समर्पण प्रोजैक्ट के अंतर्गत सरकारी स्कूल में स्मार्ट क्लास रूम

????????????????????????????????????

जालंधर : सरकारी स्कूलों की नुहार बदलने की तरफ एक अहम कदम उठाते मुख्य प्रशासक जालंधर विकास अथारिटी जालंधर जतिन्दर जोरवाल ने आज सरकारी सीनियर सकैंडरी स्कूल साहूकारन में समर्पण प्रोजैक्ट के अंतर्गत विद्यार्थियों को स्मार्ट क्लास रूम समर्पित किया । नामी उद्योगपति और दानी श्री ऋषि राज की सहायता के साथ एक लाख रुपए की लागत वाले इस स्मार्ट क्लास रूम में प्रोजेक्टर, स्पीकर, ई -कंटैंट और मानक शिक्षा प्रदान करने सम्बन्धित ओर चीजें लगाई गई हैं। यह क्लास रूम समर्पण प्रोजैक्ट अधीन बनाया गया है जिस के अंतर्गत विद्यार्थियों को मानक शिक्षा प्रदान करने, सीखने की सामर्थ्य में विस्तार करने, विद्यार्थियों की हाज़िरी बढ़ाने और पढ़ाने की विधि को असरदार बनाने और विद्यार्थियों का क्लास में एकाग्र हो कर पढ़ने को यकीनी बनाना है।

इस अवसर पर सभा को संबोधन करते हुए मुख्य प्रशासक जे.डी.ए. ने कहा कि तकनीकी आधार पर संगठित हो कर विश्व स्तर पर पढ़ाने की विधि अपनाने के साथ कई बदलाए किए जाएंगे और इस के साथ ही आडियो-वीडियो प्रणाली के द्वारा प्राप्त किये गए ज्ञान को अभ्यास के द्वारा असली रूप कैसे देना है को अच्छी तरह समझ सकेंगे। उन्होनें कहा कि यह कदम उठाने का मुख्य उदेश्य मानक शिक्षा प्रदान करके शिक्षा प्रणाली को सुचारू बनाना है। ज़ोरवाल ने कहा कि इस स्मार्ट क्लास रूम में विद्यार्थियों को अभ्यास के द्वारा अलग -अलग गतिविधियों से शिक्षा के साथ जोड़ा जायेगा। समर्पण प्रोजैक्ट के बारे में और ज्यादा जानकारी देते मुख्य प्रशासक जालंधर विकास अथारिटी ने बताया कि यह बहुत ही महत्वपूर्ण प्रोजैक्ट है जिस का मुख्य उद्देश्य ज़िलो के विद्यार्थियों को मानक शिक्षा प्रदान करके शिक्षा प्रणाली सुधारना है। उन्होनें कहा कि उद्योगपति, सरकारी कर्मचारी, सामाजिक संस्थाएं भी इस पवित्र काम में अपना कीमती योगदान डाल सकते हैं। ज़ोरवाल ने कहा कि निजी व्यक्तियों को इस महत्वपूर्ण प्रोजैक्ट का अहम हिस्सा बनाने की तरफ ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

मुख्य प्रशासक जालंधर विकास अथारिटी ने दानी सज्जन ऋषि राज का इस प्रोजैक्ट को सफल बनाने में डाले योगदान की प्रशंसा की गई। उन्होनें आशा जताई कि यह प्रोजैक्ट समाज के कमज़ोर और गरीब वर्ग के विद्यार्थियों को लाभ पहुँचाने में अहम भूमिका निभाएगा। उन्होनें कहा कि यह अभियान सरकारी स्कूलों में शिक्षा प्रणाली के सुधार में बड़े स्तर पर मददगार साबित होगी। इस अवसर पर समाज सेवक हरभजन सिंह साहूकारन, ज़िला गाइडैंस काउंसलर सुरजीत लाल, डायरैक्टर रूडसैट जगदीश कुमार, सरपंच बलविन्दर कौर, सुरिन्दर कुमार बंगड़, प्रिंसिपल हरबंस लाल ने पहुँचे अतिथियों का स्वागत किया।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …