कर रही है और आगे भविष्य में लाखों  की गिनती स्वं सेवक अपना योगदान देते रहेगें।

मिशन के द्वारा प्रथम रक्त दान शिविर का आयोजन दिल्ली में वर्ष 1986 के नवंबर माह में वार्षिक निरंकारी संत समागम के अवसर पर किया गया।सदगुरु बाबा हरदेव सिंह जी महाराज ने स्वयं रक्तदान कर के इस शिविर का उद्घाटन किया और कहा कि ‘ रक्त नालियों में नहीं, नाड़ियो में बहना चाहिए।’ वर्ष 1987 से यह शिविर 24 अप्रैल को मानव एकता दिवस समागम के उपलक्ष्य में आयोजित किए जाने लगे। इन शिविरों में भक्तों के इस उत्साह को देखते हुए रेड क्रॉस सोसायटी ने 1997 में बाबा हरदेव सिंह जी महाराज से आग्रह किया कि रक्तदान शिविरों का आयोजन माह सितंबर के अंत तक बढ़ा दिया जाए क्योंकि इन महीनों में गर्मी के कारण देश की लगभग सभी ब्लड बैंको में रक्त की कमी हो जाती है।बाबा जी ने इस प्रस्ताव को स्वीकार किया और मिशन के द्वारा 25 अप्रैल,1997 से आरंभ होकर यह रक्तदान शिविर सितंबर के अंत तक आयोजित किए जाने लगे।वर्ष 2003 से यह शिविर 25 अप्रैल से आरंभ होकर वर्ष भर आयोजित किए जा रहे हैं।    

इसी दिन देश में विभिन्न स्थानों पर 81 रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जाएगा।दिल्ली में होने वाले मुख्य शिविर का उद्घाटन स्वयं सदगुरु माता सूधिक्षा जी महाराज करेगें। दिल्ली के अलावा महाराष्ट्र में 14 ,उत्तर प्रदेश में 11 ,पंजाब,राजस्थान व मध्य प्रदेश में 6-6 ,हरियाणा में 5,हिमाचल प्रदेश,बिहार व गुजरात में 4-4 ,उत्तराखंड, झारखंड एवं पश्चिम बंगाल में 3 -3 , जम्मू- कश्मीर एवं उड़ीसा में 2-2 तथा चंडीगढ़, छत्तीसगढ़,असम,गोवा,कर्नाटका,केरल,तमिलनाडु  एवं आंध्र प्रदेश में 1-1 रक्तदान शिविर लगाया जाएगा। वर्ष 1986 से लेकर अब तक मिशन के द्वारा 6076 रक्तदान शिविर आयोजित किए जा चुके है जिसमें 10,36,560 यूनिट रक्त दान किया गया। 24 अप्रैल,2018 से 31 मार्च,2019 तक देशभर  में  मिशन के समाज कल्याण विंग द्वारा 516 रक्तदान शिविर आयोजित किए गए जिनमें 84,058 यूनिट रक्तदान किया गया।

आज के खूनदान कैम्प में शहर की कई हस्तियों ने पहुंच कर सदगुरु माता जी आशीर्वाद प्राप्त किया जिनमें विक्रम सिंह दुग्गल (एस.एस.पी दिहाती),बहन लक्ष्मी कांता चावला ,गुरजीत सिंह औजला (एम.पी),सुनील दत्ति(एम.एल.ए),विकास सोनी कॉन्सलर, सुरिंदर शिंदा कॉन्सलर,रैली अरोड़ा,डॉ. नीरज भाटिया इंचार्ज ब्लड बैंक गुरु नानक देव अस्पताल,डॉ आदर्श सैनी सिविल अस्पताल एवं डॉ रमेश चोपड़ा जी ब्लड बैंक अदलखा अस्पताल और शहर की कई महान हस्तियों ने हिस्सा लिया।

Check Also

सीवेज बिलिंग शुरू हो गई है, बिल एसएमएस से भेजे जाएंगे

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 03-05-2024: अमृतसर नगर निगम अपने नागरिकों को पानी की आपूर्ति और सीवरेज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *